सौरभ वर्मा। Huawei कंपनी स्मार्ट वियरेबल्स मार्केट की लीडिंग कंपनी रही है। Hauwai की तरफ से Watch GT को तीन साल पहले अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर अब तक तकरीबन हर साल Hauwei Watch GT नया मॉडल पेश किया जाता रहा है। इस साल भारत में Huawei Watch Gt 2e को मई माह में लॉन्च किया गया। नए मॉडल में दमदार डिस्पले, पावरपैक परफॉर्मेंस मिलती है। यह हम Watch GT 2e के दो हफ्तों के इस्तेमाल के बाद कह रहे हैं। वॉच को कॉम्पैक्ट फीचर के साथ कूल न्यू डिजाइन में पेश किया गया है। आइए Watch GT 2e के रिव्यू को विस्तार से जानते हैं-

डिजाइन और डिस्पले

Huawei Watch GT 2e में राउंडेड डिस्पले दिया गया है, जो काफी क्लासिक लुक देता है। वॉच को काफी खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। डिस्पले के आउटर एज यानी बेलेज पर जीरो से 60 मिनट की काउंटिंग दी गई है। इसकी वजह से काफी बेजेल होने के बाद भी वॉच बेजेललेस नजर आती है। वॉच के राइट हैंड साइड पर दो फिजिकल बटन पॉवर और फंक्शन दिए गए हैं। इनकी मदद से वॉच को ऑपरेट किया जा सकता है। वॉच का स्ट्रैप काफी यूनिक है। वॉच का पूरा स्ट्रैप कई सारे डॉटेल होल्स से मिलकर बना है। ऐसे में वॉच को हर उम्र के लोग आसानी से पहन सकते है और अपनी कलाई पर आसानी से फिट कर सकते हैं। इसका फायदा यह होता है कि वॉच एक्यूरेट डाटा मॉनिटरिंग करती है। साथ ही स्ट्रैप में होल्स होने की वजह से गर्मी कम लगती है।

स्ट्रैप फ्लूरो रबर से मिलकर बना है। वॉच के स्ट्रैप को चार मिक्स्ड कलर Black Fluroelastomer, Red&Black TPU, Green&Black TPU, Whtie Fluoroelasomer में पेश किया गया है, जबकि वॉच तीन कलर ऑप्शन ग्रेफाइट ब्लैक, लावा रेड और मिंट ग्रीन में आएगी। वॉच की बॉडी Sturdy प्लास्टिक और स्टनेलेस स्टील से मिलकर बनी है। वहीं टॉप पर क्लैड ग्लास मिलता है, जो एज पर काफी स्मूथ और एज पर काफी शानदार नजर आता है। कुल मिलाकर वॉच को पहनने पर आपको प्रीमियम फील मिलेगा। अगर डिस्पले के टेक्निकल पार्ट की बात करें, तो इसमें 1.39 इंच का एमोलेड HD टचस्क्रीन मिलेगी, जिसका रेजोल्यूशन 454/454 होगा। वॉच में काफी अच्छा ब्राइटनेस मिलता है। मतलब अगर आप डे लाइट में भी वॉच में डाटा रीडिंग करते हैं, तो इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। वॉच में ऑलवेज ऑन डिस्पे का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि इससे वॉच की बैटरी जल्द खत्म होने की समस्या पैदा हो जाती है।

फोन में मौजूद Accelerometer, Gyroscope, Geomagnetic, Optical heart rate, Ambient light, air pressure, Capacitive सेंसर काफी एक्टिव है और मोशन और चीजों को काफी आसानी से पहचान लेते हैं। सेंसर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब आप वॉच को टाइम या देखने के लिए हाथ ऊतर की तरह लाते हैं, तो सेंसर की मदद से वॉच का डिस्पले ऑन हो जाता है। मेरे हिसाब से वॉच के ऑलवेज ऑन डिस्पले की बजाय वॉच को इस तरह से इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

Huawei Watch GT 2e में इन-हाउस KirinA1 चिप का इस्तेमाल किया गया है, जिसे कंपनी ने खासकर वियरेबल्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है, यह चिपसेट हाई परफॉर्मेंस देने के साथ ही बहुत कम मात्रा में बैटरी की खपत करती है। इसकी डुअल चिप डिजाइन और पावर सेविंग एल्गोरिदम 2.0 ऑटोमेटिक तरीके से पावर की खपत करती है और लंबी बैटीर लाइफ देती है। Watch GT 2e में 4GB रैम दिया गया है, जो watch GT 2 के 2GB रैम के मुकाबले दोगुनी है। वॉच में ऑपरेटिंग सिस्टम भी Huawei का Lite OS ही इस्तेमाल किया गया है। वॉच का UI काफी बेसिक है और इस्तेमाल करने में आसान है। वॉच के फेस को लेफ्ट से राइट स्वाइप करने पर बेसिक जानकारी जैसे कितने स्टेप चला गया है, कितनी कैलोरी बर्न हुई है, औसत हर्ट रेट कितना है, स्ट्रेस लेवल और मौसम की जानकारी मिलती है। इन्हें अपने पसंदीदा फीचर के तौर पर मेन स्क्रीन पर ऐड किया जा सकेगा।

इसके अलावा ऊपर की तरफ स्विप करने पर नोटिफिकेशन की लिस्ट नजर आती है, जबकि नीचे के तरह स्वाइप करने पर बैटरी स्टैटिक्स और सेटिंग की जानकरी मिलती है। Watch GT 2e में कोई स्पीकर या माइक्रोफोन नही दिया गया है। साथ ही 4G/LTE कनेक्टिविटी नहीं मिलती है। वॉच को huawei health ऐप के जरिए कनेक्ट किया जा सकेगा। यह वॉच GPS कनेक्टिविटी के साथ आती है। लेकिन इसमें नेविगेशन के लिए कोई ऐप नहीं कनेक्ट किया जा सकेगा। Huawei watch के फेस को बदलने का ऑप्शन मिलेगा, जिसे वॉच और ऐप दोनों से बदला जा सकेगा।

फिटनेस और मॉनिटरिंग

Watch GT 2e फिटनेस के लिहाज से काफी फिट है। इसमें एक्सरसाइज रिकॉर्ड, हर्ट रेट, स्लीप, वेट स्ट्रेस और SpO2 जैसे करीब 100 वर्कआउट मोड्स मिलेंगे, जिससे फिटनेस की काफी सटीक जानकारी मिलती है। हालांकि फोन से वॉच में सोशल मीडिया जैसे WhatsApp एक्सेस करना ज्यादा अच्छा एक्सपीरिएंस नही रहा। फोन के ज्यादातर एक्टिविटी जैसे कॉलिंग, मैसेजिंग को एक्सेस किया जा सकता है। लेकिन वॉच से कॉल रिसीव नहीं किया जा सकता है। मतलब वॉच ई-सिम को सपोर्ट नहीं करती है। वहीं सोशल मीडिया पर रिप्लाई करना भी काफी मुश्किल भरा है। वॉच में इनडोर के साथ ही आउटडोर एक्टिविटी के लिए काफी मोड्स दिए गए हैं। इन मोड्स में यूजर्स का एक हफ्ते से लेकर सालभर का डाटा कलेक्ट होता रहता है, जिससे अपने वर्कआउट को लेकर की हिस्ट्री को देखा जा सकता है।

वॉच में रनिंग, वॉकिंग, क्लाइम्बिंग समेत कई तरह की जानकारी रोजाना बेसिस पर उपलब्ध कराती है। Watch GT 2e वाटर रजिस्टेंस रेटिंग 5ATM के साथ आती है, जिसका मतलब वॉच पहनकर 50 मिनट गहरे पानी में थोड़ी देर तक रहा जा सकता है। दूसरे शब्दों में कहें, वॉच कम गहरे पानी में स्विमिंग के लिए ठीक रहेगी। लेकिन यह ज्यादा गहराई में काम नहीं कर पाएगी। वॉच में ऐड फीचर के तौर पर Music का ऑप्शन दिया गया है। लेकिन स्पीकर न होने की वजह से म्यूजिक के लिए वॉच को वायरलेस हेडफोन से कनेक्ट करना होगा, तभी म्यूजिक को सुन सकेंगे।

Watch GT 2e में SpO2 सेंसर दिया गया है। यह एक तरह का नया फीचर है, जो शरीर में ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन को मापता है। यह शरीर में कितनी मात्रा में ऑक्सीजन है, इसे मापता है। आमतौर पर इस फीचर की जरूरत लोगों को कम ही महसूस होती होगी। लेकिन मुझे यह फीचर काफी अच्छा लगा। इस फीचर की मदद से अपने शरीर के स्वस्थ्य होने की जानकारी मिलती है। साथ ही श्वसन के बारे में पता लगाया जा सकता है, जिस वक्त देशभर में वायू प्रदूषण का प्रकोप हो। ऐसे वक्त में यह फीचर काफी मददगार साबित हो सकता है। इस तरह का फीचर कई प्रीमियम स्मार्टवॉच में देखने को मिलता है।

बैटरी लाइफ

Huawei की तरफ से Watch GT 2e में दो हफ्ते के बैटरी मिलने का दावा किया जाता है। लेकिन वॉच के औसत इस्तेमाल में पाया गया कि इसमे ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते की बैटरी लाइफ मिलती है। हालांकि बैटरी लाइफ वॉच के इस्तेमाल पर भी निर्भर करती है। अगर आप ऑलवेज ऑन डिस्पले का इस्तेमाल करने है, गाने सुनते हैं, तो वॉच की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। हालांकि काफी तादात में फीचर्स के इस्तेमाल के बाद भी अगर एक से दो हफ्ते की बैटरी लाइफ मिलती है, तो यह Huawei के दावे पर खरा उतरता है। वॉच Magnetic charging thimble के साथ आएगी।

क्यों खरीदें?

अगर आप इनडोर और आउटडोर एक्टिविटी करते हैं, साथ ही एक स्पोर्टी लुक वाली अफोर्डेबल वॉच चाहते हैं, जो न सिर्फ टाइम बताए, बल्कि आपको सोशल मीडिया से अपडेट रखे। साथ ही कॉलिंग और मैसेजिंग के बारे में जानकारी उपलब्ध कराए और लंबी बैटरी लाइफ दे, तो Huawei Watch GT 2e एक अच्छा विकल्प हो सकती है। Huawei Watch GT 2e की कीमत कई प्रीमियम स्मार्टवॉच के मुकाबले आधी कीमत में आती है।

कीमत - 11,990 रुपए

डॉयमेंशन - 53/46.8/10.8

वजन - 43 ग्राम (स्ट्रैप के साथ)

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस