Move to Jagran APP

Safer With Google 2021: गूगल Chrome और Android के वो टॉप फीचर्स, जो इंटरनेट इस्तेमाल को बना देंगे सुरक्षित

Safer with Google 2021 Google India ने आज दोपहर भारत में 130 बजे से अपना Safer with Google 2021 कार्यक्रम आयोजित किया था। सॉफ्टवेयर दिग्गज अपने सेफ्टी टूल्स पर चर्चा की और इंटरनेट को सभी के लिए एक सेफ प्लेटफॉर्म बनाने के लिए नए फीचर्स की घोणषा की।

By Mohini KediaEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 04:11 PM (IST)
Safer With Google 2021: गूगल Chrome और Android के वो टॉप फीचर्स, जो इंटरनेट इस्तेमाल को बना देंगे सुरक्षित
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Safer with Google 2021: Google India ने आज दोपहर भारत में 1:30 बजे से अपना Safer with Google 2021 कार्यक्रम आयोजित किया था। सॉफ्टवेयर दिग्गज अपने सेफ्टी टूल्स पर चर्चा की और भारत में इंटरनेट को सभी के लिए एक सेफ प्लेटफॉर्म बनाने के लिए नए फीचर्स की घोणषा की। इस इंवेंट को खासतौर पर इंडियन यूजर्स के लिए तैयार किया गया है, और दर्शकों को डिजिटल इंडिया 'Safer with Google' बनाने के लिए डेवलपमेंट और अपडेट के बारे में सूचित किया गया। कंपनी ने Android स्मार्टफोन में नए सिक्योरिटी फीचर्स और Google Chrome ब्राउज़र में अपडेट और कई नए प्राइवेसी टूल की घोषणा भी। आईए विस्तार से जानते हैं Google ने की इन टॉप नए फीचर्स की बारे में

loksabha election banner

'Be Internet Awesome', इंटरलैंड गेम की घोषणा

 'Be Internet Awesome' कैंपेन बच्चों को ऑनलाइन सेफ्टी के बारे में एजुकेट करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है जिससे माता-पिता और टीचर्स को भी एजुकेट होते हैं। इंटरलैंड गेम चैलेंजिंग गेम की एक सीरीज़ है जो यूजर्स को उन जोखिमों से अवगत होना सिखाती है जिनका वे ऑनलाइन सामना करते हैं। वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध इस प्लेटफॉर्म के बाद में और भाषाओं में विस्तार होने की उम्मीद है।

'गूगल तो अपना है' कैंपेन

Google ने आठ भाषाओं में अपने 'Google toh apna hai' एजुकेशन कैंपेन के बारे में भी बात की, जो यूजर्स को स्कैमस्टर, फ़िशिंग वेबसाइटों और अन्य जैसे ऑनलाइन जोखिमों के बारे में शिक्षित कर रहा है।

Android 12 के नए बदलाव जो प्राइवेसी पर फोकस करते हैं

Google JioPhone Next जैसे प्रोडक्ट्स के साथ सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर जोर देता है और Android 12 के साथ नए बदलाव लाता है। इसमें निजी कंप्यूट कोर और एक डेडिकेटेड नया प्राइवेसी डैशबोर्ड शामिल है। Android 12 नए माइक्रोफोन और कैमरा एक्सेस इंडिकेटर्स भी दिखाएगा।

स्कोप्ड स्टोरेज

यह फीचर Android स्मार्टफोन्स को वर्चुअल सैंडबॉक्स में एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता है, जो उन्हें किसी भी ऐसे डेटा तक एक्सेस से रोकता है जो जरूरी नहीं है, या जो सैंडबॉक्स के बाहर है। Android 10 में यह फीचर ऑप्शनल था और इसे Android 11 के साथ अनिवार्य कर दिया गया है।

अनयूज़्ड ऐप्स से ऑटो-रीसेट परमिशन

अगर यूजर्स ने लंबे समय तक Android 11 पर किसी एप्लिकेशन को एक्सेस नहीं किया है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित रूप से ऐप की रनटाइम परमिशन को रीसेट कर देता है। इस सुविधा का उद्देश्य यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग होने से बचाना और प्राइवेसी बनाए रखना है। कोई एप्लीकेशन संवेदनशील जानकारी की परमिशन जैसे लोकेशन, कैमरा और माइक्रोफ़ोन, स्टोरेज आदि तक एक्सेस दे सकता है।

वन-टाइम परमिशन

शायद सभी का सबसे महत्वपूर्ण सुधार, वन-टाइम परमिशन किसी एप्लिकेशन को लोड करते समय यूजर्स से उन परमिशन के बारे में पूछती हैं जो एप्लिकेशन मांग रहा है, और यूजर्स उन्हें देना चाहते हैं या नहीं। एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते समय एक यूजर को तीन ऑप्शन मिलते हैं, जो एप्लिकेशन को डिवाइस रिसोर्स का इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकता है, केवल तभी अनुमति देता है जब एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा हो, या किसी भी परमिशन जैसे लोकेशन, कैमरा या माइक्रोफ़ोन को रिजेक्ट कर सकता है।

Google क्रोम परमिशन पैनल

एक Google क्रोम v92, Google ने एक नई सुविधा पेश की जो यूजर्स के लिए साइट परमिशन को ट्रैक करना आसान बनाता है। वेबसाइट एड्रेस के बाईं ओर स्थित लॉक आइकन पर टैप करके, यूजर्स यह जांच सकता है कि उन्होंने वेबसाइट को कैमरा, माइक्रोफ़ोन और लोकेशन परमिशन तक पहुंचने की अनुमति दी है या नहीं। यूजर्स मेनू से ही परमिशन को डिसेबल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.