नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp यूजर्स के बेहतर अनुभव के लिए एक और खास फीचर लेकर आने वाला है। आपकी चैट कोई और ना देख पाए इसके लिए Whatsapp जल्द ही फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर लेकर आने वाला है। इससे यूजर्स अपने Whatsapp चैट को सुरक्षित रख पाएंगे। WeBetaInfo के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल Android Beta 2.19.3 वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, iOS के लिए फेस आईडी और टच आईडी पर काम करने के बाद (फीचर्स कुछ कारणों से अभी उपलब्ध नहीं है) Whatsapp अब ऑथेंटिकेशन फीचर पर काम कर रहा है।

फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर ऐप में ही एक नए सेक्शन में उपलब्ध होगा। फिंगरप्रिंट फीचर इनेबल करने के बाद आपका Whatsapp पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा। यूजर्स को whatsapp खोलने के लिए ऑथेंटिकेट करना होगा। सिर्फ ऐप खोलने के लिए ही है बल्कि नोटिफिकेशन्स में आए मैसेजेज पढ़ने के लिए भी ऑथेंटिकेशन की जरुरत होगी। इस तरह पूरी ऐप और आपकी चैट सुरक्षित रहेगी।

यह फीचर Android यूजर्स जो Android Marshmallow या उससे ऊपर का ओएस इस्तेमाल कर रहे हैं, को आने वाले समय में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद iOS यूजर्स को भी यह फीचर मिल सकता है।

इसी के साथ यह भी जान लें की 2019 में whatsapp में और कौन-से फीचर्स देखने को मिल सकते हैं:

Ignore बटन: इस बटन के आने के बाद से आप जिनसे बात नहीं करना चाहते हैं उसे इग्नोर कर सकते हैं। ऐसा कई बार होता है कि हम अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी से बात नहीं करना चाहते हो, मगर उसे इग्नोर नहीं कर पाते हैं। क्योंकि वॉट्सऐप के मौजूदा फीचर में ब्लू टिक दिया होता है। अगर, आप किसी का मैसेज नहीं पढ़ते हैं तो वह ब्लू टिक नहीं होता है। अगर आप किसी का मैसेज पढ़ लेते हैं तो सामने वाले यूजर के पास एक ब्लू टिक बनकर आ जाता है। लेकिन इस नए फीचर के आने से आप जिनसे बात नहीं करना चाहते हैं उसे इग्नोर कर सकते हैं।

त्योहार पर अपने आप मैसेज हो जाएंगे Send: हमारा देश त्योहारों का देश है, यहां साल में कई त्योहार मनाए जाते हैं। कई बार हम इतने व्यस्त होते हैं कि त्योहार की शुभकामनाएं अपने चाहने वालों को नहीं दे पाते हैं। वॉट्सऐप में जल्द ही एक नया फीचर जुड़ने वाला है। इस फीचर की मदद से आपके कॉन्टैक्ट में से सिलेक्टेड फ्रेंड्स को ऑटोमैटिकली त्योहार के मौके पर मैसेज चला जाएगा। यह एक बहुत ही उपयोगी फीचर साबित हो सकता है।

स्टेटस के लिए Like और dislike बटन: फेसबुक एंव अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही आप वॉट्सऐप के स्टेटस को लाइक और डिसलाइक कर सकेंगे। यानी की आप अपने सामने वाले यूजर के स्टेटस पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। फिलहाल आप किसी भी यूजर के स्टेटस को देखकर उसपर कमेंट कर सकते हैं। इस फीचर के जुड़ जाने से आपको पता चल जाएगा कि आपके स्टेटस को कितने लोगों ने पसंद या नापसंद किया है।

डू नॉट डिस्टर्ब: जिस तरह आप अपने स्मार्टफोन में अपनी मर्जी के मुताबिक कॉल्स लेना या न लेना पसंद करते हैं। इसी तरह वॉट्सऐप में इस फीचर के जुड़ जाने से आप रात के समय में या फिर किसी नियत समय पर मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इस दौरान आपके पास किसी भी कॉन्टैक्ट से मैसेज नहीं आएंगे। या फिर आप सिलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स के ही मैसेज रिसीव कर सकेंगे।

शिड्यूल मैसेज: वॉट्सऐप में इस फीचर के जुड़ जाने के बाद आप अपने ई-मेल की तरह ही वॉट्सऐप मैसेज को भी शिड्यूल कर सकेंगे। यह फीचर खास तौर पर वॉट्सऐप बिजनेस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए उपयोगी होगा। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स अपने मैसेज या प्रमोशन को शिड्यूल कर सकेंगे।

प्रोफाइल पिक्चर व्यूअर्स: इस फीचर्स की मदद से आप यह देख सकेंगे कि आपके प्रोफाइल पिक्चर को किसने देखा है। यह एक बहुत ही कमाल का फीचर हो सकता है। इस फीचर की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन आपके प्रोफाइल पिक्चर को देखता है।

नोटिफिकेशन: इस फीचर की मदद से आपको आपके कॉन्टैक्ट में कोई जब ऑनलाइन आता है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा। पहले यह फीचर याहू चैट में दिया गया था। इसके अलावा स्काइप में भी यह फीचर मौजूद है। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स को यह पता चल पाएगा कि उसके कॉन्टैक्ट में कौन ऑनलाइन है और कौन नहीं।

यह भी पढ़ें:

CES 2019: Motorola Moto Z3 हुआ पेश, 5G Moto Mod के साथ होगा लॉन्च

Apple Tim Cook ने 2018 में कमाए करीब 957 करोड़ रुपये, मिला करोड़ों का बोनस

Poco F2 से लेकर Redmi Go तक, इस साल Xiaomi लॉन्च करेगा ये स्मार्टफोन्स 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप