नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एप्पल ने गुरुवार को नए 13 इंच और 15 इंच के मैकबुक प्रो की घोषणा की, जो पहले से ज्यादा तेज और चलाने में आसान है। नए मैकबुक प्रो मॉडल्स में 8वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर्स है, जिनका 15 इंच वाले मॉडल में डिस्प्ले 70 फीसदी और 13 इंच वाले मॉडल में डिस्प्ले दोगुणा अधिक है। इनकी कीमत 1,49,900 रुपये तथा 1,99,900 रुपये से शुरू होती है।

एप्पल के वैश्विक विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिलिप शिलर ने कहा, "अब तक हमने जितनी भी मैकबुक बनाई है, नवीनतम पीढ़ी की मैकबुक उन सबसे अधिक तेज और शक्तिशाली है।" उन्होंने कहा, "इसमें 8वीं पीढ़ी के 6-कोर प्रोसेसर्स लगे हैं, इसकी सिस्टम मेमोरी 32 जीबी है। इसमें 4 टीबी का सुपरफास्ट एसएसडी स्टोरेज, इसके रेटिना डिस्प्ले में नया 'ट्र टोन' टेक्नोलॉजी और टच बार है।

इसके साथ उन्नत सुरक्षा के लिए एप्पल का टी2 चिप लगाया है तथा तीसरी पीढ़ी का कम आवाज करनेवाला कीबोर्ड लगा है, जो इसे प्रो यूजर्स के लिए सबसे बढ़िया नोटबुक बनाता है।"

13 इंच के मैकबुक प्रो 2018 के फीचर्स

इस लैपटॉप में 32जीबी रैम के साथ इंटेल कोर i5 और कोर i7 का प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर में टर्बो बूस्ट के साथ 2.7 गीगाहर्ट्ज का पावर है, जिसे 4.8 गीगाहर्ट्ज तक बढ़ाया जा सकता है। 

दोनों ही मॉडल में टच बार और टच आईडी

दोनों ही मॉडल में टच बार और टच आईडी सपोर्ट सिस्टम दिया गया है। टच आईडी सपोर्ट सिस्टम बिल्कुल वैसा ही है, जैसा कि आईफोन के मॉडल में नजर आया था। इसके जरिए यूजर्स फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके डिवाइस को अनलॉक कर सकते हैं और एप्पल पे पर जाकर पेमेंट भी कर सकते हैं जो कि संबंधित देशों में ही अप्लाई होगा।

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस