नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Honor 20 सीरीज को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन सीरीज में तीन स्मार्टफोन्स Honor 20, Honor 20 Pro और Honor 20i स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए थे। Honor 20 इस सीरीज का बेस वेरिएंट है। Honor 20 Pro को इस सीरीज के हाई रेंज स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च किया गया है जबकि Honor 20i इस सीरीज का सबसे लाइट वेरिएंट है जिसमें ‘i’ का मतलब इंडिया है। बात करें Honor 20 की तो यह स्मार्टफोन फ्लैगशिप रेंज के कई 48 मेगापिक्सल रियर कैमरे वाले स्मार्टफोन्स को चैलेंज कर सकता है। इस स्मार्टफोन का यूएसपी इसका रियर कैमरा सेटअप और प्रीमियम डिजाइन है।

कैमरा क्यों है खास?

इसे मैं ऐसे ही नहीं परफैक्ट कैमरा स्मार्टफोन नहीं कर रहा हूं। इसके कैमरे को बेहतर जानने के लिए एक बार इसके कैमरे के फीचर्स पर नजर डालते हैं। Honor 20 के रियर कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें क्वॉड कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके मेन कैमरे की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का Sony IMX 586 सेंसर दिया जा सकता है जिसका अपर्चर f/1.8 दिया गया है जो 4-इन-वन लाइट फ्यूजन के साथ 12 मेगापिक्सल की तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसके साथ ही 16 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। इसके सेकेंडरी कैमरे का अपर्चर f/2.2 दिया गया है जो 117 डिग्री के फील्ड ऑफ विजन तस्वीर को क्लिक कर सकता है।

इसके अन्य दो कैमरे की बात करें तो इसमें तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ असिस्ट सेंसर के साथ आता है। इस कैमरे का अपर्चर f/2.2 दिया गया है जो 1.75 माइक्रोन की तस्वीर ले सकता है। इसमें एक और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो कैमरा दिया गया है जो एलईडी लाइट के साथ सेट किया गया है। इसका अपर्चर भी f/2.2 दिया गया है जो 1.75 माइक्रोन की तस्वीर ले सकता है।

इसके कैमरे से आप लो-लाइट में भी बेहतर तस्वीर ले सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस तरह की क्लियर तस्वीर आपको बहुत ही कम फ्लैगशिप डिवाइस में देखने को मिलता है। इस तरह की क्वालिटी आपको OnePlus 7 सीरीज, Samsung Galaxy S10 सीरीज या फिर Google Pixel 3a सीरीज में देखने को मिलता है। इसलिए आप इसे एक परफैक्ट कैमरा स्मार्टफोन कह सकते हैं। आपको इसका कैमरा निराश नहीं करेगा, आप चाहे डे लाइट में तस्वीर क्लिक करें या फिर लो लाइट में आपको कैमरे से ली गई तस्वीर में पिक्सल फटते हुए नहीं दिखाई देते हैं। OnePlus 7 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

इसका रियर कैमरा 10x तक जूम कर सकता है। रियर पैनल में कैमरे को हॉरिजेन्टली अलाइंड किया गया है। इसके तीन कैमरे एक के नीचे एक करके फिट किए गए हैं। सबसे नीचे में आपको एलईडी फ्लैश देखने को मिलता है और इसके ठीक ऊपर वाले कैमरे के बगल में आपको चौथा माइक्रो कैमरा मिलता है। इस तरह से चारों कैमरे इंटैलिजेंटली अलाइंड किया गया है।

प्रीमियम डिजाइन

इस स्मार्टफोन का डिजाइन भी आपको आकर्षित करेगा। इसके फ्रंट पैनल में पिन-होल डिस्प्ले दिया गया है। इस बेहद छोटे 4.5mm के पिन-होल में आपको 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है। इसके डिस्प्ले में पिन-होल को बायीं तरफ फिट किया गया है। बांयी तरफ फिट करने का मतलब यह है कि आप वीडियो जब फुल स्क्रीन के साथ देखते हैं तो यह पिन-होल नीचे की तरफ आ जाता है जो आपको एक फुल व्यू स्क्रीन की फील देता है। आप किसी भी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके इसमें वीडियो देख सकते हैं और इसका पंच-होल या पिन-होल आपको परेशान नहीं करता है। कैमरे के मामले में Samsung Galaxy S10 Plus को काफी बेहतर माना जाता है। इस स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

साइड पैनल्स की बात करें तो इसकी दाईं ओर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर वॉल्यूम रॉकर्स के साथ मिलता है। इसके फिंगरप्रिंट सेंसर को पावर बटन के साथ ही फिट किया गया है। फोन के नीचे की तरफ आपको दोनों साइड में स्पीकर्स मिलते हैं और बीच में USB Type-C चार्जिंग जैक मिलता है। इसमें 3.5 एमएम का ऑडियो जैक नहीं दिया गया है लेकिन इसके बॉक्स के साथ आपको 3.5 एमएम जैक वाला कनेक्टर मिलता है जो आपकी इस परेशानी को दूर करता है। फोन के बांयी और आपको माइक्रोएसडी कार्ड और ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है।

फोन के बैक पैनल में भी आपको एक कर्व्ड ग्लास बॉडी मिलता है जो मेटलिक चेचिस के साथ आता है। इसके बैक का ग्लास रिफ्लेक्टिव है जो कि इसमें स्म्जेज को अट्रैक्ट करता है यानी कि फोन के बैक को आपको बचाकर रखना होगा और बार-बार साफ करना होगा।

Honor 20 के स्पेसिफिकेशन्स

Honor 20 में 6.26 इंच का फुल एचडी प्लस पंच-होल डिस्प्ले दिया गया है। इसके प्रोसेसर की बात करें तो इसमें किरीन 980 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन 6GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ आता है। फोन के साइड में पावर बटन के साथ ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। Honor 20 को दो कलर ऑप्शन मिडनाइट ब्लैक और सेफायर ब्लू में लॉन्च किया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,750 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 22.5W के फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसमें USB Type-C चार्जिंग जैक दिया गया है। फोन एंड्रॉइड 9.0 पर आधारित Magic UI 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। Honor 20 को भारत में Rs 32,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसका मुकाबला OnePlus 7, Asus 6Z जैसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स से है। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh