नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp, सिग्नल, टेलीग्राम सहित दुनिया भर में कई लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग ऐप उपलब्ध हैं। इसी के साथ अब WhatsApp Business के पूर्व ग्लोबल हेड, नीरज अरोड़ा ने हालही में HalloApp नाम का एक नया सोशल नेटवर्किंग ऐप तैयार किया है, जो यूजर्स को परिवार और दोस्तों से जुड़ने के लिए नया प्लेटफॉर्म देगा। ऐप मेकर ने दावा किया है ये एक एड-फ्री और एक प्राइवेट सोशल नेटवर्क ऐप होगा।

Halloapp पहले से ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। कोई भी चाहे वह Android या iOS यूजर हो, Google Play स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से नया सोशल नेटवर्किंग ऐप डाउनलोड कर सकता है। ऐप मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।अरोड़ा ने एक ट्विटर थ्रेड में यह भी समझाने की कोशिश की है कि ऐप लॉन्च करने के पीछे क्या वजह है और यह दूसरे सोशल नेटवर्क से कैसे अलग होगा।

कैसे काम करता है Halloapp?

हालोएप कुछ हद तक व्हाट्सएप से प्रेरित है। Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग के समान, Halloapp को दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ ग्रूप्स या पर्सनल चैट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डेवलपर का दावा है कि ऐप में मैसेजिंग इन-बिल्ट है और चैट फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई और ऐप पर बातचीत नहीं पढ़ सकता है, यहां तक कि हेलोएप के निर्माता भी नहीं।

हेलोएप को WhatsApp के दो पूर्व कर्मचारियों नीरज अरोड़ा और माइकल Donohue ने डेवलप किया है। अरोड़ा ने 2018 तक WhatsApp के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में काम किया है, जबकि Donohue 2019 में जाने से पहले नौ साल तक कंपनी में इंजीनियरिंग निदेशक थे।

वर्तमान में, Halloapp फ्री में उपलब्ध है और प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स से कोई शुल्क नहीं लेता है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि कंपनी की योजना सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ यूजर्स से फीचर्स के लिए चार्ज करने की है, लेकिन अभी इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ऐसे करें HalloApp के लिए साइन अप?

HalloApp के लिए साइन अप करना एक बहुत ही सिंपल प्रोसेस है। आपको बस अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना है। एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी दर्ज करना होगा, जो आपके द्वारा लॉगिन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। प्लेटफॉर्म पर दूसरों यूजर्स को सर्च करने के लिए आपको अपने फोन के कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस देना होगा।