Move to Jagran APP

WhatsApp Payment सर्विस पर ब्राजील में लगा बैन, जानें क्या है वजह?

WhatsApp Payment सर्विस को ब्राजील में 14 जून को लॉन्च किया गया था लेकिन 10 दिनों के भीतर ही इस सर्विस को बंद कर दिया गया है

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 10:35 AM (IST)
WhatsApp Payment सर्विस पर ब्राजील में लगा बैन, जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp की पेमेंट सर्विस को लेकर काफी समय से खबरें व लीक्स सामने आ रही हैं। कंपनी इस सर्विस पर पिछले दो सालों से काम कर रही है। उम्मीद है कि यह सर्विस जल्द ही भारत में लॉन्च की जाएगी। हालांकि भारत में एंड्राइड और आईओएस के कुछ लिमिटेड नंबर्स पर यह सर्विस उपलब्ध हो चुकी है। लेकिन कंपनी ने WhatsApp Payment सर्विस को 14 जून को ब्राजील में लॉन्च किया था जिसे लॉन्च के बाद 10 दिनों के भीतर ही बंद भी कर दिया गया है। आइए जानते हैं WhatsApp Payment पर ब्राजील में लगे बैन की मुख्य वजह।

loksabha election banner

Bloomberg वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील में WhatsApp Payment पर सरकार ने नहीं बल्कि वहां के सेंट्रल बैंक ने रोक लगाई है। रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सेंट्रल बैंक ने अपने बयान में कहा है कि 'मौद्रिक प्राधिकरण विश्लेषण के बिना इस सर्विस को चालू करने से प्रतिस्पर्धा और डाटा प्राइवेसी के क्षेत्र में पेमेंट सिस्टम को नुकसान हो सकता है।' (इसे भी पढ़ें: WhatsApp Pay के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स)

इसके बाद बैंक अधिकारियों ने अनुरोध किया कि मास्टरकार्ड इंक और वीजा इंक ऐप के माध्यम से भुगतान और पेमेंट ट्रांसफर एक्टिविटी को रोक दिया जाए। बैंक का कहना है कि पेमेंट चालू रखने के लिए बाजार सहभागियों से मंजूरी लेना अनिवार्य है। बता दें कि ब्राजील में WhatsApp यूजर्स की संख्या 120 मिलियन यानी 12 करोड़ से अधिक है। भारत के बाद ब्राजील WhatsApp के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सेंट्रल बैंक का यह फैसला Facebook के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि कंपनी ने पिछले दो सालों में भारत और मैक्सिको सहित कई बाजारों में परीक्षण के बाद इस महीने की शुरुआत में ब्राजील में WhatsApp Payment को लॉन्च किया था। हालांकि भारत में WhatsApp Payment का यूजर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन यह कब तक लॉन्च होगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

भारत में WhatsApp Payment सर्विस एंड्राइड और आईओएस के कुछ लिमिटेड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। लेकिन जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस सर्विस की मदद से यूजर्स UPI लिंक्ड बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके WhatsApp के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। भारत में यह ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank और स्टेट बैंक को सपोर्ट करता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.