नई दिल्ली, टेक डेस्क। Xiaomi Cleaner Lite App को हाल ही में Google Play Store पर लिस्ट किया गया था। अब यह ऐप यूजर्स के लिए अर्ली एक्सेस प्रोग्राम में यूजर्स के लिए लिस्ट किया गया है। ऐप का दावा है की इससे स्मार्टफोन से स्ट्रोगे स्पेस खली किया जा सकता है। यह ऐप MIUI सिक्योरिटी क्लीनर की तरह Cache, apk पैकेज आदि को क्लियर करने का काम करता है।

Xiaomi Cleaner Lite App: Mi कम्युनिटी के अनुसार, Cleaner Lite app ट्रैश फाइल्स, पुराने इसंटालेशन पैकेज और एक्स्ट्रा ऐप डाटा समेत ऐसी ही फाइल्स आदि को डिलीट करता है। आसान शदों में समझाएं, तो यह आप आपके फोन में मौजूद ऐसे डाटा को डिलीट करती है, जिसकी ना आपके फोन में जरूरत है और जिससे आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज भर जाती है। हालांकि, यूजर के पास यह विकल्प हमेशा रहता है की वो कौन-सी फाइल को डिलीट करना चाहते हैं और कौन-सी नहीं। यह ऐप स्मार्टफोन में मौजूद डुप्लीकेट फाइल्स, ब्लर, ओवरएक्सपोज़्ड पिक्चर्स आदि को भी डिटेक्ट करती है। आप चाहे तो इन्हे सेलेक्ट कर के डिलीट कर के अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को खली कर सकते हैं।

Xiaomi Cleaner Lite app यूजर को यह विकल्प भी देती है की स्मार्ट डिवाइस पर मौजूद बड़ी फाइल्स को ढूंढ कर डिलीट करने का विकल्प देती है। इससे भी फोन की स्टोरेज को फ्री किया जा सकता है। Cleaner Lite App का इस्तेमाल करने के लिए आपकी डिवाइस पर कम से कम एंड्रॉइड 6.0 होना चाहिए। Xiaomi ने भारत में स्मार्टफोन बाजार में जगह बनाने के बाद अब अपना फोकस अपने अन्य प्रोडक्ट्स के साथ MIUI ऐप्स पर भी कर दिया है। एंड्रॉइड के लिए MIUI स्किन के दुनिया भर में 300 मिलियन से जायदा यूजर्स हैं। इसी कड़ी में Xiaomi Cleaner Lite app प्ले स्टोर में एड की गई है। अब देखना यह है की गूगल प्ले स्टोर पर पहले से मौजूद क्लीनर ऐप्स के सामने Xiaomi की यह ऐप कैसा परफॉर्म करती है।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप