Move to Jagran APP

येे हैं फोटोग्राफी के लिए बढ़िया टिप्स, एप्स से लेकर स्पेस तक की जानकारी

इन तरीकों की मदद से आप अपने यादगार लम्हों को और भी यादगार बना सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 07:06 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 03:35 PM (IST)
येे हैं फोटोग्राफी के लिए बढ़िया टिप्स, एप्स से लेकर स्पेस तक की जानकारी
येे हैं फोटोग्राफी के लिए बढ़िया टिप्स, एप्स से लेकर स्पेस तक की जानकारी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपको भी फोटोग्राफी का शौक है? क्या आप अपने हर पल को कैमरे में रिकॉर्ड करते हैं? अगर इन सवालों का जवाब हां, तो हमारी ये खबर आपके काम की हो सकती है। हम आपको फोटो ग्राफी से पहले और बाद की उन बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं। हम आपको कुछ एप्स और तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से नहीं छूटेंगे आपके यादगार लम्हें,

loksabha election banner

स्पेस- जब कभी किसी यात्रा पर जाएं, तो इस बात का ख्याल रखें की आपके फोन की स्पेस खाली हो। ताकि जब आप फोटो लें तो आपको ‘लो स्पेस’ की समस्या का सामना न करना पड़े। इन एप्स की मदद से अपने फोन की

स्पेस को करें खाली और फोटो को करें ऑनलाइन डाउनलोड

  • Google Photo- एप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। एप को 100 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार मिला है। एप को 97 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 25 एमबी है। एप की मदद से आप अपने फोन की उन तमाम फोटो को ऑन लाइन अपलोड कर सकते हैं, जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहते हैं। जब भी आपके फोन का स्पेस कम हो, आप अपनी फोटो को इस एप की मदद से क्लाउड सर्वर पर अपलोड कर सकते हैं।
  • Picasa- इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपनी फोटो को एडिट भी कर सकते हैं और ऑन लाइन सर्वर पर अपलोड भी कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना काफी आसान है।

फोटोग्राफी एप्स- इन एप्स की मदद से अपने फोन को बनाएं DSLR जैसा

  • VSCO: एप को गूगल प्ले स्टोर पर 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को 4.4 स्टार मिला है, जिसे 6 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 49 एमबी है। एप आपके फोटो की क्वालिटी को बढ़ाता है। एप में एडिटिंग और कई स्पेशल इफेक्ट्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें सोशल मीडिया शेयरिंग का ऑप्शन भी दिया गया है। अगर आपको फोटोग्राफी की शौक है तो ये एप आपके काम का साबित हो सकता है।
  • Camera Zoom FX: एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.0 स्टार मिला है। एप को 88 हजार से से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 5 एमबी है। एप में डीप जूम, स्लाइडर शॉट, एचडी कोलाज जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। एप की मदद से आपके फोटो की क्वालिटी शानदार आएगी।

एडिटिंग सॉफ्टवेयर- इस सॉफ्टवेयर और एप्स से अपने फोटो को दें प्रोफेशनल लुक

  • Adobe Photoshop CC: शायद ही ऐसा कोई यूजर होगा जिसके लिए फोटोशॉप एक अनजान सॉफ्टवेयर या एप हो। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपनी किसी भी फोटो को एडिट करके उसे प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं। Adobe Photoshop पीसी और मोबाइल दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है।
  • Adobe Photoshop Lightroom CC: Photoshop Lightroom पीसी और मोबाइल दोनों ही प्लेटफॉर्म के लिए एक जबरदस्त विकल्प है। इस सॉफ्टवेयर और एप की मदद से आप किसी भी फोटो की लाइट कंडीशन को अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर दुनियाभर में लोकप्रिय है और ये प्रोफेशनल्स फोटोग्राफर्स की पहली पसंद में से एक है। सॉफ्टवेयर में एंटी स्माग से लेकर कलर एडजस्टमेंट जैसे कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

अच्छी फोटोग्राफी के लिए लीजिए इन एप्स की मदद, मिलेगी DSLR वाली क्वालिटी

2018 में लॉन्च हुए ये लैपटॉप आ सकते हैं आपको पसंद, जानें फीचर्स

अपनी पसंद की भाषा में व्हॉट्सएप को करें इस्तेमाल, अपनाएं ये 5

जल्द आ रहा है जियो सिम वाला लैपटॉप: 5 बड़ी बातें जो आपको जाननी चाहिए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.