नई दिल्ली| स्मार्टफोन की दुनिया में हर रोज कुछ न कुछ नई टेक्नोलॉजी लायी जा रही है| ऐसे में एक स्टार्टअप कंपनी आपके लिए कुछ खास लेकर आयी है| अगर आपको भारी और मोटे डिजाईन वाले फोन नहीं पसंद तो यह कंपनी क्रेडिट कार्ड जितना पतला फोन लेकर आयी है| इस फोन की एक खासियत और भी है| इस लाइट फोन में आपको सिर्फ फोन करने और फोन रिसीव करने की सुविधा मिलेगी। स्मार्टफोन्स ने जिस तरह लोगों की जिंदगी पर कब्जा कर लिया है, ऐसे में यह स्मार्टफोन आपको अपनों के लिए समय निकालने का मौका दे रहा है|

इस फोन के क्या हैं फायदे?

अक्सर देखने में आता है कि फोन का निजी जिंदगी में कुछ ज्यादा ही दखल हो जाता है। इसी को देखते हुए कई स्टार्टअप कंपनियां स्मार्टफोन का विकल्प तैयार करने में जुटी हैं। जिससे आप लोगों से जुड़े भी रहे और आपको परेशान भी नहीं होना पड़े। एक स्टार्टअप कंपनी आपके लिए ऐसा ही फोन लेकर आई है। यह फोन बहुत ही पतला, छोटा और हल्का है। आपको इसे रखने में कोई भी समस्या नहीं होगी। इस डिवाइस का नाम है लाइट फोन। लाइट फोन क्रेडिट कार्ड के साइज का है और बेहद ही पतला है। इसमें टचस्क्रीन दी गई है।

जानिए लाइट फोन में क्या है खास?

लाइट फोन में आपको सिर्फ फोन करने और फोन रिसीव करने की सुविधा मिलेगी। इसमें 2 जी नैनो सिम लगता है| यह आपके प्राइमरी फोन से कॉल्स को फॉरवर्ड करता है। इसके लिए आपको अपने मुख्य स्मार्टफोन में एप इंस्टॉल करना होगा। इसमें एक टच मॉड्यूल, माइक्रोफोन, स्पीकर और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। इस फोन से आप इंटरनेट एक्सेस नहीं कर सकते हैं। फोन को एक बार चार्ज करने के बाद बैटरी 3 हफ्ते तक चलेगी। फोन में कैमरा भी नहीं दिया गया है।

कब होगी शिपिंग?

बता दें कि कंपनी ने इस फोन को मई में लॉन्च करने की घोषणा की थी, लेकिन कुछ कारणों से इस फोन के शिपमेंट में देरी हो गई थी। अब कंपनी ने बताया है कि 30 नवंबर से वह इसकी शिपिंग शुरू करेगी। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा कि iOS को लेकर कुछ दिक्कतें आने की वजह से शिपमेंट्स में देरी हुई। लाइट फोन 100 डॉलर (करीब 7000 रुपये) में लॉन्च किया गया था। इसे एक स्मार्टफोन के ठीक उल्टे ऑप्शन के तौर पर पेश किया गया था और कंपनी ने इसे ‘एंटी-स्मार्टफोन’ बताया था।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस