नई दिल्ली, टेक डेस्क| WhatsApp एक बेहतरीन कम्युनिकेशन टूल है। हालांकि इसका गलत इस्तेमाल कई लोग कर रहे हैं। इन शरारती तत्वों को रोकने के लिए उनके WhatsApp अकाउंट को बैन या डिलीट किया जा सकता है। वास्तव में, आपके व्हाट्सएप अकाउंट को भी बैन या हटाया जा सकता है अगर आप जाने-अनजाने में नियम तोड़ते हैं। अपने WhatsApp अकाउंट को बैन होने से बचाने के लिए आपको क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए। WhatsApp अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, और इसने उन लाखों यूजर्स के खिलाफ कठोर कार्रवाई की है जिन्होंने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन किया है।

WhatsApp ने भारत में बैन किए 20 लाख अकाउंट

हाल ही में बड़ी संख्या में बैन किए गए WhatsApp अकाउंट की घोषणा की गई है। WhatsApp ने कहा कि उसने अकेले अगस्त में 20,70,000 भारतीय अकाउंट पर बैन लगाया था, वहीं कंपनी ने पहले 16 जून से 31 जुलाई के बीच की अवधि में 30,27,000 यूजर्स अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। इस बीच, अपनी पहली अनुपालन (WhatsApp Compliance Report) रिपोर्ट में, जिसमें 15 मई से 15 जून के बीच का समय शामिल था, भारत में 20 लाख अकाउंट पर बैन लगाया था। अगर आप अपने WhatsApp अकाउंट को प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित होने से बचाना चाहते हैं, तो यहां आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

थर्ड पार्टी WhatsApp ऐप्स का न करें इस्तेमाल

WhatsApp दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप और इसके साथ ही ऐप के कई थर्ड-पार्टी ऐप जैसे GB व्हाट्सएप, WhatsApp Plus, WhatsApp Mod और लोकप्रिय चैट ऐप के दूसरे मॉडिफाइड वर्जन आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। वे आपकी ऑनलाइन स्टेट्स को छिपाने की क्षमता या बिना Read Receipt भेजे आपके मैसेज की जांच करने जैसी सर्विस ऑफर करते हैं| लेकिन ये ऐप अनिवार्य रूप से कंपनी की टर्म्स ऑफ़ सर्विस के खिलाफ हैं और आपके अकाउंट को किसी भी समय बैन कर सकते हैं।

यूजर्स को अनचाहे मैसेज भेजकर न करें स्पैम

किसी अज्ञात नंबर से अनचाहे मैसेज रिसीव करने के बाद एक यूजर्स जो पहली चीज कर सकता है, वह है इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करना और सेंडर को ब्लॉक करना। अगर आप यूजर्स की सहमति के बिना प्राइवेट चैट या ब्रॉडकास्ट के माध्यम से प्रमोशनल मैसेज भेजने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह कंपनी आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर सकती है। दूसरे यूजर्स की सहमति के बिना ग्रूप बनाने या स्वचालित क्रियाओं का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

क्या होगा अगर आपका WhatsApp अकाउंट सस्पेंड या बैन हो जाए?

अगर आपका WhatsApp अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है तो इसे कुछ समय बाद बहाल कर दिया जाएगा, लेकिन एक और उल्लंघन के कारण परमानेंट बैन लग सकता है। सेवा कथित तौर पर एक ऐसी सुविधा पर काम कर रही है जो यूजर्स को ऐप में अपने प्रतिबंध को "अपील" करने की अनुमति देगी, लेकिन यूजर्स WhatsApp सपोर्ट को भी लिख सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि प्रतिबंध अनुचित था। WhatsApp तब प्रतिबंध की समीक्षा करेगा और तय करेगा कि किसी यूजर्स के अकाउंट को बहाल किया जाना चाहिए या भविष्य में प्रतिबंधित रहना चाहिए।

Edited By: Mohini Kedia