नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में डिजिटल क्रांति सी आ गई है। लोग ज्यादातर काम ऑनलाइन ही करने लगे हैं। इसकी वजह सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना और लॉकडाउन के नियमों का पालन करना है। यहां तक की बच्चे भी ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं। इस साल गर्मी की छुट्टी में बच्चे कहीं घूमने नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में वे Apple App Store पर मौजूद लर्निंग ऐप्स की मदद से अपने स्किल्स को और इन्हांस कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन ऐप्स के बारे में... 

क्रिएटिविटी के ऐप्स

Drawnimal: यह ऐप बच्चों को डिवाइस का इस्तेमाल करके ड्राइंग करना सिखाती है। इस ऐप के जरिए बच्चे डिजिटल स्क्रीन का इस्तेमाल करके साधारण फिजिकल इंटरेक्शन कर सकते हैं। साथ ही, ये बताता है कि जानवरों के मेन फीचर्स को कैसे ड्रा किया जाए। इसमें फनी एनिमेशन्स दिए गए हैं जो अल्फाबेट को लर्न कराने में मदद करता है।

Tongo Music: इस ऐप के जरिए बच्चे म्यूजिक को एक्सप्लोर कर सकेंगे। इस ऐप को एक्सपीरियंस म्यूजिक टीचर्स के द्वारा डेवलप किया गया है जिसके जरिए बच्चे म्यूजिक को डिस्कवर कर सकते हैं। इसके साथ ही बच्चे कलरफुल जानवरों और फनी कैरेक्टर को भी एनिमेटेड स्टोरीज के जरिए दिखाया जाता है। इस ऐप के जरिए बच्चे खुद से भी म्यूजिक क्रिएट कर सकेंगे।

Street Music Academy: इस म्यूजिक ऐप के जरिए बोतल, बॉक्स, शू लेसेज, स्केटबोर्ड्स, ग्लास बोतल को म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट में कन्वर्ट किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए किसी भी ऑब्जेक्ट द्वारा प्रोड्यूस किए गए नोट्स, रिदम और मेलोडी को क्रिएट किया जा सकता है।

Animatic by Inkboard: ये ऐप बच्चों को हैंड ड्राइंग के जरिए एनिमेशन क्रिएट करने में मदद करता है। इसमें दो मोड्स दिए गए हैं- बिगिनर्स के लिए सिम्पल मोड  और प्रोफेशनल्स के लिए पावरफुल मोड दिए गए हैं। इमेज को मूल करे ऐप द्वारा एनिमेशन क्रिएट किया जा सकता है।

Loopimal: इस ऐप के जरिए भी हैंडिक्राफ्टेड एनिमेशन्स को क्रिएट किया जा सकता है। इसमें साउंट और एनिमेशन्क को मिक्स किया जा सकता है। बच्चें इस ऐप के जरिए जानवरों के अलग-अलग सिक्वेंस को एनिमेशन में क्रिएट कर सकते हैं।

लर्निंग ऐप्स

Math Ninja AR: इस ऐप को लेटेस्ट AR (ऑग्मेंटेड रियलिटी) तकनीक का इस्तेमाल करके डेवलप किया गया है जो कि सिम्युलेशन कॉन्सैप्ट पर आधारित है। इस ऐप के जरिए बच्चों की मैथ्स की स्किल्स को इंप्रूव किया जा सकता है। साथ ही मैथ्स के सवालों को मेमोराइज करने में भी मदद करता है।

Breaker by THIK: ये ऐप कैमिस्ट्री लवर्स के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसमें 150 कैमिकल्स को वर्चुअल लैब में एक्सप्लोर किया जा सकता है। वर्चुअल लैब में कैमिकल को गर्म किया जा सकता है, डिवाइस को शेक करके मिक्स किया जा सकता है। साथ ही, आप कैमिस्ट्री के एक्सपेरिमेंट को परफॉर्म कर सकते हैं।

Everything Machine: फिजिक्स और कंस्ट्रक्शन में रुचि रखने वाले बच्चों के लिए ये ऐप उपयुक्त है। इसमें बच्चे किसी भी चीज को इन्वेंट और कंस्ट्रक्ट कर सकेंगे। इसके लिए साधारण ड्रैग और ड्रॉप के तरिको को विजुअल कोडिंग लैंग्वेज के जरिए परफॉर्म किया जा सकता है। ये ऐप डिवाइस के कैमरे, सेंसर, लाइट, साउंड को कंट्रोल कर सकता है। 

GeoGebra Augmented Reality: इस ऐप के जरिए मैथेमेटिक्स में ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) का इस्तेमाल करके उसके पोटेंशियल को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

WWF Together: यह ऐप आपको अद्भुत और लुप्तप्राय प्रजातियों के करीब लाता है, जिसकी आप कभी कल्पना कर सकते हैं। जिससे आप उनके जीवन की खोज कर सकते हैं और WWF उनके लिए काम करता है। प्रत्येक कहानी के हिस्से के रूप में, आपको अपनी ओरिगामी के साथ एक सेल्फी लेकर या किसी दृश्य में रखकर एक जानवर को अपनी दुनिया में लाना होगा।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस