Move to Jagran APP

व्हाट्सएप की फोटोज और वीडियोज हो गईं हैं Delete, इस तरह होगी रिकवर

अगर आपने अपनी गैलरी या फाइल एक्सप्लोरर से कोई भी मीडिया फाइल डिलीट कर दी है तो यह फीचर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 11:24 AM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 05:20 PM (IST)
व्हाट्सएप की फोटोज और वीडियोज हो गईं हैं Delete, इस तरह होगी रिकवर
व्हाट्सएप की फोटोज और वीडियोज हो गईं हैं Delete, इस तरह होगी रिकवर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर पिछले दिनों कई फीचर पेश किए गए जिनमें एडमिन कंट्रोल और वीडियोज और फोटोज आसानी से HIDE करने वाला फीचर शामिल है। अब कंपनी जल्द ही एक नया फीचर लॉन्च करने जा रही है जिसमें डिलीट किए गए मीडिया यानी फोटोज और वीडियोज को दोबारा से डाउनलोड किया जा सकेगा। Android Police के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल व्हाट्सएप वर्जन 2.18.205 बीटा पर उपलब्ध है।

loksabha election banner

Android Police के मुताबिक, अगर आपने अपनी गैलरी या फाइल एक्सप्लोरर से कोई भी मीडिया फाइल डिलीट कर दी है तो यह फीचर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपने अपने व्हाट्सएप से किसी फोटो या वीडियो को डिलीट किया है तो उसे रिकवर नहीं किया जा सकेगा। फिलहाल यह बात साफ नहीं हो पाई है कि यह फीचर कब तब रोल-आउट किया जाएगा।

कैसे काम करेगा या फीचर?

  • मीडिया को दोबारा डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को व्हाट्सएप चैट पर जाना होगा।
  • यहां जो भी फाइल डिलीट होगी उस पर धुंधली थंबनेल और डाउनलोड बटन भी दिखाई देगा।
  • इस बटन पर टैप कर मीडिया फाइल फिर से डाउनलोड हो जाएगी।

इससे पहले इमेज और वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम का नया वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर रोल आउट किया गया था। इस लाइट वर्जन एप को प्ले स्टोर पर देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस एप को 2जी और 3जी के स्लो इंटरनेट पर भी चलाया जा सकता है। इंस्टाग्राम का मौजूदा वर्जन स्लो इंटरनेट पर सही से काम नहीं करता है। इसलिए यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इंस्टाग्राम के कई फीचर्स 2जी और 3जी के स्लो इंटरनेट पर काम नहीं करते हैं।

इंस्टाग्राम के लाइट वर्जन के लॉन्च होने के बाद यूजर्स अब स्लो इंटरनेट पर भी इस एप का आनंद उठा सकेंगे। एप के कुछ फीचर तो इंस्टाग्राम के आम एप से मिलते हैं जैसे इस लाइट एप में आप फीड और स्टोरी में पोस्ट फोटो को फिल्टर कर सकते हैं लेकिन कुछ फीचर अभी इस एप में मौजूद नहीं है। इसके अलावा इस लाइट एप में दोस्तों को डायरेक्ट मैसेज भेजने के लिए ऑप्शन और वीडियो शेयरिंग का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि इस लाइट वर्जन के बारे में इंस्टाग्राम ने ऑफिशियली कोई जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें:

Asus ZenFone 5Z Vs Honor 10 Vs Nokia 7 Plus: जानें किसके फीचर्स हैं बेहतर

Samsung Galaxy S9 पर 50,000 रुपये तक का मिल रहा बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठाएं लाभ

गूगल देगा फ्री वाई-फाई की सुविधा, इंटरनेट से जुड़ेंगे 4 करोड़ से ज्यादा यूजर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.