नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Asus ने पिछले महीने चीन में Zenfone 6 को लॉन्च किया था। भारत में इसे री-ब्रांड करके Asus 6z के नाम से 19 जून को लॉन्च किया गया है। इसको री-ब्रांड करने की वजह स्मार्टफोन का नाम है, दरअसल Zen Mobile ने इस स्मार्टफोन के टाइटल पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद इसका नाम बदलकर Asus 6z कर दिया गया। नाम के अलावा Zenfone 6 और Asus 6z के फीचर्स में कोई बदलाव नहीं है। Asus 6z कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसे क्वालकॉम के लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह ही 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन का फ्लिप कैमरा मैकेनिज्म इसकी USP है। आज हम इस रिव्यू में इस स्मार्टफोन के सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में आपको बताने वाले हैं..

Oppo Reno 10x Zoom फ्लैगशिप स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

डिजाइन
सबसे पहले बात करते हैं स्मार्टफोन के डिजाइन की, इसका डिजाइन कंपनी के पिछले गेमिंग स्मार्टफोन Asus ROG की तरह ज्यादा अपीलिंग तो नहीं है लेकिन बिना नॉच वाला डिस्प्ले और रोबोटिक कैमरा मैकेनिज्म आपको जरूर पसंद आएगा। फोन का वजन 190 ग्राम है जो इस रेंज के अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसे की OnePlus 7 से थोड़ा भारी है। फोन में 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है जो कि म्यूजिक लवर्स को जरूर सूकून देगा। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है, आपको यह थोड़ा निराश कर सकती है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर इस साल लॉन्च होने वाले कई मिड रेंज और प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। इसमें ट्रेडिशनल रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन का बॉडी गोरिल्ला ग्लास से बना हो साथ ही रिम के चारों तरफ अल्युमिनियम का फ्रेम मिलता है। फोन में वायरलेस चार्जिंग नहीं दिया गया है यह भी आपको थोड़ा निराश कर सकता है। फोन की साइज 159.1 x 75.44 x 9.1mm है। फोन के दायीं तरफ पावर बटन, वॉल्यूम रॉकर्स और शॉर्ट कट की दी गई है। वहीं फोन की बायीं और सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है जिसमें आप दो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं।

इस फोन को चुनौती देने वाले स्मार्टफोन OnePlus 7 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्प्ले
Asus 6z में 6.4 इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में आपक OLED डिस्प्ले देखने को मिलता है जिसका मुख्य कारण यह है कि OLED डिस्प्ले में आपको ज्यादा डार्क ब्लैक स्पॉट मिलता है। इसके अलावा OLED डिस्प्ले आपकी बैटरी लाइफ को बढ़ाता है। साथ ही इसमें ऑलवेज ऑन डिस्प्ले जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इस स्मार्टफोन में OLED डिस्प्ले का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जो आपको निराश कर सकता है। फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 92 फीसद तक दिया गया है। डिस्प्ले की ब्राइटेस मैक्सिमम 600 nits दी गई है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 403ppi के साथ 2,340 x 1,080 पिक्सल दिया गया है। वहीं, डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है। आप इस डिस्प्ले में 4K क्वालिटी की वीडियो देख सकते हैं। डिस्प्ले में नॉच नहीं होने की वजह से यह आपके फ्लिप सेल्फी कैमरा को प्रभावित भी नहीं करता है।

परफॉर्मेंस
Asus 6z के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम सनैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म प्रोसेसर दिया गया है। फोन दो RAM ऑप्शन 6GB और 8GB के साथ आता है। इसके साथ ही फोन तीन स्टोरेज ऑप्शन 64GB,128GB और 256GB के साथ आता है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2TB तक बढ़ा सकते हैं। फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। अगर AnTuTu के आंकड़ों पर नजर डाले तो Asus 6z को AnTuTu बेंचमार्क पर 370,000 प्वाइंट्स मिला है जो कि Samsung के इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 Plus से भी ज्यादा है।

फोन में दमदार प्रोसेसर के साथ ही एड्रिनो 640 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट दिया गया है जो गेम खेलते समय बेहतर ग्राफिक्स क्वालिटी देता है। फोन का प्रोसेसर 4th जेनरेशन क्वालकॉम आर्टिफिशियल इंजन से लैस है। मल्टीटास्किंग के लिए यह फोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, मुझे इस स्मार्टफोन में PUBG खेलते समय रियर पैनल में थोड़ी गरमाहट महसूस हुई लेकिन गेम खेलने में लैगिंग की समस्या नहीं आई।

फोन का डिस्प्ले भी सेंसेटिव है, आप इस पर बेहतर ग्राफिक्स के साथ गेम खेल सकते हैं या फिर ऑनलाइन कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन में 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी Quick Charge 4.0 सपोर्ट के साथ दिया गया है। कंपनी का दावा यह है कि फोन की बैटरी दो दिनों तक लास्ट करती है लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने पर फोन की बैटरी 1.5 दिन से ज्यादा नहीं चलती है। Asus के बजट स्मार्टफोन Asus Zenfone Max Pro M1 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

कैमरा
अब बात करते हैं फोन के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में, इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में आपको 48 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिला है। Asus 6z में भी आपको 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 फ्लैगशिप प्राइमरी कैमरा मिलता है। इसके साथ ही एक 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिलता है। दोनों ही कैमरा फ्लिप मैकेनिज्म तकनीक के साथ हॉरिजेंटली अलाइंड हैं। इन दोनों कैमरे के बीच में ड्यूल LED फ्लैश और लेजर ऑटोफोक्स फिट किया गया है।

फोन के प्राइमरी कैमरा में f.1.79 अपर्चर दिया गया है जो प्रो मोड में 48 मेगापिक्सल की तस्वीर क्लिक करता है। वहीं, नार्मल मोड में यह 12 मेगापिक्सल का तस्वीर क्लिक करता है। फोन के सेकेंडरी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा 125 डिग्री के अल्ट्रावाइड फील्ड ऑफ व्यू के साथ दिया गया है।

फोन का कैमरा मोशन ट्रैकिंग वीडियो को सपोर्ट करता है। साथ ही यह स्लो मोशन और 4K क्वालिटी की वीडियो 60fps की सुपर स्टेबलिटी के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं। कैमरे के मामले में फोन उम्दा है, फ्लिप मैकेनिज्म होने की वजह से इससे आप 48 मेगापिक्सल की सुपर सेल्फी भी ले सकते हैं।

हमारा फैसला
Asus 6z का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद हमें यह लगा कि फ्लैगशिप स्मार्टफोन के बीच अब ज्यादा कम्पीटिशन बढ़ने वाला है। फोन कैमरे और बैटरी के मामले में काफी बैहतर है। खास तौर पर 48 मेगापिक्सल का फ्लिप कैमरा मैकेनिज्म इस स्मार्टफोन की USP है। सेल्फी लवर्स को भी यह फोन पसंद आ सकता है क्योंकि 48 मेगापिक्सल का सेल्फी फिलहाल किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में उपलब्ध नहीं है। हालांकि, फोन का डिजाइन आपको निराश कर सकता है। इसके अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का न होना भी आपको निराश कर सकता है। क्योंकि, ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है।

कीमत
6GB+64GB- Rs 31,999
6GB+64GB- Rs 34,999
8GB+256GB- Rs 39,999

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप