Move to Jagran APP

व्हाट्सएप के अपडेट में आए 2 नए फीचर्स, बदला स्टेटस डालने का तरीका

व्हाट्सएप में अब स्टेटस डालने के तरीके के साथ-साथ वीडियो कॉल्स का अनुभव भी होगा अलग, जानें अपडेट में आए नए फीचर्स के बारे में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 09:30 AM (IST)
व्हाट्सएप के अपडेट में आए 2 नए फीचर्स, बदला स्टेटस डालने का तरीका
व्हाट्सएप के अपडेट में आए 2 नए फीचर्स, बदला स्टेटस डालने का तरीका

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग की पॉपुलर एप व्हाट्सएप अब अपने यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स लेकर आई है। पहले फीचर के अंतर्गत अब आप अपने स्टेटस मैसेज को टेक्स्ट की तरह लिख पाएंगे। दूसरे फीचर में पिक्चर-इन-पिक्चर के लिए सपोर्ट पेश किया गया है। ये फीचर्स एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप अपने फीचर्स को 1 बिलियन से अधिक यूजर्स के अनुभव के लिए बेहतर करती रहती है।

loksabha election banner

पिक्चर-इन-पिक्चर:

पहला फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर है। इसके अंतर्गत यूजर्स वीडियो कॉलिंग विंडो को रिसाइज करने के साथ-साथ मूव भी कर पाएंगे। इसका मतलब यूजर्स वीडियो कॉल करते-करते अपने किसी और दोस्त को टेक्स्ट कर सकते हैं या अपनी पसंद का कोई और काम फोन पर साथ-साथ कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉयड पर जुलाई में ही शुरू कर दी थी। इन महीनों में ऐसे ही फीचर्स के साथ कई और एप्स भी पेश की गईं हैं। एप्पल के हाल में आए वर्जन में भी इस तरह का सपोर्ट दिया गया था।

टेक्स्ट स्टेटस:

दूसरे फीचर में व्हाट्सएप यूजर्स को अपने स्टेटस में सिर्फ टेक्स्ट स्टेटस लगाने की स्वतंत्रता मिलेगी। इससे पहले, यूजर्स सिर्फ वीडियोज या इमेजेज को ही अपने स्टेटस के रुप में डाल सकते थे। व्हाट्सएप के नए वर्जन ( एंड्रॉयड पर v2.17.323; आईओएस पर, s 2.17.52) में यूजर्स स्टेटस में बैकग्राउंड कलर और टेक्स्ट का चुनाव कर पाएंगे। यह टेक्स्ट स्टेटस भी अन्य स्टेटस की तरह 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगे। यह फीचर अब एंडॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध करा दिया गया है।

 

व्हाट्सएप तेजी से सिर्फ यूजर के बीच लोकप्रिय ही नहीं हुआ बल्कि इसमें आए दिन नए फीचर्स लाए जाते हैं। कंपनी ने हाल में बिजनेसेज के लिए नए टूल की भी घोषणा की है। इसी के साथ, कंपनी भारत में UPI पेमेंट लाने की भी योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें:

कौन देख रहा है आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल, इस तरह करें पता

व्हाट्सएप के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को देने होंगे पैसे, जानें

TrueCaller जल्द पेश करेगा नए फीचर्स, नंबर स्कैन कर भेज पाएंगे पैसे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.