नई दिल्ली, टेक डेस्क। Qualcomm Snapdragon 215 मोबाइल प्रोसेसर को बजट रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए किया गया है। यह Qualcomm के Snapdragon 200 सीरीज का नया चिपसेट प्रोसेसर है। इस नए सिस्टम ऑन चिप (SoC) को खास तौर पर बजट स्मार्टफोन्स के लिए डिजाइन किया गया है। इस सिस्टम ऑन चिप को इस साल या अगले साल लॉन्च होने वाले Xiaomi, Realme, Vivo, Oppo के बजट स्मार्टफोन्स में देखा जा सकता है। यह कंपनी के पिछले साल अगस्त में लॉन्च हुए Snapdragon 212 एसओसी प्रोसेसर का सक्सेसर है।

Snapdragon 212 इस रेंज का पहला ऐसा प्रोसेसर है जो 64-बिट CPU और ड्यूल कैमरा सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा इसमें X5 LTE मॉडम सपोर्ट दिया गया है जो Dual VoLTE को सपोर्ट करता है। ठीक उसी तरह यह पहला ऐसा सिस्टम ऑन चीप प्रोसेसर है जो 64-बिट एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है इसके अलावा यह 64-बिट ऐप्स को भी सपोर्ट करता है। NFC पेमेंट को भी यह नया चिपसेट प्रोसेसर सपोर्ट करेगा। कंपनी के दावों के मुताबिक, Snapdragon 215 को पूरी तरह से 64-बिट आर्किटेक्चर के साथ डिजाइन किया गया है जो 4 ARM Cortex-A53 कोर को 1.3 गीगा हर्ट्ज के अधिकतम क्लॉक स्पीड को सपोर्ट करता है। Realme के बजट स्मार्टफोन Realme C2 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

कंपनी के दावों के मुताबिक, यह प्रोसेसर इस सीरीज के पिछले प्रोसेसर से 50 फीसद ज्यादा बेहतर होगा। इसमें ड्यूल 12 बिट इमेज सिग्नल प्रोसेसर दिया गया है जो ड्यूल रियर कैमरा और सिंगल फ्रंट कैमरा को सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह 1080 पिक्सल के फुल एचडी वीडियो और एचडी वीडियो कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह प्रोसेसर 10 घंटे का वीडियो प्लेबैक भी सपोर्ट करता है। यह नया प्रोसेसर फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है जो पिछले सीरीज के मुकाबले 75 फीसद तेजी से स्मार्टफोन को चार्ज करता है। 

Posted By: Harshit Harsh