Move to Jagran APP

तो इसलिए Whatsapp से बेहतर है Signal ऐप, जानें इसकी मुख्य खासियत

हाल ही में एलन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया कि वह Whatsapp का नहीं बल्कि Signal ऐप का उपयोग करते हैं। साथ ही लोगों से भी इस ऐप को उपयोग करने की अपील की। आइए जानते हैं Signal की खासियत जो कि Whatsapp से बेहतर बनाती हैं।

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 10:25 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:27 AM (IST)
यह फोटो Google Play Store की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने यूजर्स के बीच अपनी एक महत्वूपर्ण और विश्वसनीय जगह बनाई है। लेकिन कुछ समय से Whatsapp लगातार चर्चा में बना हुआ है और इसका मुख्य कारण प्राइवेसी पाॅलिसी में किया गया बदलाव है। जिसमें कहा गया है कि यूजर्स को अपने Whatsapp अकाउंट का निजी डाटा Facebook के साथ शेयर करना होगा। इसके बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने बताया कि वह Whatsapp का नहीं बल्कि Signal ऐप का उपयोग करते हैं। एलन मस्क के ट्वीट के बाद लोग लगातार Signal ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं। आइए जानते हैं Signal ऐप में ऐसा क्या खास है जो उसे Whatsapp से बेहतर बनाता है। 

loksabha election banner

एलन मस्क का कहना है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal दुनिया का सबसे सिक्योर ऐप है। इसके अलावा Signal यूजर्स का पर्सनल डाटा भी नहीं मांगता। जो कि Whatsapp अब प्राइवेसी पाॅलिसी के नाम पर कर रहा है। ऐसे में लोगों को विश्वास Whatsapp से कम होकर Signal पर बढ़ता जा रहा है। 

Signal ऐप है पूरी तरह सिक्योर

Signal ऐप की खास बात है कि यह पूरी तरह सिक्योर है और इसमें यूजर्स का डाटा शेयर होने का खतरा भी नहीं है। यानि यूजर्स का निजी डाटा निजी ही रहता है उसे कहीं भी शेयर नहीं किया जा सकता। यह यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी नहीं भेजता और यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है। 

यह फीचर है सबसे खास

Signal ऐप में मुख्य खासियत है कि इसमें Data Linked to You फीचर दिया गया है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद कोई भी चैटिंग के दौरान उस चैट का स्क्रीनशाॅट नहीं ले सकता। इससे स्पष्ट होता है कि यहां आपकी चैट को पूरी तरह से सिक्योर रखता है। 

गायब करता है पुराने मैसेज

Signal ऐप की एक और खासियत पर नजर डालें तो यह आपके पुराने मैसेज को ऑटोमेटिकली गायब करता है। इसके लिए यूजर्स 10 सेकेंड से लेकर एक हफ्ते तक का टाइम सेट कर सकते हैं। सेट किए गए टाइम के दौरान आपके मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। बता दें कि Whatsapp ने भी हाल ही में एक फीचर डिसअपिरिंग नाम से पेश किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.