Move to Jagran APP

Nokia 2 बनाम Redmi 4: 6999 रुपये की कीमत में कौन ज्यादा बेहतर, जानें

अगर आप बजट कीमत में बेहतर स्पेसिफिकेशन्स के साथ स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो हम आपको दो फोन्स का कंपेरिजन बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 04:08 PM (IST)
Nokia 2 बनाम Redmi 4: 6999 रुपये की कीमत में कौन ज्यादा बेहतर, जानें
Nokia 2 बनाम Redmi 4: 6999 रुपये की कीमत में कौन ज्यादा बेहतर, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में हाल ही में फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अपना एक फोन लॉन्च किया है। जहां एक ओर बेहतर बैटरी लाइफ और स्टॉक एंड्रॉयड के साथ Nokia 2 को पेश किया गया है, वहीं दूसरी तरफ अन्य कंपनियों ने भी बजट सेगमेंट में अपने फोन उतारे हैं। इन्हीं में से एक फोन चीन की फोन निर्माता कंपनी शाओमी का है। आपको बता दें कि बजट सेगमेंट में Nokia 2 का सीधा मुकाबला Xiaomi Redmi 4 से होगा। इस खबर में हम आपको इन दोनों फोन्स का तुलनात्मक अध्ययन कर बताएंगे कि आपके लिए किस फोन को खरीदना बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

लुक और डिजाइन:

शाओमी रेडमी को मेटल बॉडी के साथ बनाया गया है जो उसे प्रीमियम लुक देता है। इसके फ्रंट पैनल पर 2.5डी ग्लास दिया गया है। साथ ही इसमें राउंडेड एजेज दिए गए हैं। वहीं, अगर नोकिया 2 की बात करें तो इसे सीरीज 6000 एल्युमिनियम के साथ बनाया गया है। इसका बैक पैनल प्लास्टिक का है। इसकी कीमत के मुताबिक फोन का लुक काफी अच्छा बनाया गया है। देखा जाए तो रेडमी 4 की बिल्ड क्वालिटी नोकिया 2 की तुलना में अच्छी नहीं है। वहीं, रेडमी 4 में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो नोकिया 2 में मौजूद नहीं है।

डिस्प्ले:

नोकिया 2 और रेडमी 4 में 5 इंच के डिस्प्ले के साथ आते हैं जिनका पिक्सल रेजोल्यूशन 720 है। जहां नोकिया 2 में हाई-कॉन्ट्रास्ट एलटीपीएस डिस्प्ले दिया गया है। वहीं, रेडमी 4 में एचडी डिस्प्ले मौजूद है। एचएमडी ग्लोबल ने दावा किया है कि यह कम पावर की खपत करती है। साथ ही दो दिन की बैटरी लाइफ देने में भी सक्षम है।

प्रोसेसर, रैम व स्टोरेज:

अगर स्पेसिफिकेशन्स की बात की जाए तो रेडमी 4 स्मार्टफोन नोकिया 2 के मुकाबले काफी बेहतर है। नोकिया 2 स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम से लैस है। वहीं, रेडमी 4 स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। स्टोरेज के मामले में भी रेडमी 4 आगे रहा। इस फोन के सबसे कम वैरिएंट में भी 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। जबकि नोकिया 2 में 8 जीबी मैमोरी ही दी गई है। हालांकि, दोनों फोन्स की मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

बैटरी:

दोनों ही स्मार्टफोन्स में 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है। नोकिया 2 सिंगल चार्ज में दो दिन की बैटरी लाइफ देने का दावा करता है। जबकि रेडमी 4 डेढ़ दिन की बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। नोकिया 2 में कुछ पावर सेविंग ट्रिक्स भी हैं। पहला इसका प्रोसेसर है। स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर बेहतर बैटरी लाइफ देने का दावा करता है। दूसरा इसमें दिया गया हाई-कॉन्ट्रास्ट एलटीपीएस डिस्प्ले कम पावर खपत करता है।

सॉफ्टवेयर:

Nokia 2 एंड्रॉयड 7.1 नॉगट पर काम करता है। इसे जल्द ही ऑरियो का अपडेट भी दे दिया जाएगा। आपको बता दें कि Nokia 2 स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करता है। इसका मतलब कि यूजर्स को इस फोन में प्योर एंड्रॉयड का अनुभव प्राप्त होगा। जबकि रेडमी 4 एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है जिसपर MIUI 8 की स्कीन दी गई है। यह कंपनी की अपनी कस्टम स्कीन है। इस सेगमेंट में नोकिया 2 विजेता रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करता है।

कैमरा:

कैमरा की बात करें तो Nokia 2 में 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा दिया गया है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। वहीं, 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। वहीं, रेडमी 4 में फोटोग्राफी के लिए 13 एमपी का रियर कैमरा दिया गया है, जो f/2.2 अपर्चर, 5-लेंस सिस्टम, पीडीएएफ और ड्यूल एलईडी फ्लैश से लैस है। साथ ही इसमें f/2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

कीमत:

नोकिया 2 की कीमत 6,999 रुपये है। इस फोन को सभी रिटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। इसे ब्लैक, व्हाइट, और कॉपर ब्लैक कलर वैरिएंट में खरीदा जा सकता है। वहीं, रेडमी 4 को रैम और स्टोरेज के आधार पर तीन वेरिएंट में पेश किया गया है। पहला वेरिएंट 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 6,999 रुपये है। दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 8,999 रुपये है। वहीं, तीसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। इसे ऑनलाइन स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

वनप्लस 5T vs आईफोन 8 vs सैमसंग गैलेक्सी S8: जानिए कौन है बेहतर

UC Browser बनाम Google Chrome: जानिए कौन है बेस्ट एंड्रॉयड ब्राउजर

शादी के मौके पर गिफ्ट करें ये TV, कीमत 30000 से भी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.