Move to Jagran APP

Apple iPhone XR रिव्यू: नए कलर्स में आया यह फोन है कितने काम का, पढ़ें

इस फोन का नाम iPhone XR जरूर है लेकिन इसे iPhone Ten R कहा जाता है। जी हां, यहां X का मतलब 10 है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 07:30 PM (IST)
Apple iPhone XR रिव्यू: नए कलर्स में आया यह फोन है कितने काम का, पढ़ें
Apple iPhone XR रिव्यू: नए कलर्स में आया यह फोन है कितने काम का, पढ़ें

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। इस साल एप्पल ने तीन नए आईफोन्स लॉन्च किए। iPhone XS और XS Max को प्रीमियम रेंज में पेश किया गया, ऐसे में भारतीय यूजर्स की नजर iPhone XR पर टिकी हैं। इस फोन के लॉन्च से पहले लोगों को यह लगा था कि कंपनी आईफोन का कोई किफायती वेरिएंट लॉन्च करेगी जैसे उसने iPhone 5C को लॉन्च कर किया था। लेकिन ऐसा नहीं है। क्योंकि कंपनी ने कभी भी आईफोन का किफायती वेरिएंट लॉन्च करने की बात नहीं कही थी। इस फोन को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का उद्देशय केवल बेहतर यूजर एक्सपीरियंस और iOS ईकोसिस्टम है। भारत में इसे आज यानी 26 अक्टूबर को लॉन्च कर दिया गया है। इसकी शुरुआती की कीमत 76,900 रुपये है। हमें इस डिवाइस को इस्तेमाल का मौका मिला। इस पोस्ट में हम आपको आईफोन के 2018-19 मॉडल iPhone XR का रिव्यू बता रहे हैं।

loksabha election banner

iPhone XR के नाम में क्या है खास:

सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि इस फोन का नाम iPhone XR जरूर है लेकिन इसे iPhone Ten R कहा जाता है। जी हां, यहां X का मतलब 10 है। हमने इस रिव्यू की शुरुआत इसके नाम से इसलिए की क्योंकि पिछले साल जब iPhone X लॉन्च किया गया था। तो उसे सभी ने iPhone X कहा था। जबकि उसका सही नाम iPhone Ten था। यह कंफ्यूजन इसलिए है क्योंकि मार्केट में कई स्मार्टफोन्स मौजूद हैं और एप्पल ने इन फोन्स को रोमन नंबर के साथ पेश किया है।

डिजाइन:

iPhone XR में iPhone XS और XS Max की तरह ही ऑल-स्क्रीन डिजाइन और 6.1 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह डिवाइस दिखने में iPhone XS की तरह ही लगती है लेकिन इससे काफी अलग है। यह काफी हल्की है। इस फोन को एल्यूमिनियम फिनिश फ्रेम से बनाया गया है, ऐसे में इसका फ्रेम मैटिश लुक में आता है। इस फोन को 6 कलर वेरिएंट ब्लैक, व्हाइट, ब्लू, येलो, कोरल और रेड में उपलब्ध कराया गया है। हमारे पास इस फोन का व्हाइट कलर वेरिएंट था। एप्पल के मुताबिक, इस फोन का बैक पैनल iPhone X से काफी मजबूत है। iPhone XR डस्ट और वॉट रेसिसटेंट है। इसे IP67 की रेंटिंग दी गई है। इसका मतलब यह फोन पानी के अंदर 1 मीटर तक 30 मिनट रह सकता है। iPhone XR पर अगर कॉफी, चाय, सोडा आदि गिर जाता है तो फोन इसे सहन कर सकता है। यह फोन ग्लास बैक फिनिश के साथ आता है। साथ ही यह फास्ट वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। डिजाइन के मामले में यह iPhone XS और XS Max की तरह ही लगता है। इनमें मुख्य अंतर कैमरा मॉड्यूल का है। iPhone XR में केवल एक ही कैमरा दिया गया है। जबकि iPhone XS और XS Max में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है।

डिस्प्ले:

iPhone XR में 6.1 इंच का लिक्विड रेटीना डिस्प्ले दिया गया है। इसमें यूजर्स को iPhone XS और XS Max जैसा अनुभव नहीं मिलेगा। लेकिन यह अंतर इतना कम है कि आप शायद ही इसे नोटिस कर पाएं। फोन की ब्राइटनेस अच्छी है। iOS सिस्टम वाइड कलर मैनेजमेंट फोन में बेहतर कलर डिलीवर करने में सक्षम है। iPhone XS की ही तरह XR भी आपके आसपास के कलर ट्रेम्प्रेचर से मेल खाने के लिए व्हाइट बैलेंस ऑनस्क्रीन को एडजस्ट करने के लिए एडवांस 6-चैनल एंबियंट लाइट सेंसर का इस्तेमाल करता है। इसे ट्रू टोन तकनीक या ट्रू टोन डिस्प्ले भी कहा जाता है।

इसका डिस्प्ले टैप टू वेक, स्वाइप अप, स्वाइप डाउन और कंट्रोल सेंटर जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है। iPhone 6S के लॉन्च के बाद यूजर्स 3D Touch का इस्तेमाल करने लगे थे लेकिन इस फोन में यह फीचर नहीं दिया गया है। इसके अलावा इस फोन की पिक्सल डेंसिटी 326 पिक्सल प्रति इंच है। इसमें 3D टच फंक्शन नहीं दिया गया है। ऐसे में फोन में आपको डायनैमिक और स्टिल वॉलपेपर का विकल्प मिलेगा। फोन के टॉप में आपको iPhone X जैसी नॉच मिलेगी। वीडियोज देखने के मामले में iPhone XR काफी अच्छा है। लेकिन जब PUBG या Asphalt जैसे गेम्स खेलने की बात आए तो फोन की नॉच हाइड नहीं होती है।

कैमरा:

iPhone XR में अगर सबसे बड़े बदलाव की बात करें तो इसमें सिंगल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.8 है। इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन और 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा दी गई है। इस फोन में जो वाइड एंगल कैमरा दिया गया है वो iPhone XS की ही तरह है। iPhone XR Smart HDR को भी सपोर्ट करता है जो फोटोज में ज्यादा हाइलाइटिंग और शैडो डिटेलिंग देने में मदद करता है। iPhone XR पोट्रेट मोड में इमेज कैप्चर कर सकता है। यह बोकेह इफेक्ट भी ऑफर करता है। इस तरह का फीचर सबसे पहले Google Pixel XL में देखा गया था जो सिंगल लेंस के साथ बोकेह इफेक्ट इमेज लेने में सक्षम है। iPhone XR और iPhone XS के पोट्रेट मोड में सबसे बड़ा अंतर यह है कि XR में 5 पोट्रेट लाइट सेंटिंग में से 3 ही दी गई हैं। इस फोन में स्टेज लाइटनिंग और स्टेज मोनो पोट्रेट लाइट मोड नहीं दिया गया है।

अगर पोट्रेट सेल्फी कैप्चर करने की बात की जाए तो इस फोन का फ्रंट कैमरा iPhone XS की ही तरह है। यह सभी 5 पोट्रेट लाइटनिंग मोडस ऑफर करता है। iPhone XR डेप्थ कंट्रोलर भी ऑफर करता है। इसमें क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश भी दिया गया है जो फोटोज में कलर्स को बेहतर करने का काम करती है। इसके अलावा इसमें फ्लिकर डिटेक्ट सेंसर भी दिया गया है जो फोटोज में ऑटो व्हाइट बैलेंस उपलब्ध कराता है।

परफॉर्मेंस:

भले ही iPhone XR में थोड़ा हल्का हार्डवेयर मॉड्यूल दिया गया है लेकिन iOS 12 के चलते फोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही। इस मामले में हम यह सोचने को मजबूर हो गए कि क्या iPhone XR, iPhone XS से तेज है? इन दोनों के बीच अंतर काफी कम है, लेकिन यूजर एक्सपीरियंस में यह काफी बेहतर है। इसका एक कारण यह भी है कि iPhone XR A12 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है। यह चिपसेट XS और XS Max में भी दिया गया है। ऐसे में परफॉर्मेंस के मामले में iPhone XR बाकि के दोनों फोन्स जितना ही अच्छा है।

iPhone XS की परफॉर्मेंस आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।

https://goo.gl/HG1PuY

कनेक्टिविटी की बात करें को इसमें iPhone XS और XS Max की तरह ही फीचर्स मौजूद हैं। इसमें ड्यूल सिम कनेक्टविटी दी गई है। इसमें एक नैनो-सिम और एक eSIM लगाई जा सकती है। eSIM तकनीक एप्पल ने बनाई है। इसे iPad, एप्पल वॉच सेल्यूलर, iPhone XS और XS Max में उपलब्ध कराया गया है। इसे इस वर्ष के अंत का उपलब्ध करा दिया जाएगा और इसे सर्विस प्रोवाइडर के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर एक्टिवेट कराया जा सकता है। भारत में फिलहाल जियो और एयरटेल ही eSIM की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा इस फोन में 64, 128 और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही उपलब्ध कराया गया है। इसमें 512 जीबी स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध नहीं है। iPhone XR एआर गेम्स और ऐप्स सपोर्ट करता है। साथ ही इसमें एनिमोजी की सुविधा भी दी गई है। इसका ट्रूडेप्थ फ्रंट कैमरा 50 अलग-अलग फेशियल मूवमेंट्स को कैप्चर व एनलाइज कर सकता है।

हमारा फैसला:

इस फोन की शुरुआती कीमत 76,900 रुपये है। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 91,900 रुपये है। कई यूजर्स कम कीमत में पुराना iPhone 8 Plus खरीदने के बारे में सोच रहे हैं जो एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन हम यही कहना चाहेंगे कि अगर आप 1 लाख रुपये का आईफोन नहीं खरीदना चाहते हैं साथ ही 3D Touch और 512 जीबी स्टोरेज को भी नजरअंदाज कर सकते हैं तो iPhone XR एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तवा

यह भी पढ़ें:

ये कंपनियां लॉन्च करेंगी दुनिया के पहले 12GB रैम से लैस स्मार्टफोन्स, जानें

10GB रैम और चार कैमरा के साथ Xiaomi Mi Mix 3 लॉन्च, जानें कीमत

Nokia 6.1 Plus को 999 रुपये में खरीदने का मौका, इस तरह उठाएं ऑफर का लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.