नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन्स में काफी बदलाव आए हैं। हार्डवेयर से लेकर बेसिक फीचर्स तक फोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन्स पर कई तरह के प्रयोग यानी एक्सपेरिमेंट कि हैं। जहां पहले फिजिकल कीबोर्ड, होम बटन्स और 3.5mm हेडफोन जैक के साथ फोन आया करते थे। इस तकनीक को धीरे-धीरे बदला गया है। अब चीनी फोन निर्माता कंपनी Meizu ने एक ऐसा फोन अपने घरेलू मार्केट में उतारा है जिसमें कोई फिजिकल बटन नहीं दिया गया है। न इसमें कोई पोर्ट है और न ही सिम ट्रे। इस फोन का नाम Meizu Zero है। इसमें ई-सिम तकनीक दी गई है। आपको बता दें कि कंपनी को अभी तक ईसिम का अप्रूवल नहीं मिला है। इस फोन की कीमत के बारे में भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Meizu Zero के फीचर्स:

इस फोन में एमइंजन 2.0 तकनीक की मदद से प्रेशर सेंसेटिव वॉल्यूम और पावर बटन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। जैसा की हमने आपको बताया इसमें चार्जिंग के लिए भी कोई पोर्ट नहीं दिया गया है। ऐसे में सुपर एमचार्ज वायरलेस चार्जिंग के जरिए चार्ज किया जा सकेगा। इस ब्लैक और व्हाइट ग्लॉसी बैकपैनल फिनिश के साथ बनाया गया है। फोन में ड्यूल कैमरा दिया गया है। साथ ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मौजूद है। इसमे आईपी68 की रेटिंग दी गई है जिससे यह वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। इसमें स्पीकर ग्रिल की जगह एमसाउंड 2.0 तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। कहा जा रहा है कि फोन का डिस्प्ले ही स्पीकर और ईयरपीस का काम करने में सक्षम है।

यह फोन फ्लाइम 7 ओएस आधारित एंड्रॉयड पर काम करेगा। इसमें 5.99 इंच का फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x2160 है। इस पर 2.5डी कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और एड्रेनो 630 जीपीयू से लैस है। ड्यूल कैमरा सेटअप में प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल और सेकेंडरी सेंसर 20 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस है। वहीं, 20 मेगापिक्सल का ही फ्रंट पैनल दिया गया है। फोन में फेस अनलॉक फीचर भी मौजूद है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में ब्लूटूथ 5 और 18 वॉट वायरलेस चार्जिंग शामिल है।

यह भी पढ़ें:

Airtel ने लंबी वैधता के साथ दो नए प्लान किए पेश, डाटा और कॉलिंग समेत मिल रहे ये Benefits

Redmi Note 7 भारत में 48MP कैमरा के साथ होगा लॉन्च, पढ़ें कीमत से फीचर्स तक हर डिटेल

Google Maps पर जल्द पेश होगा Set depart and Arrive time फीचर, जानें कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल 

Posted By: Shilpa Srivastava

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस