नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस WhatsApp अपने यूजर्स के अनुभव को लगातार बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। इसके लिए आए दिन नए अपडेट भी लाता ही रहता है। अब कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जिसमें किसी को किया गया मैसेज 5 सेकेंड में गायब हो जाएगा। ऐसा फीचर Snapchat में भी उपलब्ध है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट की मानें तो कोई भी यूजर अपने मैसेज के एक्सपायर या डिसएपीयर होने का समय खुद ही तय कर पाएगा।

जानें WhatsApp के नए फीचर की डिटेल्स: मैसेज को एक्सपायर होने के लिए यूजर 5 सेकेंड से लेकर 1 घंटे तक का समय चुन सकता है। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज में है। इसकी टेस्टिंग ग्रुप मैसेज के लिए जारी है। इसे इंडीविजुअल मैसेज के लिए भी तैयार किया जाएगा यान नहीं इसकी जानकारी फिलहाल नहीं मिली है। जब यूजर इस फीचर को इनेबल कर देगा तो उसके बाद से भेजे गए हर मैसेज पर यह फीचर अप्लाई होगा। इसका सीधा मतलब यह है कि यह फीचर किसी एक मैसेज पर काम नहीं करेगा।

WABetaInfo पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर मैसेज एक बार गायब हो जाता है तो वो पूरी तरह से गायब हो जाएगा। इसके बाद मैसेज को कोई भी ट्रेस नहीं कर पाएगा। मैसेज डिलीट होने के बाद उसकी जगह This message was deleted लिखा आएगा।

जानें कब होगा फीचर लॉन्च: इस फीचर को लॉन्च होने में अभी कुछ समय बाकी है। कंपनी इसे प्राइवेसी के मद्देनजर पूरी तरह से सिक्योर करना चाहती है। इस फीचर को कब तक लॉन्च किया जाएगा इसकी सही समय नहीं बताया गया है। लेकिन यह फीचर फिलहाल अल्फा स्टेज में है। देखा जाए WhatsApp ने इस फीचर पर काम करना तो शुरू कर ही दिया है। अब देखना यह होगा कि यह फीचर यूजर्स के अनुभव कितना बेहतर बनाता है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप