Move to Jagran APP

WhatsApp Pay का इंतजार होगा खत्म, भारत में इस साल शुरू होगी सर्विस

2018 से ही यूजर्स को WhatsApp Pay सर्विस का इंतजार है। Facebook 2020 के मध्य तक इस सर्विस को भारत ब्राजील और फिलीपिंस में रोल आउट करने वाला है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 07:39 AM (IST)
WhatsApp Pay का इंतजार होगा खत्म, भारत में इस साल शुरू होगी सर्विस
WhatsApp Pay का इंतजार होगा खत्म, भारत में इस साल शुरू होगी सर्विस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के जरिए अब आप मनी ट्रांसफर भी कर सकेंगे। WhatsApp Pay पेमेंटिंग सर्विस को जल्द ही भारत में रोल आउट किया जा सकता है। 2018 से ही यूजर्स को इस सर्विस का इंतजार है। Facebook 2020 के मध्य तक इस सर्विस को भारत, ब्राजील और फिलीपिंस में रोल आउट करने वाला है। कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि, हम इस सर्विस को कई देशों में शुरू करने वाले हैं और अगले 6 महीनों में हम इसके विकास को देखना चाहते हैं।

loksabha election banner

भारत में इस पेमेंटिंग सर्विस का 2018 से ही ट्रायल किया जा रहा है। इस फीचर को भारत में लाइसेंसिंग कारणों से फुल फ्लेज रोल आउट नहीं किया जा सकता है। दरअसल, भारत सरकार यूजर्स की डाटा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए 100 प्रतिशत डाटा भारत में स्टोर करने पर जोर दे रही है। इस समय भारत में 1 करोड़ से ज्यादा मर्चेंटहैं जो कि डिजिटल पेमेंट एक्सेप्ट करते हैं। ऐसे में WhatsApp Pay सर्विस शुरू हो जाने के बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन सर्विस में और भी इजाफा होने की संभावना है। इस साल पेश हुए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटलाइजेशन पर फोकस किया है।

WhatsApp Pay के जरिए यजर्स चैट विंडो के जरिए ही अपने प्रेफर्ड बैंक को सिलेक्ट करे किसी को भी पैसे भेज सकेंगे। इसके लिए UPI यानि की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस फीचर को WhatsApp में जोड़ा जाएगा। जिस तरह से Google Pay और PhonePe जैसे पेमेंटिंग ऐप्स के जरिए आप डिजिटल ट्रांजैक्शन करते हैं। ठीक उसी तरह से यूजर्स WhatsApp Pay के जरिए पेमेंटिंग सर्विसेज का आनंद ले सकेंगे। भारत में इस समय WhatsApp के 400 मिलियन यानि की 40 करोड़ यूजर्स हैं। इस सर्विस के शुरू हो जाने के बाद देश में डिजिटल लेन-देन करने वाले यूजर्स की संख्या में और भी बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.