Move to Jagran APP

ये Apps बचाएंगे आपके स्मार्टफोन का डाटा

हमेशा मोबाइल डाटा के खपत को लेकर आप चिंतित रहते हैं न, तो अब इन एप्‍स की मदद लीजिए और बचाइए अपने डाटा को।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2015 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2015 03:08 PM (IST)

Opera Max: एक यूजर को अपने मोबाइल डाटा पर कितना खर्च करना पड़ता है, इस तकलीफ को दूर करने में Opera Max app बहुत हेल्पफुल साबित हो सकता है। यूजर की डाटा खपत को बताने के लिए यह एप बताता है कि आपने किस एप को कितनी देर प्रयोग किया और उस दौरान किताना डाटा खर्च हुआ, इतना ही नहीं यह एप इस बात पर भी पूरी नजर रखता है कि यूजर मोबाइल में उपलब्ध एप्स पर कितना इंटरनेट यूज कर रहा है।

loksabha election banner

Opera Mini: यह एप Opera के server का इस्तेमाल करते हुए ब्राउजिंग पेज को compress करके दिखाता है, जिससे यूजर के डाटा की खपत कम हो जाती है। खास बात यह है कि Opera का यह एप सभी प्रकार के मोबाइल्स के लिए तैयार किया गया है।

Opera Coast: यह एप लगभग 32 भाषाओं को सपोर्ट करता है और खास Apple डिवाइसेज के लिए तैयार किया गया है। यह एप iOS 7 और उसके नेक्स्ट वर्जन पर रन करता है। इस ब्राउजर का फायदा यह है कि apple यूजर्स अपना डाटा icloud पर ऑटोमेटिक सिंक कर सकते हैं।

Google Chrome: Google Chrome के मोबाइल ब्राउजर से भी डाटा बचाया जा सकता है, यह वेब पेज को कंप्रेस करके डाटा बचाता है। इस एप में Google Voice फीचर भी उपलब्ध है और यूजर्स को यह मोबाइल ब्राउजर ज्यादा पसंद आता है क्योंकि इसे Google का सपोर्ट है।

UC Browser: तेज मोबाइल ब्राउजिंग में UC Browser भी कम नहीं और अब UC Browser ने अपने नए अपडेट 10.7 को लांच किया है, इस नए अपडेट के अंतर्गत एप्लीकेशन में वीडियोज, गेम्स, क्रिकेट और न्यूज के लिए shortcut उपलब्ध है, लेकिन डाटा कंप्रेस करने के लिए विकल्प उपलब्ध नहीं है।

Xiaomi MIUI 7: Xiaomi ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम से डाटा बचाने में आपको बहुत मदद मिलेगी। दरअसल Xiaomi ने MIUI 7 में डाटा सेविंग फीचर्स पर ज्यादा फोकस किया है। यूजर्स के लिए डाटा सेविंग कितना जरूरी है, इसकी महत्ता को समझते हुए Xiaomi ने ब्राउजर कंपनी Opera के साथ हाथ मिलाया है और अपने Xiaomi स्मार्टफोन्स में Opera Max App को उपलब्ध कराया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इन दोनों कंपनियों की डाटा सेविंग पहल का फायदा उठा सकें।

डाटा सेविंग सुविधा के साथ आया 'Samsung Galaxy J2’ स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.