Move to Jagran APP

व्हाट्सएप का यूपीआई पर आधारित पेमेंट फीचर लेटेस्ट बीटा वर्जन्स में उपलब्ध

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर का फाइनल रोल आउट हो सकता है इसी महीने

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 01:03 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 01:14 PM (IST)
व्हाट्सएप का यूपीआई पर आधारित पेमेंट फीचर लेटेस्ट बीटा वर्जन्स में उपलब्ध

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का लम्बे समय से इंतजार हो रहा है। अब ऐसी खबर है की व्हाट्सएप पेमेंट फीचर जल्द ही लॉन्च होने वाला है। इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस एप्स के लेटेस्ट बीटा वर्जन में देखा गया है।

loksabha election banner

व्हाट्सएप का नया बीटा वर्जन अटैचमेंट विकल्प के अंदर पेमेंट ऑप्शन के रूप में आएगा। यह पेमेंट फीचर यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस यानि की यूपीआई पर आधारित होगा। यह फीचर अभी भी बीटा मोड में है ताकि फाइनल रोल-आउट से पहले इसमें जरुरी बदलाव किये जा सकें।

एंड्रॉयड और आईओएस के बीटा वर्जन में व्हाट्सएप में पेमेंट फीचर और इससे जुड़े पार्टनर बैंक्स की लिस्ट दिखाई दे रही है। लिस्टेड बैंक्स की लिस्ट में एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया जैसे बैंक्स सम्मिलित हैं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की व्हाट्सएप यूजर्स को अकाउंट लिंक करने की अनुमति नहीं दे रहा है। अगर लिस्टेड बैंक में आपका अकाउंट है तो आप यूपीआई लॉगिन आईडी बना कर पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खबर थी की व्हाट्सएप अपना पेमेंट फीचर फरवरी में रोल-आउट करेगा। अब jab यह फीचर बीटा वर्जन में उपलब्ध हो गया है तो उम्मीद है की जल्द ही इसका फाइनल रोल-आउट उपलब्ब्ध करवा दिया जाएगा।

भारत में ऐसी कई एप्स हैं जिन्होंने यूपीआई पेमेंट को अपनी एप्स में इंट्रीग्रेट किया है। इसमें से कुछ पॉपुलर ईपीएस हैं जैसे- ट्रूकॉलर, हाइक और पेटीएम। गूगल ने भी अपनी तेज एप को पिछले सितम्बर में पेश किया था।

इस क्षेत्र में व्हाट्सएप ने एंट्री करने में थोड़ी देर जरूर कर दी है। व्हाट्सएप के केवल भारत में ही 200 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इससे पेमेंट फीचर लाने पर एप को लाभ तो मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.