Move to Jagran APP

Huawei Mate X, LG V50 ThinQ समेत इस साल लॉन्च हुए यूनिक डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स

इस साल कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने एक से ज्यादा डिस्प्ले या फिर अलग तरह के डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं..

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 07:06 PM (IST)
Huawei Mate X, LG V50 ThinQ समेत इस साल लॉन्च हुए यूनिक डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स
Huawei Mate X, LG V50 ThinQ समेत इस साल लॉन्च हुए यूनिक डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल की शुरुआत में पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले के साथ Honor View 20 को लॉन्च किया गया। यह पंच-होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन था। इसके बाद फरवरी में बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने यूनिक स्मार्टफोन्स पेश किए। इन स्मार्टफोन्स में ड्यूल डिस्प्ले, फोल्डेबल डिस्प्ले, एयर मोशन डिस्प्ले फीचर वाले स्मार्टफोन्स थे। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में ही Samsung ने अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेश किया।

loksabha election banner

Samsung के अलावा Huawei ने भी अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Mate X को शोकेस किया। एक और कोरियाई कंपनी LG ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज के अगले स्मार्टफोन V50 ThinQ को ड्यूल डिस्प्ले फीचर के साथ पेश किया। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Vivo ने अपने Nex सीरीज के अगले स्मार्टफोन को ड्यूल डिस्प्ले फीचर के साथ पेश किया है। आज हम आपको इस साल लॉन्च हुए इन अनोखे डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं। Huawei Mate सीरीज के भारत में पिछले साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Huawei Mate 20 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Huawei Mate X 5G

इस फोल्डेबल 5G स्मार्टफोन को कंपनी ने 2,299 यूरो यानी करीब 2,09,400 रुपये में पेश किया है। यह फोन सितंबर में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्मार्टफोन को पहले जून में सेल के लिए उपलब्ध किया जाना था लेकिन कंपनी ने इसे 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। इस स्मार्टफोन में दो डिस्प्ले दिए गए हैं। पहला और मेन डिस्प्ले 6.6 इंच का दिया गया है जबकि दूसरा डिस्प्ले 6.38 इंच का दिया गया है। बिना फोल्ड हुए फोन का डिस्प्ले 8 इंच का होता है। डिस्प्ले में OLED का इस्तेमाल किया गया है जो बीच से फोल्ड हो सकता है।

फोन लेटेस्ट EMUI 9.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो कि एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित है। फोन किरीन 980 चिपसेट प्रोसेसर पर काम करता है इसके साथ 5G नेटवर्क चिप दिया गया है। फोन में टू-इन-वन कैमरा सेट-अप दिया गया है जो सेल्फी और मेन कैमरा का काम करता है। इसमें 40 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें एक 16 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर और 8 मेगापिक्सल का एक टेलिफोटो सेंसर दिया गया है।

Samsung Galaxy F

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेश किया था। इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें भी Huawei Mate X की तरह ही फोल्डेबल स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा इसमें 6 कैमरे दिए गए हैं। इसका मेन डिस्प्ले 7.3 इंच के Infinity Flex डायनेमिक AMOLED पैनल के साथ आता है वहीं, दूसरा डिस्प्ले 4.6 इंच के सुपर AMOLED पैनल के साथ आता है। फोन में 12 जीबी रैम और 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

फोन के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं जिसमें एक फ्रंट पैनल पर और दो अंदर की तरफ दिए गए हैं। जब फोन फोल्ड होता है तो सेल्फी कैमरा बाहर की तरफ होता है जो कि 10 मेगापिक्सल का दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर वाइड-एंगल लेंस और ड्यूल अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का दिया गया है जबकि दूसरा 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस और तीसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है। जब फोन अनफोल्ड होता है तो इसके अंदर दो कैमरे दिए गए हैं। जिसमें प्राइमरी सेंसर 10 मेगापिक्सल का और एक 8 मेगापिक्सलका डेप्थ सेंसर दिया गया है। Samsung के इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 Plus को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

LG V50 ThinQ

दक्षिण कोरियाई कंपनी LG के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 6.4 इंच की AMOLED स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म, 6GB रैम, ट्रिपल-लेंस रियर कैमरा, 12MP स्टैंडर्ड लेंस, 12MP टेलीफोटो और 16MP अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है। फोन के फ्रंट में 8MP स्टैंडर्ड लेंस और 5MP वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। LG V50 ThinQ में 4000mAh की बैटरी दी गई है। फोन IP68 सर्टिफाइड है। इसमें स्पोर्ट्स मिलिट्री-ग्रेड ड्राप प्रोटेक्शन भी दिया गया है। इसमें सेकंड-स्क्रीन अटैचमेंट का विकल्प भी मौजूद है। यानी की इस फोन के साथ आप एक स्क्रीन को और अटैच कर सकते हैं।

Vivo Nex Dual

6.39 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। फ्रंट स्क्रीन का रिजोल्यूशन 2340×1080 पिक्सल दिया गया है। वहीं, इसके बैक में भी 5.49 इंच की AMOLED स्क्रीन दी गई है जिसका रिजोल्यूशन 1980×1020 पिक्सल है। फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा फिट किया गया है। जिसमें एक कैमरा 3D इमेज कैप्चर कर सकता है। आप अगर सेल्फी क्लिक करना चाहते हैं तो फोन के बैक पैनल को डिस्प्ले के रूप में इस्तेमाल करके सेल्फी क्लिक कर सकते हैं।

फोन के परफार्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 हाई परफार्मेंस प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3,500mAh की बैटरी दी गई है। फोन Android 9.0 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित FunTouch OS 4.5 पर काम करता है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसमें 12MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.79 दिया गया है। वहीं, सेकेंडरी कैमरा 2MP का है। तीसरा कैमरा जो कि एक TOF (टाइम ऑफ फ्लाइट) 3D कैमरा है और उसका अपर्चर f/1.3 है। Vivo के इस साल लॉन्च हुए पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन Vivo V15 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.