नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एचएमडी ग्लोबल ने Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिए हैं। एचएमडी ग्लोबल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर फ्लोरीन ने कहा, "हमने नोकिया के नए जनरेशन फोन्स को लॉन्च किया जिन्हें यूजर्स की तरफ से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। नोकिया ने एंड्रॉइड फोन्स के साथ ग्लोबली टॉप 10 कंपनियों ने जगह बना ली है।" कंपनी ने अपनी टीम, फैन्स, यूजर्स और पार्टनर्स का धन्यवाद किया। चीफ प्रोडक्ट ऑफिस जुहो ने कहा, “हमारे फोन्स को उनका डिजाइन दूसरी डिवाइसेज से अलग बनाता है। वहीं, हम अपने स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल होता है। यहां हम आपको इसके लॉन्च इवेंट की हर छोटी-बड़ी जानकारी दे रहे हैं।

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus: कीमत

Nokia 6.1 Plus की कीमत 15,999 रुपये है। यह कीमत इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की है। इसकी पहली सेल 30 अगस्त से शुरू होगी। इस फोन के लिए प्री-ऑर्डर आज से फ्लिपकार्ट और Nokia.com/Phones पर शुरू होगा। वहीं, Nokia 5.1 Plus की कीमत 199 यूरो यानी करीब 15,000 रुपये होने की उम्मीद है। इसकी भारतीय कीमत के बारे में फिलहाल को जानकारी नहीं दी गई है। इसे सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा। 

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus: डिस्प्ले और डिजाइन

दोनों ही फोन्स का डिस्प्ले बड़ा बनाया गया है जिससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होगा। इन फोन्स का लुक और फील पहले से ज्यादा बेहतर बनाया गया है। इन्हें एल्यूमिनियम कोर से बनाया गया है। ऐसे में फोन काफी हल्के हैं। Nokia 6.1 Plus को एल्यूमिनियम बॉडी से बनाया गया है। वहीं, Nokia 5.1 Plus को नैनो पेंटिंग तकनीक से बनाया गया है। दोनों फोन्स की स्क्रीन का आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 होगा। Nokia 6.1 Plus 5.8 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ आता है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080 x 2280 है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है।

वहीं, Nokia 5.1 Plus 5.8 इंच एचडी प्लस स्क्रीन के साथ आता है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1570 X 720 है। इस फोन में यूजर्स को गेमिंग और व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। दोनों ही फोन्स का सरफेस एरिया 90 फीसद है। 

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

नोकिया यूजर्स बेस्ट एक्सपीरियंस देना चाहती है। इसी के चलते कंपनी ने यूजर्स को देखते हुए फोन में बेहतर स्पेसिफिकेशन्स दिए हैं। Nokia 6.1 Plus की बात करें तो यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर से लैस है। यह पहले के मुकाबले 40 फीसद ज्यादा तेज है। वहीं, यह पावर खपत के मामले में भी बेहतर है। म्यूजिक सुनते समय यह 50 फीसद पावर इफेक्टिव है। वहीं, मूवी देखते समय 20 फीसद इफेक्टिव है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा यह फोन स्टॉक एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है।

Nokia 5.1 Plus की बात करें तो इसमें 4 बड़े कोर्स और 4 छोटे कोर्स के साथ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर दिया है। ये कंपनी के पहले फोन्स हैं जिन्हें नॉच्ड डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। ये दोनों ही फोन एंड्रॉइड वन आधारित हैं। इस फोन को 3 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज गई है। यह फोन भी एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। 

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus: कैमरा

Nokia 6.1 Plus में 16 और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। यह ड्यूल डेप्थ कैमरा है जो बोकेह इफेक्ट से लैस है। इसका प्राइमरी सेंसर f/2.0 अपर्चर और 1-माइक्रोन पिक्सल से लैस है। वहीं, दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है जो f/2.4 अपर्चर और 1.12 माइक्रोन पिक्सल से लैस है। फोन में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर और 1-माइक्रोन पिक्सल से लैस है। वहीं, अगर

Nokia 5.1 Plus में 13 और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर स्नैपर और सेकेंडरी सेंसर डेप्थ सेंसिंग है। दोनों का अपर्चर f/2.0 है। इसका सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस फोन का मु्ख्य फीचर इसका कैमरा है। इसमें AI से संबंधित सभी टास्क्स के लिए एनपीयू दिया गया है। दोनों ही फोन्स के कैमरा AI tech से लैस हैं। 

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus: बैटरी और कनेक्टिविटी

Nokia 6.1 Plus को पावर देने के लिए क्विक चार्ज 3.0 तकनीक के साथ 3060 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं, Nokia 5.1 Plus में भी 3060 एमएएच की बैटरी दी गई है।

यह भी पढ़ें:

Oppo F9 Pro लॉन्च इवेंट शुरू, पढ़ें Live अपडेट्स

Huawei Nova 3i review: 20990 रुपये की रेंज में प्रीमियम लुक, कैमरा और औसत

Redmi Y2 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे से होगी शुरू, 64 जीबी वेरिएंट ओपन सेल में

Posted By: Shilpa Srivastava