नई दिल्ली, सौरभ वर्मा. Oppo ने हाल ही में अपने लेटेस्ट एंड्राइड बेस्ड सॉफ्टवेयर ColorOS11 को लॉन्च किया है। Oppo ने Find X2 समेत कई डिवाइस में लेटेस्ट Color OS11 का अपडेट दिया है। कंपनी का दावा है कि नया Color OS11 पुराने Color OS 7.2 ऑपरेटिंग सिस्टम से कई मामलों में अव्वल है। हालांकि जब हमने Oppo Find X2 स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल किया, तो कई सारी खूबियों के साथ कुछ खामियां नजर आयी है। आइए Color OS11 के रिव्यू में विस्तार से इन बातों को जानते हैं।

Themes: यहां आपको केवल डिफॉल्ट थीम उपलब्ध होगी। लेकिन एक अच्छा ऑप्शन यह है कि आप अन्य थीम्स को स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। ऐसा करके कंपनी ने एक समझदार कोशिश की है।  

Wallpaper: यहां आप दो तरह के वालपेपर को सेलेक्ट कर सकते हो। इसमें स्टैटिक्स और लाइव वालपेपर दिए गए हैं। Static wallpaper को एक तरह के हाई डेफिनिशन फोटो का कलेक्शन है। इन्हें स्टैटिक्स फोटो के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइव वालपेपर समय के हिसाब से अपने बदलत रहेंगे। यह इंटरैक्टिव वालपेयर का कलेक्शन होगा। इन दोनों तरह के वालपेपर को थीम स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। हालांक लाइव वालपेयर के इस्तेमाल पर फोन की बैटरी के जल्द खत्म होने का डर रहेगा। 

 

Icons: आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप के आइकन को कस्टमाइज कर सकेंगे। और ऐप के नाम को अपनी सुविधा के हिसाब से छोटा और बड़ा कर पाएंगे। साथ ही ऐप आइकन के स्टाइल और आइकन के साइज को भी बदल पाएंगे साथ ही ऐप के कॉर्नर स्टाइल को बदल पाएंगे। ऐसे में अब यूजर्स को आइकन कस्टमाइज के लिए अपडेट की जरूरत नही होगी। 

Fingerprint Style: नए Color OS 11 में फिंगरप्रिंट स्कैनर को एनिमेटेड तरीके से डिजाइन कर पाएंगे। इसके लिए कई सारे ऑप्शन दिये गये हैं। 

Edge lightning: यह बाकी सारे फीचर्स के सबसे पसंद किया जाने वाला है। इसमें जब आपका स्मार्टफोन ऑफ होगा, उस दौरान कोई नोटिफिकेशन आने पर स्मार्टफोन के एज यानि किनारों पर लाइटिंग होगी। जब आप लइटिंग ऑप्शन को चुनते हैं, तो आपके नोटिफिकेशन के वक्त किस कलर की लाइट रिलेक्ट हो, इसके सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है। आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को इस तरह के कई कलर से सेलेक्ट कर सकते हैं. मतलब हर एक ग्रुप के कॉन्टैक्ट के लिए अलग लाइट का चुनाव कर सकते हैं। 

RingTone maker : यूजर्स अपने सुविधा के हिसाब से फोन में स्लो, फास्ट, सिंपल कई तरह की रिंगटोन सेट कर पाएंगे। 

Gesture control : यूजर्स नए एंड्राइड अपडेट में तीन फिंगर को नीचे की तरफ रोलआउट करके स्क्रीन शॉट ले पाएंगे। इस तरह के कमाल के जेस्चर कंट्रोल दिए गये हैं।

Alway on Display : Color OS 11 का ऑलवेज ऑन डिस्प्ले काफी अच्छा है। साथ ही इसे ज्यादा खूबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है। अगर आप Alway on Display को ऑन करते हैं, तो फोन के स्कीन पर दिन, तारीख, समया के साथ बैटरी के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। जो कि काफी अच्छा है। Alway on Display फीचर में 32 प्री-मेड AOD मोड दिये गये हैं, जिसे आप कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें आप टेक्स्ट, टेक्स्ट के साथ इमेज, एनालॉग क्लॉक और डिजिटल क्लॉक को सेलेक्ट कर पाएंगे। हालांकि Alway on Display से फोन की बैटरी के जल्द खत्म होने का डर रहेगा। 

App Layout : नए ऑपरेटिंग सिस्टम में फोन को लेआउट को अपने हिसाब से डिजाइन करने की सुविधा होगी। मतलब यूजर्स अपने हिसाब से फोन के रो और कॉलम को रख सकेगा। 

Font And Display size : Color OS 11 में Font का Weight को बढ़ाने और घटाने की साहूलियत मिलती है। आप चाहें, तो फॉन्च साइज और डिस्प्ले साइज को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं या फिर फॉन्ट के लिए Auto adapt ऑप्शन चुन सकते हैं। मतलब जरूरत के हिसाब से अपने आप फॉन्ट और डिस्प्ले साइज को सेट कर पाएंगे। 

 

Multi User : Color OS 11 में मल्टी यूजर ऑप्शन दिया गया है। यह बिल्कुल लैपटॉप या डेस्कटॉप की तरह है, जिसमें एक डिवाइस पर कई लोग अपने अलग-अलग अकाउंट पर काम कर सकते हैं। यह काफी यूजरफुल फीचर है। 

Audio

OPPO ने ColorOS 7 में नए ऐप OPPO Relax को लॉन्च किया था। इसके बाद अब OPPO ने OPPO Relax 2.0 को दो अहम फीचर के साथ लॉन्च किया है। इसमें एक sound mix है, जिसमें आप कुछ साउंड मिक्स करते खुद की मिक्सिंग साउंड बना सकेंगे. दूसरा फीचर The Sounds of Cities है। 

Google Lens 

Color OS11 में Google लेंस का सपोर्ट दिया गया है। यह फीचर काफी सुविधाजनक है। आप एक क्लिक पर अपने नोट्स पर काम कर सकते हैं। साथ ही फोटो की फोटो की तरह अन्य फोटो की खोज कर सकते हैं। इसके अलावा कंटेंट को ट्रांसलेट कर पाएंगे। शॉपिंग और Dining जैसी कई खूबियों के साथ lens का इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

 

साइड बार

यूजर्स की सुविधा के लिए साइड बार का ऑप्शन दिया गया है, जो काफी यूजफुल है। मतलब यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से ऐप को साइड बार में रख सकते हैं। साथ ही उन्हें हटा सकते हैं। यह आपके रोजाना के टास्क को काफी आसान बना देता है। 

बैटरी

Battery Guard एक नया फीचर है, जिसे ColorOS 11 में दिया गया है। इसमें रात के वक्त बैटरी चार्जिंग में लगाने पर फोन की बैटरी 80फीसदी तक पहुंचने पर चार्जिंग रुक जाती है। वही जब आप उठते हैं, तो फोन की बैटरी की चार्जिंग शुरू हो जाती  है Color OS की तरफ से एक नए फीचर Low Battery Message को ऐड किया गया है। इसे खासतौर पर भारतीयों की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है। इसमें अगर आपके फोन की बैटरी केवल 15 फीसदी बची है, तो यह यूजर्स को अपनी करेंट लोकेशन को कुछ चुनिंदा कॉन्टैक्ट को मैसेज के जरिए शेयर करती है। इसके अलावा एक “Super Power Saving” मोड दिया गया है। इसमें फोन की बैटरी कम होने पर कुछ जरूरी ऐप को ऑन करके सारे ऐप का इस्तेमाल बंद कर दिया जाता है। इससे बैटरी लाइफ बढञ जाती है। मौजूदा वक्त में 6 ऐप को स्पेशल सेविंग मोड में रख सकते हैं। 

गेमिंग मोड 

यह खासकर गेमर के लिए दिया गया फीचर है, जो हाई फ्रेम रेम उपलब्ध कराता है। इसके लिए ColorOS 11 ने UI फर्स्ट 2.0 पेश किया है, जो OPPO के मालिकाना लैग-रिड्यूसिंग इंजन को क्वांटम एनिमेशन के साथ जोड़ता है। यह रैम के उपयोग को 45% बढ़ाता है, रेशपान्स रेट   को 32% और फ्रेम दर को 17% तक बढ़ाता है।

फ्लेक्स ड्रॉप

यह खासकर मल्टी-टास्किंग वाले यूजर्स के लिए है। इसकी मदद से यूजर एक ही समय में वीडियो और टेक्स्ट देख सकते हैं, जो गेमर्स और वीडियो-प्रेमियों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यूजर्स नए एप्लिकेशन डाउनलोड किए बिना ही नए डिवाइस कंट्रोल मेनू के माध्यम से विभिन्न स्मार्ट होम डिवाईस के बीच स्विच और नियंत्रित भी कर सकता हैं। 

स्क्रीन रिकॉर्डिंग

ColorOS में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिया गया है। यह फीचर खास कर स्टूडेंट की ऑनलाइन टीचिंग में काफी मदद कर सकता है। साथ ही Youtuber और बाकी कंटेंट क्रिएटर्स को इससे बाकी आसानी हो सकती है। स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान आपको फ्रंट कैमरा ओपन रखने का ऑप्शन दिया जाता है। इसके स्क्रीन शेयरिंग वाले वीडियो के शेयर, एडिट समेत कई तरह के ऑप्शन्स दिए जाते हैं। 

बबल्स

ColorOS 11 में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स बबल्स में मिलेंगे। यह बिल्कुल Facebook Messenger की तरह होगा। इस फीचर के आने से फोन पर मल्टी टास्किंग करने में आसानी हो जाएगी। साथ ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नोटिफिकेशन को अलग-अलग डिवाइड किया जा सकेगा। इससे आपके जरूरी मैसेज मिस नही होंगे। साथ ही यूजर्स नोटिफिकेशन सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं। मतलब नोटिफिकेशन में डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग कर पाएंगे। 

Nearby Share

ColorOS 11 में फोटो की तुरंत शेयरिंग और एडिटिग के लिए शार्ट दिया जाता है। मतलब अब फोटो एडिंटिंग के फोन दूसरे ऐप को इंस्टॉल नही करना होगा। साथ ही ColorOS11 का Nearby Share फीचर की मदद से आसानी से फाइल ट्रांसफर करा पाएंगे। साथ ही फोटो की सिक्योरिटी के लिए परमिशन का ऑप्शन दिया जा रहा है, जो कि काफी कमाल का है।

परमिशन 

ColorOS 11 में सिक्योरिटी के लिहाज से एक जरूरी फीचर मिलेगा, जिसमें एक तय समय के लिए यूजर लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन दे सकता है। मतलब ColorOS 11 में परमिशन कुछ समय बाद ऑटो रिसेट हो जाएगी। एंड्राइड 11 में डॉर्क मोड को अलार्म की तरह सेट कर पाएंगे। मतलब आप डॉर्क मोड को रात के शाम के 7 बजे से अगले दिन सुबर 5 बजे तक के लिए सेट कर सकते हैं, जो काफी अच्छा ऑप्शन होगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस