नई दिल्ली, अंकित दुबे। करीब 6 महीने पहले जब मुझे Amazfit Bip U Pro मिली थी तो मुझे लगा कि यह एकदम Apple वॉच की तरह दिख रही है। इतना ही नहीं, जिन लोगों ने भी इस स्मार्टवॉच को देखा तो यही कहा कि यह काफी महंगी होगी क्योंकि यह एप्पल वॉच की तरह ही गोल और चकौर दिखती है, लेकिन सच बताऊं इस वॉच की कहानी कुछ और ही है, जिसे सुनकर आप इसे खरीदने का विचार करने लगेंगे। ऐसा नहीं कह सकते कि Amazfit Bip U Pro ने एप्पल वॉच का डिजाइन चुराया है, क्योंकि Bip U Pro सिंगल बटन के साथ जिनती सरल और सभ्य दिखने और इस्तेमाल करने में है उतनी शायद ही कोई स्मार्टवॉच आपको 4,999 रुपये में मिलेगी।

कीमतें तो आपको पता चल ही गई लेकिन इस फिटनेस वॉच में ऐसा क्या है जो इसे दूसरी वॉचेज से अलग बनाता है, इस रिव्यू में हम इन्हीं कुछ मापदंड़ों पर बात करेंगे। सबसे पहले तो आपको बता दूं कि इसे इस्तेमाल करते हुए मुझे करीब 6 महीने से ज्यादा समय हो चुके हैं और अभी भी इस्तेमाल करने में यह समान वैसी ही है जैसे बॉक्स में मेरे पास पहली बार आई थी।

इसमें 1.43 इंच की LCD डिस्प्ले दी है और इसमें फीचर्स के तौर पर आउटडोर एक्टिविटी के लिए बिल्ट-इन GPS ट्रैकिंग, इंटीग्रेटेड अमेजन एलेक्सा वॉयस असिस्टैंट, एक Sp02 मॉनिटर और फिटनेस या फिर हर

तरह के वर्कआउट के लिए सभी मोड्स दिए हैं। इतने सारे प्रीमियम फीचर्स सिर्फ एक वॉच में कैद किए हैं और ये पहनने में काफी हल्की और आरामदायक है। इतना ही नहीं इसमें आपको ऑटोमैटिक स्लीप ट्रैकिंग फीचर भी मिलता है। इसका पट्टा हाई-ग्रेड सिलिकन से बना है और ये आपको किसी तरह से कभी भी कोई दिक्कत नहीं देता है। आपके हाथों की कलाई मोटी हो या पतली इसका मैकेनिज्म इतना बढ़िया है कि ये आपके हाथ में पूरी तरह फिट बैठती है। इसके अलावा इस स्मार्टवॉच की एक बढ़िया बात कि यह काफी हल्की है आपको कभी-कभी तो अहसास होता है कि आपके हाथ में कुछ है ही नहीं।

डिस्प्ले की बात करें तो Amazfit Bip U Pro काफी बढ़िया क्वालिटी प्रदान करती है अगर आप इस कीमत पर दूसरी कंपनियों की स्मार्टवॉच से तुलना करते हैं। डिस्प्ले पढ़ना काफी आसान है और आप इसे तेज धूप में भी आसानी से रीड कर सकते हैं डिस्प्ले की क्वालिटी भी इतनी ज्यादा बढ़िया है कि 6 महीने बाद भी इसमें किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

स्पोर्ट्स और हेल्थ फीचर्स

Amazfit Bip U Pro में सभी स्टैंडर्ड हेल्थ फीचर्स मौजूद हैं जो कि आपको एक हाई-एंड प्रीमियम स्मार्टवॉच में देखने को मिलते हैं। आप इनडोर हो या आउटडोर हर तरीके का वर्कआउट ऑप्शन चुन सकते हैं और ये आपकी एक्टिविटी को बिल्कुल सटीक तरीके से ट्रैक करती है। लॉकडाउन के समय में आउटडोर रनिंग और लॉकडाउन खुलने के बाद इनडोर जिम में वर्कआउट किया तो सही मायनों में इसने मेरी सेहद का पूरी तरह खयाल रखा है और हेल्थ को बढ़िया तरीके से ट्रैक किया है। स्किपिंग रोप, फ्री एक्सेरसाइज, रनिंग बैडमिंटन, क्रिकेट आप कुछ भी ट्रैक कर सकते हैं।

वैसे तो कई सारी स्मार्टवॉच और फिटनेसवॉच मैंने इस्तेमाल की हैं लेकिन वो आपकी फिटनेस को कितना सटीक तरीके से ट्रैक करती हैं यह ज्यादा महत्वपूर्ण है। Amazfit Bip U Pro आपकी फिटनेस को इतने बढ़िया तरीके से ट्रैक करती है जैसे मानों आपकी फिटनेस इसके बिना अधूरी सी है। सेंसर्स काफी भरोसेमंद हैं और पिछले 6 महीनों में इनसे कभी कोई शिकायत नहीं मिली है। अगर आप रोजाना जिम जाकर या फिर आटडोर रनिंग या वर्कआउट करके खुद को फिट रखना चाहते हैं या फिर वजन घटाना चाहते हैं तो ये काफी मददगार साबित होती है।

फिटनेस के अलावा आपके विभिन्न हेल्थ फीचर्स को भी ये सटीक तरीके से ट्रैक करती है जैसे इसमें हार्ट रेट सेंसर, SpO2 सेंसर, स्ट्रेस सेंसर, PAI स्कोर ट्रैकर और काफी कुछ दिया गया है। इसके अंदर आपको एक मौसम ऐप भी मिलता है जिसके चलते ये आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट है तो आप वर्तमान और आगामी मौसम की सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसमें कंपनी ने Amazon Alexa सपोर्ट भी दिया है ताकि आप अपनी स्मार्टवॉच में वॉयस कमांड के जरिए कंट्रोल कर सकें। यह दिनभर की एक्टिविटी का ट्रैक रखती है और जब आप कहीं काफी देर से बैठे हुए हैं

आपकी तरफ से कुछ गतिविधि नहीं हो रही तो इसका सेंसर इतना तेज है कि आपको तुरंत अलर्ट कर देगा और आपको उठकर हाथ पैर हिलाने के लिए कहेगा। इसके अलावा स्लीप ट्रैकिंग फीचर Amazfit Bip U Pro में काफी कारगर साबित होता है, जबकि कई स्मार्टवॉच में यह फीचर्स ठीक से काम नहीं करता जितना ठीक से इस Bip U Pro में करता है। जी हां, यह कहना आश्चर्यजनक है कि यह वॉच किस तरह से मेरी नींद की क्वालिटी भी बता सकती है।

बता दें, आपको Amazfit Bip U Pro की इन सारी गतिविधियां का आंकड़ा Zepp एप के जरिए मिल जाएगा। इस एप में आपको पिछले 1 दिन, 1 हफ्ते, 1 महीने या 1 साल की गतिविधि की ट्रैकिंग देखने को मिल

जाती है, जो कि काफी आसान है। एप्लिकेशन का UI/UX इतना आसान है कि कोई भी इसे आसानी से समझ सकता है, चाहें आप पहली बार ही इस्तेमाल क्यों ना कर रहे हो।

बैटरी लाइफ

Amazfit Bip U Pro के बारे में जो सबसे ज्यादा अच्छी बात है वो है इसकी बैटरी लाइफ जो कि विश्वसनीय है। एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे कम से कम 2 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं और पिछले 6 महीनों में मुझे हमेशा यही बैटरी बैकअप इस फिटनेस वॉच ने दिया है। देखा जाए तो बैटरी क्षमता मुझे नहीं लगता कि इस सेगमेंट की किसी और स्मार्टवॉच में आपको इससे बढ़िया देखने को मिलेगी। शून्य से शत प्रतिशत चार्ज होने में भी इसे काफी कम समय लगता है और 15-20 मिनट के चार्ज पर आप इस स्मार्टवॉच को 3-4 दिन आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीमत और फैसला

Amazfit Bip U Pro की कीमत 4,999 रुपये है और इस कीमत के साथ ये स्मार्टवॉच एक दम बढ़िया पैकेज के साथ आती है। 60 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड्स इसमें मिलते हैं और अच्छी बात यह कि ये 5ATM रसिस्टैंड भी है तो आप इसे किसी भी मौसम में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। लंबी बैटरी लाइफ, स्लीप मॉनिटरिंग फीचर और सटीक ट्रैकिंग सपोर्ट के चलते Bip U Pro अपने सेगमेंट में सबसे बढ़िया स्मार्टवॉच साबित हो रही है।

Edited By: Ajay Verma