नई दिल्ली, टेक डेस्क। Snapchat ने भारत और अन्य देशों में एक नया बर्थडे मिनी (Snapchat Birthday Mini) फीचर पेश किया है ताकि यूजर्स अपने सभी दोस्तों के जन्मदिन पर आसानी से नज़र रख सकें। लेटेस्ट फीचर के साथ, यूजर्स प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों से पर्सनल ग्रीटिंग्स और जन्मदिन मैसेज भी रिसीव कर सकते हैं। फोटो- और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर नया फीचर Snapchat को अपकमिंग और हाल के जन्मदिनों की लिस्ट दिखाएगा। यह एक अलग टैब में Zodiac Signs पर आधारित जन्मदिनों को भी डिस्प्ले करेगा। दोस्तों के जन्मदिन पर नज़र रखने के साथ, एक यूजर अपने जन्मदिन का काउंटडाउन भी कर सकता है।

Snapchat यूजर्स जिन्होंने अपने Snapchat प्रोफाइल पर अपने जन्मदिन का मेंशन करने का ऑप्शन चुना है, उनके जन्मदिन Birthdays Mini list में लिस्टेड होंगे। साथ ही, कंपनी ने पुष्टि की कि वह दूसरे लोगों को यूजर्स का बर्थ ईयर या आयु प्रदर्शित नहीं करेगी—केवल यूजर्स ही इस जानकारी को देख सकता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "आज हमने आपके Snapchat दोस्तों के जन्मदिन को मजेदार और याद रखने में आसान बनाने और जश्न मनाने के लिए बर्थडे मिनी लॉन्च किया है। आप Snapchat के अंदर अपने दोस्तों से पर्सनल ग्रीटिंग्स और बर्थडे मैसेज का आनंद ले सकते हैं।"

लेटेस्ट फीचर आज (9 सितंबर) से Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए सोशल मीडिया ऐप पर उपलब्ध है। Snapchat का कहना है कि दुनिया भर के यूजर्स इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे चैट में रॉकेट आइकन के पीछे पाया जा सकता है। इसे एप्लिकेशन में सर्च बार के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है।

हाल ही में, Snapchat अपने यूजर्स के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) आधारित अनुभवों को बढ़ाने के लिए ऐप के होमस्क्रीन पर स्कैन फीचर लाया। होमस्क्रीन पर स्कैन सुविधा का इस्तेमाल करके, लोग अपने सराउंडिंग को डिसकवर और समझने के लिए AR-आधारित फिल्टर और lenses तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

Edited By: Mohini Kedia