नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Amazon ई-कॉमर्स के साथ-साथ अपने स्मार्ट स्पीकर्स के लिए भी जाना जाता है। कंपनी ने Echo, Echo Dot, Echo Input स्मार्ट स्पीकर्स भारत में लॉन्च किए हैं। ये स्पीकर्स भारत में काफी पसंद किए जाते हैं। इन स्मार्ट स्पीकर्स के जरिए न सिर्फ अपने पसंदीदा म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं, बल्कि ये स्मार्ट स्पीकर्स आपके कमांड पर कई तरह के स्मार्ट काम करते हैं। आज हम आपके लिए Echo Input पोर्टेबल स्पीकर का रिव्यू लेकर आए हैं। यह स्मार्ट स्पीकर न सिर्फ लुक आपको पसंद आएगा, बल्कि इसके फंक्शन्स भी काफी बेहतर हैं। यह स्मार्ट स्पीकर किसी साधारण ब्लूटूथ पोर्टेबल स्पीकर की तरह नहीं है कि बस ब्लूटूथ से कनेक्ट किया और ये का करने लगा। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Alexa ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ही आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

सेट-अप कैसे करें?

  • Echo Input को सेट-अप करने के लिए सबसे पहले आपके स्मार्टफोन में Alexa ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप Amazon का अकाउंट क्रिएट करें (अगर, पहले से नहीं बना है तो), ऐप इंस्टॉल करने के बाद आप अपने Amazon अकाउंट में लॉग-इन करें।
  • लॉग-इन करने के बाद आप स्मार्ट स्पीकर को पावर बटन प्रेस करके ऑन करें।
  • एक बात ध्यान रखें कि Echo Input स्मार्ट स्पीकर को सेट-अप मोड में आने के लिए उसे पावर केबल से कनेक्ट करना जरूरी है। इसके बाद ही इसका सेट-अप मोड इनेबल होता है।
  • सेट-अप मोड इनेबल करने के लिए डिवाइस के ऊपर बने बटन को प्रेस करें। प्रेस करने के बाद सेंटर में दिया गया इंडिकेटर ब्लू से ऑरेंज में कन्वर्ट हो जाता है।
  • जैसे ही यह इंडिकेटर ब्लू से ऑरेंज में चेंज हो जाएगा, डिवाइस आपको बताएगा कि सेट-अप मोड ऑन हो गया है। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन ऐप में जाएं और स्मार्ट स्पीकर को उसके जरिए कनेक्ट करें।
  • स्पीकर कनेक्ट होने के बाद आपको ऐप के जरिए ही डिवाइस को WiFi से कनेक्ट करना होता है। साथ ही, सेट-अप मोड में आने के बाद ही अपने स्मार्ट स्पीकर को ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकेंगे।

डिवाइस को इंटरनेट और ब्लूटूथ से कनेक्ट करने के बाद आप इसे स्मार्ट स्पीकर और पोर्टेबल स्पीकर की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के बाद आप इसे एक पोर्टेबल स्पीकर की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। स्मार्टफोन में अगर आप कोई म्यूजिक वीडियो देख रहें हैं या OTT प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन कंटेंट ब्राउज कर रहे हैं तो यह डिवाइस एक पोर्टेबल स्पीकर की तरह काम करेगा। वहीं, अगर इसे ब्लूटूथ से कनेक्ट नहीं किया है तो ये एक स्मार्ट स्पीकर की तरह काम करेगा। इसके लिए आपको इस डिवाइस के वर्चुअल असिस्टेंस Alexa को ट्रेन करना होगा। हम आपको Alexa के कुछ कमांड बताने जा रहे हैं जिसके जरिए इसे आप इस्तेमाल कर सकेंगे।

Alexa के टिप्स और ट्रिक्स

Alexa एक स्मार्ट वर्चुअल असिस्टेंस है जो कि कई तरह की भाषाओं में बात कर सकता है। मान लीजिए आपको कोई नई भाषा में ट्रांसलेशन करना है तो यह आपके लिए वह भी करेगा। इसके लिए आपको बस कमांड देना होगा- ''Alexa, what do you say I ate the chocolates in Italian'' या ''Alexa, translate how are you in Japanese language'' ऐसा करने से Alexa आपको इनका अनुवाद करके सुनाएगा। इस तरह से आप कई तरह की भाषाएं इस स्मार्ट स्पीकर से सीख सकते हैं।

जैसे आप अपने नाम का मतलब जानना चाहते हैं तो आपको बस इस स्मार्ट स्पीकर को कमांड देना होगा- ''Alexa, what do you mean by Yashvi?" या ''Alexa, what do you mean by the name Dhriti'' ऐसा करने से यह आपको आपके नाम का मतलब बता देगा।

यही नहीं, इस स्मार्ट स्पीकर से आप अपने बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहना होगा, "Alexa, pay my mobile bill". ऐसा करने से यह आपके स्मार्टफोन के बिलिंग मेथड का इस्तेमाल करके कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट भी कर सकता है।

यही नहीं, Alexa मैथ्स के सवाल को भी सॉल्व कर सकता है। जैसे कि आप पूछें, "Alexa, एक किलो में कितने ग्राम होते हैं।" तो आपको आपका स्मार्ट स्पीकर इसके बारे में उत्तर भी देता है। अगर, आपको अपने दिन की शुरुआत किसी रोमांटिक गाने से करनी है तो आप इस स्मार्ट स्पीकर को कमांड दे सकते हैं। इसके लिए आपको बस बोलना होगा, "Alexa, wake me up at 6 AM to kishore kumar songs" कमांड देने के बाद ये आपको उस गाने के साथ उठाएगा। या फिर आप किसी भजन को भी अलार्म में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह से Alexa आपको कहानी सुनाने से लेकर फोन को लोकेट करने में भी मदद करता है। मान लीजिए, आपका स्मार्टफोन कहीं गुम हो गया है तो आप स्मार्ट स्पीकर को कमांड देकर कह सकते हैं कि "Alexa, find my phone with phone genie skill" इस तरह से यह स्मार्ट स्पीकर आपका एक दोस्त बन सकता है। जो आपको कभी अकेले होने का एहसास नहीं दिलाता है। इससे आप अपने दोस्त की तरह बात कर सकते हैं। इससे आप अपने कई तरह के काम कर सकते हैं।

Echo Input फीचर्स

यह पोर्टेबल स्मार्ट स्पीकर एक फैब्रिक डिजाइन के साथ आता है जो 360 डिग्री साउंड को सपोर्ट करता है। इस डिवाइस को आप अनप्लग करके कैरी भी कर सकते हैं। इसमें 4,800mAh की बैटरी दी गई है जो कि 11 घंटे के स्टैंड बाई टाइम को सपोर्ट करता है। इसमें बैटरी की चार्जिंग को देखने के लिए 4 LED इंडिकेटर्स दिए गए हैं। बैटरी फुल चार्ज होने के बाद ये चारों इंडिकेटर्स जलेंगे। जैसे-जैसे यह डिस्चार्ज होगा, इसके इंडिकेटर्स जलने बंद हो जाएंगे। जब एक इंडिकेटर जलता हुआ दिखाई देगा तो आप इस डिवाइस को चार्ज में लगा सकते हैं। 

यह स्मार्ट स्पीकर Amazon Music, Apple Music, JioSaavn और Gaana म्यूजिक ऐप के सपोर्ट के साथ आता है। आप इसकी वॉल्यूम को फुल करने और कम करने के लिए भी कमांड दे सकते हैं। साथ ही, ये कमांड के साथ स्विच ऑफ भी हो जाता है। इस स्मार्ट स्पीकर की खास बात यह है कि ये कई तरह के स्मार्ट होम डिवाइसेज को सपोर्ट करता है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी के लिए माइक्रोफोन को ऑफ करने वाला बटन भी दिया गया है। जैसे ही आप इसे प्रेस करते हैं डिवाइस का माइक्रोफोन ऑफ हो जाता है और ये कोई कमांड फॉलो नहीं करता है। डिवाइस के ऊपरी हिस्से में आपको रेड इंडिकेटर के जरिए इसके माइक ऑफ के बारे में पता चलता है।

हमारा फैसला

Echo Input पोर्टेबल स्मार्ट स्पीकर में जो मुझे अच्छा लगा कि इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। बस ऐप डाउनलोड करें, कनेक्ट करें और फिर आप इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, ये काफी दूर से ही आपके वॉयस कमांड को फॉलो कर सकता है। इसमें जो अच्छा नहीं लगा वो ये कि इसका म्यूजिक प्लेबैक टाइम थोड़ा कम है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे ज्यादातर चार्ज में लगाकर रखना पड़ता है। अगर आप म्यूजिक प्ले कर रहे हैं तो ये 3 से 4 घंटे तक ही बिना बैटरी के चलता है। इसकी कीमत 3,299 रुपये है और इस प्राइस रेंज में इसे आप एक स्मार्ट स्पीकर के साथ-साथ पोर्टेबल स्पीकर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस