Move to Jagran APP

iPhone, Samsung, Xiaomi, Huawei और Oneplus के असली और नकली चार्जर में लगाएं पता

iPhone, Samsung, Xiaomi, Huawei और Oneplus के असली और नकली चार्जर में अंतर का पता लगाने के लिए इनके LOGO, बारकोड और केबल की लंबाई को नापें।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 12:39 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:16 AM (IST)
iPhone, Samsung, Xiaomi, Huawei और Oneplus के असली और नकली चार्जर में लगाएं पता
iPhone, Samsung, Xiaomi, Huawei और Oneplus के असली और नकली चार्जर में लगाएं पता

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपको पता है कि एक नकली चार्जर आपके फोन को खराब कर सकता है? जी हां, अगर आप नकली चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसका सीधा असर आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर पड़ेगा। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे के कैसे आप iPhone, Samsung, Xiaomi, Huawei और Oneplus के असली और नकली चार्जर में अंतर का पता लगा सकते हैं।

loksabha election banner

iPhone

अगर आप आईफोन का चार्जर खरीदने जा रहे हैं, तो इस चार्जर पर बने ऐप्पल के LOGO को ध्यान से देखे। नकली चार्जर में आपको ऐप्पल का लोगो बड़ा, छोटा, टेढ़ा या फिर गाढ़े रंग का दिखाई देगा। इसके अलावा चार्जर खरीदते समय जरूर ध्यान दें कि उस पर 'Designed by Apple in California'लिखा है या नहीं। असली चार्जर पर आपको ये लिखा दिखाई देगा।

Samsung

अगर आप सैमसंग का चार्जर खरीदने जा रहे हैं, तो उस चार्जर की पूरी स्पेसिफिकेशन को पढ़ें। अगर आपको फोन के चार्जर पर A+ और मेड इन चाइना दोनों लिखा दिखाई दे, तो उस चार्जर को बिल्कुल न खरीदें। यह चार्जर असल में एक नकली चार्जर है।

Xiaomi

वहीं, श्याओमी के चार्जर में असली और नकली का पता लगाने के लिए इसके केबल की लंबाई को नाप लें। अगर चार्जर के तार की लंबाई 120 सेंटीमीटर से ज्यादा है, तो इसका मतलब यह नकली है। इसके अलावा अगर चार्जर का एडॉप्टर ज्यादा बड़ा दिख रहा है, तो इसका मतलब भी यही है कि यह नकली है।

Huawei

हुवावे के चार्जर पर आपको प्रिंटेड बारकोड मिलेगा। बारकोड की स्पेसिफिकेशन को एडॉप्टर की स्पेसिफिकेशन से मिलाएं। अगर दोनों स्पेसिफिकेशन आपको अलग-अलग दिखती हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपका चार्जर नकली है।

OnePlus

अगर आप वनप्लस का डैश चार्जर खरीद रहे है, तो आपको फ्लैश चार्जिंग का Logo दिखेगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका मतलब कि आपका चार्जर नकली है।

यह भी पढ़ें:

Fridge, AC, Washing Machine और Microwave Oven को खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये तरीके

दुनिया के किसी भी कोने से अब अपने स्मार्टफोन से करें Desktop को कंट्रोल

कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.