नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google पर आपको किसी भी सवाल का जवाब मिल सकता है। आपके दिमाग में अचानक से कोई सवाल आए और Google आपको उसका जवाब न दें ऐसा नहीं हो सकता है। सवालों से अलग भी कुछ ऐसा है जो Google सर्च उपलब्ध करा रहा है। यह WhatsApp यूजर्स के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Google, WhatsApp ग्रुप्स के प्राइवेट लिंक्स को इंडेक्स कर रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति Google सर्च के जरिए इन ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकता है। हालांकि, Google इस पर रोक लगाने के लिए संशोधन कर रहा है।

Motherboard की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ग्रुप चैट्स के इनवीटेशन लिंक Google द्वारा इंडेक्स किए जा रहे हैं। हालांकि, खबर लिखते समय जब हमने site:chat.whatsapp.com Google पर सर्च किया तो हमें परिणाम में इनवीटेशन लिंक प्राप्त नहीं हुए। Motherboard की टीम ने Google सर्च रिजल्ट का इस्तेमाल कर कुछ ग्रुप्स ढूंढे थे। साथ ही UN द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन के तौर पर इन्होंने एक ग्रुप ज्वाइस भी किया था जिसमें इनके पास ग्रुप में मौजूद सभी यूजर्स के फोन नंबर और नाम का एक्सेस आ गया था। 

WhatsApp के रिवर्स इंजीनियर जेन वॉन्ग ने बताया है कि Google के पास उपरोक्त मामले के 4,70,000 रिजल्टस हैं। इसमें WhatsApp ग्रुप्स के इनवाइट लिंक मौजूद हैं। वहीं, जॉर्डन विल्डन नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी भी दी थी। उन्होंने लिखा था कि अगर आप सोचते हैं कि आपका WhatsApp ग्रुप सुरक्षित है तो ऐसा नहीं है। देखें टवीट:

Google के पब्लिक सर्च लाइसन (public search liaison) Danny Sullivan ने ट्वीट कर कहा है कि Google समेत अन्य ओपन वेब के पेजेज की लिस्ट बनाते हैं। कोई भी साइट URLs की सार्वजनिक तौर पर लिस्ट बनाने की अनुमति देती है। यहां देखें ट्वीट: 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस