Move to Jagran APP

व्हाट्सएप ने जारी किया नया फीचर, अब अनचाहे मैसेज या कॉन्टैक्ट को कर सकेंगे रिपोर्ट

अगर यूजर्स को कोई भी गलत या भ्रामक मैसेज भेजता है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 12 Jun 2017 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2017 01:00 PM (IST)
व्हाट्सएप ने जारी किया नया फीचर, अब अनचाहे मैसेज या कॉन्टैक्ट को कर सकेंगे रिपोर्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल व्हाट्सएप पर कई यूजर्स गलत और भ्रामक मैसेज फैला रहे हैं। इससे समाज में कई गलत जानकारियां फैलने लगी हैं। इसके समाधान के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है। इसके तहत यूजर्स किसी भी ग्रुप या पर्सनल कॉन्टैक्ट को रिपोर्ट स्पैम कर सकते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपके किसी ग्रुप में गलत या समाज के खिलाफ मैसेज भेज जा रहे हैं तो आप उसे रिपोर्ट स्पैम कर सकते हैं। फिलहाल यह फीचर एंड्रायड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने बताया है कि वो इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी कर देंगे।

loksabha election banner

कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर?

यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल उन लोगों के लिए भी कर सकते हैं जो आपको unknown नंबर से मैसेज करते हैं। यह ऑप्शन यूजर्स को कॉन्टेक्ट की Info पर जाने से मिल जाएगा। इसके लिए यूजर को व्हाट्सएप चैट पर जाना होगा। इसके बाद जिस भी यूजर को आप स्पैम या ब्लॉक करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें। अब उसकी प्रोफाइल ओपन होगी, यहां सबसे नीचे ब्लॉक और स्पैम का ऑप्शन दिया गया होगा। इस पर टैप कर दें। ठीक ऐसा ही आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप के साथ भी कर सकते हैं।

इससे पहले आई खबरों के मुताबिक, फेसबुक ने व्हाट्सएप डाटा को अपने डाटा सेंटर से हटाकर आईबीएम क्लाउड पर ले जाने का फैसला किया है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप को दुनियाभर में करीब 1.2 बिलियन यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। आईबीएम के हवाले से यह कहा गया, "व्हाट्सएप आईबीएम क्लाउड का एक बड़ा ग्राहक हैं। वो हमारी वैश्विक पहुंच और क्षमताओं का अपने व्यापार में इस्तेमाल करते हैं। यह फेसबुक के लिए अपने व्यापार में सहयोग की तलाश करना पूरी तरह से स्वाभाविक है।" Synergy Research के अनुसार, आईबीएम की पब्लिक क्लाउड सर्विस, अमेजन के वेब सर्विस से काफी पीछे है। आपको बता दें कि अमेजन की बाजार हिस्सेदारी अप्रैल में 33 फीसद थी।

यह भी पढ़ें:

अब व्हाट्सएप पर अपनी प्राइवेट चैट को ऐसे कर सकते हैं लॉक, जानें TRICK

किसी काम की नहीं हैं ये 5 एंड्रायड एप्स लेकिन गूगल प्ले स्टोर हैं मौजूद

स्मार्टफोन में बिना सिम के चलाना हो व्हाट्सएप तो ये है तरीका
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.