Move to Jagran APP

Sony FX30 Camera: सोनी ने फिल्म बनाने वालों के लिए कम कीमत में लॉन्च किया नया कैमरा, जानिए फीचर्स और कीमत

Sony FX30 Camera अगर आप फिल्म बनाना पसंद करते हैं तो सोनी ने आपके लिए कम कीमत में फिल्म बनाने वाला शानदार कैमरा पेश कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत वर्तमान के कैमरों के मुक़ाबले काफी कम रखी है।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Thu, 16 Feb 2023 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 16 Feb 2023 08:08 PM (IST)
Sony FX30 camera photo credit- Sony India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Sony ने भारत में अपनी सिनेमा लाइन कैमरा सीरीज को बढ़ाते हुए एक और नया कैमरा Sony FX30 (ILME-FX30)लॉन्च कर दिया है। यह एक 4K सुपर 35 कॉम्पैक्ट सिनेमा कैमरा है, जो सिनेमा लाइन के कई प्रोफेशनल फीचर्स देता है। फिल्म निर्माण से जुड़े इसमें कई फीचर्स मौजूद हैं, जिनमें डुअल बेस ISO, लॉग शूटिंग मोड और यूजर इंपोर्टेड LUTs (लुक अप टेबल्स) के नाम शामिल हैं। सोनी ने कैमरे को FX30 (बॉडी + XLR हैंडल) और FX30B (केवल बॉडी) जैसे दो वेरियंट में लॉन्च किया है।

loksabha election banner

सोनी के अनुसार उसका नया FX30 कैमरा फिल्म निर्माण में आने वाले इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक शानदार उत्पाद है। इस कैमरे में सोनी के हाई-एंड कैमरों के कई प्रोफेशनल फीचर्स उस कीमत पर मिल रहे हैं, जो सभी स्तर के फिल्म निर्माता/वीडियोग्राफर आसानी से ले सकते हैं।

Sony FX30 कैमरा सीरीज के फीचर्स

1 कंपनी ने इस कैमरे में बैक-इल्यूमिनेटेड 20.1 MP कैमरा दिया है,जो APS-C Exmor R CMOS सेंसर (सुपर 35 फॉर्मेट ) के साथ डुअल बेस ISO (800/2500) के साथ आता है। इस फीचर के कारण उच्च संवेदनशीलता, कम शोर और लैटीट्यूड के 14+ स्टॉप मिलते हैं।

2 सिनेमा लाइन के बाकी हिस्सों की तरह, FX30 में भी S-Log3 गामा कर्व के साथ रिकॉर्डिंग के लिए सिने El, सिने El क्विक और फ्लेक्सिबल ISO मोड को इनेबल करके लॉग शूटिंग मोड की सुविधा मिलती है। यह कलर ग्रेडिंग के दौरान अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है।

3 इसके अलावा FX30 में Sony के S-Cinetone जैसे बिल्ट-इन सिनेमैटिक लुक्स का फीचर भी शामिल है जिसके जरिये सिंगल स्टिल शूट किया जा सकता है।

4 यह कैमरा BIONZ XR प्रोसेसिंग इंजन के साथ इमेज प्रोसेसिंग करता है।

5 FX30 कई प्रकार के वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। यह 6K से 60fps तक ओवरसैंपलिंग द्वारा 4K Super 35 (16:9) शूट कर सकता है। FX30B में उच्च फ्रेम दर में शूट करने की क्षमता भी है, जिसमें 120fps पर 4K और 240fps पर फुल HD शामिल है। इस कैमरे से 16:9 रिकॉर्डिंग मोड 10-बिट पर 4:2:2 पर शूट करने की सुविधा मिलती है।

6 FX30 में Sony का तेज़ और भरोसेमंद ऑटोफोकस मोड मिलता है।

7 सोनी ने इसे एक कॉम्पैक्ट और लाइटवेट कैमरा बनाया है। FX30 कैमरे में थ्रेडेड एक्सेसरी अटैचमेंट पॉइंट्स के साथ एक फ्लैट-टॉप डिज़ाइन है, जिससे हैंडहेल्ड शूटिंग के लिए उपयोग करना आसान हो जाता है। इस कारण कैमरे से लो-एंगल शॉट्स कैप्चर करना, जिम्बल पर माउंट करना या एक्सेसरीज़ जोड़ना बेहद आसान हो जाता है। FX30 में एक XLR हैंडल यूनिट भी है। लेकिन FX30B में XLR हैंडल यूनिट नहीं मिलती। जिसका उपयोग लो-एंगल शॉट्स को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है और फिल्म निर्माताओं को दो XLR ऑडियो इनपुट और 4-चैनल रिकॉर्डिंग के लिए 3.5 mm मिनी जैक जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

8 Sony FX30 और FX30B दोनों कैमरों में 2 मेमोरी कार्ड स्लॉट दिए गए हैं जो CFexpress टाइप A कार्ड और SDXC/SDHC कार्ड दोनों के साथ संगत हैं।

Sony FX30 कैमरा सीरीज की कीमत, उपलब्धता और लॉन्च ऑफ़र

Sony FX30 कैमरा की शुरुआती कीमत 1,99,990 रुपये और Sony FX30B कैमरा की शुरुआती कीमत 1,79,990 रुपये है।

Sony FX30 के दोनों कैमरे सभी सोनी सेंटर के साथ Alpha Flagship स्टोर्स, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हो चुके हैं। ग्राहकों को Sony FX30 या FX30B कैमरे की खरीद पर 2 साल के साथ 1 साल की एक्सटेंडेड वारंटी और 6,790 रुपये की कीमत वाला BC-QZ1 चार्जर भी फ्री मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.