नई दिल्ली (टेक डेस्क). सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसे Search the Web नाम दिया गया है। इसकी मदद से फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज की प्रमाणिकता के बारे में पता लगाया जा सकेगा। WhatsApp की मानें, तो इससे फेक न्यूज फैलने से रोकने में काफी मदद मिलेगी. यह फीचर फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर सीधे टैप करके फॉरवर्ड मैसेज की सच्चाई पता करने की सुविधा देता है। Facebook ओन्ड कंपनी WhatsApp ने Search the Web फीचर की शुरुआत कुछ चुनिंदा देशों से की है। लेकिन कंपनी जल्द ही इस फीचर को भारत में भी लॉन्च करेगी। 

बता दें कि पिछले कुछ माह पहले कोरोना वायरस को लेकर WhatsApp पर तमाम तरह की गलत सूचनाएं फैलाई जा रही थी। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने कई तरह के फीचर्स लॉन्च किए हैं। साथ ही अब WhatsApp की ओर से नया search the Web फीचर लाया जा रहा है। कंपनी के दावे के मुताबिक इस फीचर का इस्तेमाल करना काफी आसान है। मौजूदा वक्त में Search the Web फीचर ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पेन जैसे देशो में उपलब्ध है।  

कैसे इस्तेमाल करें Search the Web फीचर 

WhatsApp पर डिस्पले होने वाले फॉरवर्ड मैसेज में राइट नेक्स्ड साइड एक सर्च लेंस के आकार का ग्लास आइकन नजर आएगा। जिसे आप चैट बॉक्स के मैसेज पर टैप करेंगे, तो आपके फॉरवर्ड मैसेज से जुड़ी सारी डिटेल सीधे वेब सर्चिंग पेज पर पहुंच जाएगी, जहां से फॉरवर्ड मैसेज के बारे में सारी जानकारी हासिल की जा सकेगी और फॉरवर्ड मैसे की प्रमाणिकता का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको फॉरवर्ड किया गया मैसेज फेक लगता है,  तो आप उसे आगे फॉरवर्ड होने से रोक सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें, तो फेक न्यूज की टैगिंग की जा सकेगी। इससे पहले WhatsApp की तरफ से फेक न्यूज पर लगाम लगाने के इरादे से मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय कर दी गई थी। 

(Written By- Saurabh Verma)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस