Move to Jagran APP

इन 4 म्यूजिक ऐप्स से घर पर ही बनाएं क्‍वालिटी कंटेंट, अपनाएं ये फॉर्मूला

यहां कुछ ऐसे ऐप्‍स के बारे में सुझाव दे रहे हैं जिनका इस्‍तेमाल नए कलाकार संगीतकारों द्वारा लाइव म्‍यूजिक के लिए क्‍वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट बनाने में किया जा सकता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:36 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 07:10 AM (IST)
इन 4 म्यूजिक ऐप्स से घर पर ही बनाएं क्‍वालिटी कंटेंट, अपनाएं ये फॉर्मूला
इन 4 म्यूजिक ऐप्स से घर पर ही बनाएं क्‍वालिटी कंटेंट, अपनाएं ये फॉर्मूला

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सोशल डिस्‍टेंसिंग को नए नॉर्म्स के तौर पर अपना चुका है, ऐसे में संगीतकार और कंटेंट क्रिएटर्स अपने-अपने कम्‍युनिटीज से जुड़ने और उनका मनोरंजन करने के लिए नए और इनोवेटिव तरीके खोज रहे हैं। म्‍यूजिक क्रिएटर्स विभिन्‍न डिजिटल साधनों के माध्‍यम से अपने प्रशंसको को घर पर ही लाइव म्‍यूजिक का आनंद उठाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। प्रसिद्ध गायक और संगीतकार निखिल डिसूजा (Nikhil Dsouza), जो ऑनलाइन म्‍यूजिक लाइव कन्‍सर्ट Lockdown Gigs का एक हिस्‍सा हैं, ऐसे ही एक कलाकार हैं जो अपने सोशल मीडिया दर्शकों को उनके घर पर ही आनंद लेने के लिए अविश्‍वसनीय संगीत तैयार कर रहे हैं।

loksabha election banner

यहां वह कुछ ऐसे ऐप्‍स के बारे में सुझाव दे रहे हैं, जिनका इस्‍तेमाल इस चुनौतीपूर्ण समय में नए कलाकार संगीतकारों द्वारा लाइव म्‍यूजिक को रोमांचक बनाए रखने के लिए क्‍वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट बनाने में किया जा सकता है।

FourTrack: FourTrack मल्‍टीट्रैक ऑडियो रिकॉर्डर ऐप उन गायकों, गिटार वादकों, पियानो वादकों और अन्‍य संगीतकारों के लिए एक सॉन्‍ग राइटिंग और प्रैक्टिस टूल है, जो म्‍यूजिकल आइडिया लेना और अपने आईफोन व आईपॉड टच पर गाने रिकॉर्ड करना चाहते हैं। एक आइडिया विकसित करने के लिए यह एक शानदार ऐप है, जिसे बाद में एक मल्‍टी-ट्रैक की तरह जोड़ा जा सकता है। जो इसे वॉइस मेमो ऐप पर फायदा देता है, जो आईफोन का बेहतर साथी है। इसकी फाइल्‍स को केवल Dropbox या iTunes के माध्‍यम से ही आपके कम्प्‍यूटर में ट्रांसफर किया जा सकता है।

DolbyOn: iOS और एंड्रॉयड के लिए यह फ्री ऐप को फोन का उपयोग कर बेहतर डॉल्‍वी साउंड क्‍वालिटी के साथ ऑडियो और वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड व लाइव स्‍ट्रीम करने के लिए डिजाइन किया गया है। ऐप में फेसबुक इंटीग्रेशन कलाकारों को अपना संगीत हाई डेफीनिशन में सीधे उनके फेसबुक लाइव पर स्‍ट्रीम करने की अनुमति देता है। इस फीचर को आसानी से दो तरीकों से उपयोग किया जा सकता है, पहला इसके स्‍वदेशी Twitch इंटीग्रेशन के माध्‍यम से और दूसरा आरटीएमपी (रियल-टाइम मैसेजिंग प्रोटोकॉल) के जरिये, जहां आप यूट्यूब जैसे प्‍लेटफॉर्म पर भी लाइव-स्‍ट्रीम कर सकते हैं। नियमित ऑडियो या वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए यह एक शानदार ऐप है, जो आपके फोन के माइक को एक महंगे माइक्रोफोन में बदल देता है।

GuitarToolkit: यह बेहतरीन गिटार-आधरित ऐप्‍स में से एक है। GuitarToolkit आपके लिए आवश्‍यक सभी गिटार टूल्‍स जैसे ट्यूनर, मेट्रोनोम, कॉर्ड्स, स्‍केल्‍स और आर्पीगियोस को उपलब्‍ध कराता है। बहुत ही सटीक ट्यूनर और एक मेट्रोनोम के अलावा, इसमें एक स्‍केल और क्रॉर्ड लाइब्रेरी, फिंगर पॉजिशन द्वारा कॉर्ड सर्च और ट्यूटोरियल्‍स भी है।

Voice Memos: यात्रा करते समय अचानक आपके दिमाग में कोई विचार आता है तो उसके लिए यहां माई गो-टू ऐप है। यह आपके दिमाग के भीतर से आइडिया को कुछ ही सेकेंड्स में आपके फोन में ट्रांसफर करने में मदद करता है, ताकि आप इस हिट मेलॉडी को भूल न जाएं। बाद में इसे आप आसानी से शेयर कर सकते हैं।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.