Move to Jagran APP

व्हाट्सएप के इन फीचर्स को यूजर्स ने किया सबसे ज्यादा पसंद

व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए रोज नए-नए फीचर्स पेश कर रहा है जिन्हें यूजर्स कम ही इस्तेमाल करते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Thu, 23 Nov 2017 12:00 PM (IST)
व्हाट्सएप के इन फीचर्स को यूजर्स ने किया सबसे ज्यादा पसंद
व्हाट्सएप के इन फीचर्स को यूजर्स ने किया सबसे ज्यादा पसंद

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप में शुमार व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए अक्सर नए फीचर्स जारी करता रहता है। अगर लोकप्रियता की बात की जाए तो व्हाट्सएप भारत में अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एंड्रायड एप है। लेकिन सामान्य फीचर्स के अलावा व्हाट्सएप के कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिन्हें बेहद कम लोग जानते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन:

यह सबसे खास सिक्योरिटी फीचर है। इस फीचर को सेटिंग में अकाउंट में जाकर ऑन कर सकते हैं। इस फीचर को यूज करने पर आपको 6 डिजिट का नंबर डालना होगा, जिसके बाद जब भी आप अपना स्मार्टफोन बदलेंगे और व्हाट्सएप एक्सेस करेंगे, तो आपको ये 6 डिजिट का नंबर डालना होगा। इसके लिए आपको ई-मेल आईडी भी देनी होगी।

Image result for whatsapp two step verification

बातचीत को म्यूट करें:

जब किसी फिल्म या मीटिंग में जा रहे हों, तो आप किसी भी एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते है, ताकि व्हाट्सएप में आये मेसेज आपको परेशान न करें। एंड्रायड यूजर चैट पर कुछ देर तक प्रेस करे, फिर स्क्रीन के ऊपर आपको एक म्यूट स्पीकर का आइकन दिखेगा, जिस पर टैप करें। आईफोन यूजर्स उस चैट ग्रुप में जाए जिसे वो म्यूट करना चाहते हैं, फिर स्क्रीन के टॉप पर कॉन्टैक या ग्रुप के नाम पर टैप करके उसके बाद म्यूट करें। व्हाट्सएप चैट को 8 घंटे से 1 साल तक म्यूट करने का ऑप्शन दिया जाता है।

ग्रुप में कर सकते हैं किसी को भी टैग:

कई लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल पर्सनल और प्रोफेशनल तौर पर भी करते हैं। यह बिल्कुल फेसबुक के समान है जिसमें ग्रुप मेंबर्स किसी भी व्यक्ति को मैसेज टैग कर सकते हैं। व्हाट्सएप में ऐसा करते समय '@' का उपयोग करना होगा।

व्हाट्सएप में कर सकते हैं डाटा सेव:

यदि आप व्हाट्सएप में आने वाले वीडियो या फोटोज में खर्च होने वाले डाटा से परेशान है तो यह फीचर आपके बड़े काम का हो सकता है। इसके लिए सेटिंग में जाएं > स्टोरेज डाटा > मीडिया ऑटो डाउनलोड को सेलेक्ट करें।

Image result for whatsapp save data

बोल्ड एंड इटैलिक फीचर:

अपने चैट को ज्यादा मजेदार और खास बनाने के लिए आप बोल्ड एंड इटैलिक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने व्हाट्सएप चैट को ओपन करें। इसमें आप जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं उन्हें मैसेज टाइप करें और टेक्स्ट के आगे और पीछे asterisk (*) का इस्तेमाल करें और सेंड कर दें। आपका मैसेज बोल्ड में नजर आएगा। ठीक इसी तरह मैसेज को इटालिक करने के लिए टेक्स्ट के आगे और पीछे Underscore ( _ ) का इस्तेमाल करें।

व्हाट्सएप को पीसी पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल:

आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल न सिर्फ मोबाइल में बल्कि कंप्यूटर या पीसी पर कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://web.whatsapp.com को अपने पीसी पर टाइप करना होगा। अब अपने व्हाट्सएप को अपने फोन में ओपन करें। आपको दायीं ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे जिसमें से आपको Whatsapp Web को सेलेक्ट करें। आपके कंप्यूटर पर व्हाट्सएप से दिए गए कोड को अपने फोन से स्कैन करना होगा। अब आप पीसी पर व्हाट्सएप यूज कर सकते हैं।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट:

इसमें आप कई लोगों को एक साथ मैसेज भेज सकते हैं। आप अपने कॉन्टैक्ट्स की एक लिस्ट तैयार कर सेव कर सकते हैं। इस लिस्ट को आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन कर दायीं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। अब New broadcast पर टैप करें। यहां आप 256 कॉन्टैक्टस तक चुन सकते हैं।

लास्ट सीन को Hide कैसे करें?

आप नहीं चाहते कि कोई आपका व्हाट्सएप का लास्ट सीन देखें तो, यह फीचर आपके काम की हो सकती है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर, अकाउंट में फिर प्राइवेसी फिर लास्ट सीन को सिलेक्ट कर आप अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को हाईड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

उबर ने वेब वर्जन समेत भारत में लॉन्च किए तीन नए फीचर्स

व्हाट्सएप लेकर आने वाला है नया फीचर, वॉयस से वीडियो कॉल्स में कर पाएंगे स्विच

यूट्यूब ने यूजर्स का अनुभव दोगुना करने के लिए जारी किया Pinch to Zoom फीचर