नई दिल्ली, रेनू यादव। म्यूजिक सुनने वाले लोगों की बात करें तो अधिकतर लोग म्यूजिक और वीडियो के लिए ब्लूटूथ हेडफोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें आप वायर की झंझट के बिना आराम से ट्रे​वलिंग के दौरान म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। ऐसे में बाजार में भी वायरलेस हेडसेट की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और कंपनियां आए दिन नए डिवाइसेज लॉन्च कर रही हैं। वहीं अमेरिकी कंपनी AT&T ने भी पिछले दिनों भारतीय बाजार में दो हेडफोन लॉन्च किए, जिनमें एक वायर के साथ और दूसरा वायरलेस है। कंपनी का दावा है कि दोनों ही ​हेडफोन में आकर्षक डिजाइन के साथ दमदार बैटरी और ऑडियो का उपयोग किया गया है। जो कि यूजर्स को पसंद आएगा। ऐसे में हमें AT&T PBH20 वायरलेस हेडफोन का रिव्यू करने का मौका मिला। इस रिव्यू की मदद से आपको ये फैसला लेने में मदद मिलेगी कि ये डिवाइस खरीददारी के लिए कितना बेस्ट है?

AT&T PBH20: कीमत और उपलब्धता

AT&T PBH20 वायरलेस हेडफोन को भारतीय बाजार में 1,999 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट amazon और flipkart से खरीदा जा सकता है। 

AT&T PBH20: डिजाइन 

सबसे पहले बात करते हैं AT&T PBH20 वायरलेस हेडफोन के डिजाइन की। तो बता दें कि इसका डिजाइन प्रीमियम है और बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है। इसमें दाईं ओर पावर, कॉलिंग और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। यह हेडफोन मेटल, प्लास्टिक और रबड़ से बना हुआ है, हालांकि इसका वजन थोड़ा ज्यादा है तो उपयोग के दौरान सिर पर थोड़ा भारीपन लगता है। किसी भी हेडफोन की फिटिंग उसका कंफर्टेबल जोन बताती है और इस मामले में ये हेडफोन काफी पीछे है। क्योंकि इसकी फिटिंग अच्छी नहीं है और उपयोग के दौरान ये कंफर्टेबल फील नहीं कराता। ये इसकी सबसे बड़ी कमजोरी भी कही जा सकती है। 

हेफडोन में ​मजबूत ग्रिप नहीं होने के कारण ये कानों पर फिट नहीं बैठता और बार-बार हिलता है। इसके अलावा रिव्यू के दौरान हमने नोट किया कि सिर पर ठीक से फिट नहीं होता और इसलिए इसे उतारकर ही बटन का उपयोग करना पड़ा। जो कि यूजर्स के लिए निराशाजनक हो सकता है। क्योंकि वायरलेस हेडसेट का उपयोग इसलिए करते हैं ताकि म्यूजिक का आनंद लेने के साथ ही अन्य काम भी किए जा सकें। जबकि AT&T PBH20 को कान पर लगाकर काम करना मुश्किल है। 

AT&T PBH20: परफॉर्मेंस

AT&T PBH20 में दिए गए बटन की मदद से इस पर कॉलिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे साउंड क्वालिटी की बात करें तो इस मामले में यह काफी अच्छा है। इसमें आपको शानदार ऑडियो क्वालिटी मिलेगी। सबसे खास बात है कि इसमें न्वाइस कैंसिलेशन फीचर दिया गया है। जो कि ऑडियो के दौरान बाहरी शोर को रोकता है। हमें इसमें ऑडियो क्वालिटी अच्छी लगी। साथ ही डिवाइस को उपयोग करते समय कॉलिंग में कोई परेशानी नहीं हुई। हेडफोन में माइक की सुविधा दी गई है तो आप आराम से चलते हुए बिना किसी समस्या के फोन पर बात कर सकते हैं। 

वहीं जब इस हेडफोन कनेक्टिविटी भी काफी अच्छी है। आप अपने फोन से कनेक्ट करके 5 मीटर की दूरी तक म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। वहीं वॉल्यूम भी जबरदस्त कही जा सकती है, लेकिन फुल वॉल्यूम करने पर हेडफोन से बाहर आवाज आती है जो दूसरे लोगों को परेशान करती है। इसलिए इसका उपयोम मध्यम आवाज में ही करना बेहतर होगा। परफॉर्मेंस की बात करें तो बैटरी बैकअप को अनदेखा नहीं कर सकते हैं। बैटरी इस हेडफोन का एक अच्छा फीचर भी क्योंकि एक बार चार्ज करने पर ये आराम से 6 से 7 घंटे तक चल सकती है। चार्जिंग के दौरान ये बिल्कुल गर्म नहीं होता। अच्छी बैटरी लाइफ होने की वजह से आपको बार-बार चार्ज पर लगाने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा इस हेडफोन को केबल की मदद से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

AT&T PBH20: हमारा फैसला

AT&T PBH20 वायरलेस हेडफोन में यूजर्स को वायरलेस के साथ ही केबल से कनेक्ट करने की भी सुविधा मिलेगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस हेडफोन में फिटिंग के अलावा कोई अन्य खामी नहीं है। अगर आप फिटिंग को अनदेखा कर दें कि ये एक अच्छा ब्लूटूथ हेडसेट कहा जा सकता है। क्योंकि साउंड क्वालिटी, बैटरी लाइफ और कनेक्टिविटी के मामले में ये डिवाइस काफी शानदार है। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस