Move to Jagran APP

Whatsapp को मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा अपडेट, कई डिवाइसेज पर कर पाएंगे एक अकाउंट इस्तेमाल

Whatsapp को जल्द ही एक ऐसा अपडेट दिया जाएगा जिसे अब तक का सबसे बड़ा अपडेट माना जा सकता है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 10:17 AM (IST)
Whatsapp को मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा अपडेट, कई डिवाइसेज पर कर पाएंगे एक अकाउंट इस्तेमाल
Whatsapp को मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा अपडेट, कई डिवाइसेज पर कर पाएंगे एक अकाउंट इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में Whatsapp सबसे लोकप्रिय मल्टी-मीडिया चैट सर्विस में से एक है। इसे आज तक कई अपडेट दिए गए हैं। लेकिन जल्द ही इसे एक ऐसा अपडेट दिया जाएगा जिसे अब तक का सबसे बड़ा Whatsapp अपडेट माना जा सकता है। कंपनी नए अपडेट में यूजर्स को एक अकाउंट मल्टीपल यानि की कई फोन्स में इस्तेमाल करने की अनुमति देगी। आपको बता दें कि हम Whastapp वेब वर्जन या एक सीमा तक दूसरे फोन में ऐप चलने की बात नहीं कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं बिना किसी प्रतिबन्ध के सही में मल्टी-डिवाइस यूसेज की बात कर रहे हैं। Whatsapp जल्द ही यूजर्स को एक अकाउंट को कई फोन्स में इस्तेमाल करने की सुविधा देगा।

loksabha election banner

UPW ऐप करेगी मल्टी-प्लेटफार्म यूसेज इनेबल: WaBetaInfo के अनुसार, Whatsapp ऐप के UWP वर्जन पर काम कर रहा है। इससे एक अकाउंट को मल्टीपल प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल करने की अनुमति मिलेगी। अभी उपलब्ध व्हाट्सऐप वेब जैसे काम कर रहा है, वैसे ही बिना किसी बदलाव के काम करेगा। बता दें, UWP ऐप अलग से काम कर सकती है। वहीं, वेब वर्जन को इसके बाद भी इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी। इसका मतलब है की यूजर्स को मोबाइल पर ऐप या UWP ऐप के जरिये कनेक्टेड रहना होगा। ठीक उसी तरह जैसे यह यही काम करती है। ध्यान रहे, इस फीचर के आने की कोई तारिख तय नहीं है, तो इसे आने में कई महीने भी लग सकते हैं।

इसके बारे में अधिक जानकारी है है की ऐप किस तरह से काम करेगी। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा हो सकता है की मैसेजेज को स्मार्टफोन पर ही स्टोर किया जाए। Whatsapp मल्टी-डिवाइस फीचर के लिए अपने एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन पर भी काम कर रहा है। इसे लेकर फिलहाल कोई स्क्रीनशॉट भी उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट में पिछले कुछ समय में बताई गई लीक्स को भी लिस्ट किया है, जो बाद में सच साबित हुई। इसमें Whatsapp Business लॉन्च, iPad वर्जन, KaiOS आदि शामिल है। ऐसा माना जा रहा है की यह भी एक कारण हो सकता है की ऐप ने अब तक अपना iPad वर्जन लॉन्च नहीं किया है।

Whatsapp बीटा के अन्य फीचर्स: WABetaInfo ने यह भी बताया की कंपनी कुछ अन्य फीचर्स पर भी काम कर रही है। iOS के लिए Whatsapp बीटा में हाल ही में कुछ बदलाव किये गए हैं। कंपनी ने प्रोफाइल पिक्चर 3D शॉर्टकट को हटा दिया है। डेवलपर्स ने यूजर्स को मीडिया या मैसेजेज डाउनलोडिंग से सम्बंधित इश्यूज के बारे में यूजर्स को सूचित करने के लिए Pinned मैसेजेज भी पेश किया था। iOS के लेटेस्ट बीटा में क्विक मीडिया एडिट बटन भी पेश किया गया है। ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है की कंपनी ने आगे चलकर एक बड़े अपडेट के लिए कई फीचर्स का रिलीज अभी रोक रखा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.