नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के स्वामित्व वाले फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप को जल्द ही विशेष रूप से उन लोगों के लिए नई सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो उनके लिए भुगतान करते हैं। कथित तौर पर मेटा इन शुल्क सुविधाओं के लिए एक नया डिवीजन स्थापित कर रहा है जिसे यूजर खरीद सकेंगे।

इंस्टाग्राम और फेसबुक में पहले से ही कुछ पेड फीचर्स जैसे इवेंट और स्टार हैं। ऐसा लग रहा है कि फीचर्स के भुगतान करने वाले कस्टमर्स के लिए नया डिवीजन अलग होगा। हालांकि अभी तक यह नहीं पता है कि ब्रांड किन सटीक पैड फीचर्स को पेश करेगा,। मेटा के वीपी जॉन हेगमैन का मानना है कि, यह लंबी अवधि में कंपनी के मुनाफे में इजाफा करेगा।

मेटा के पास पहले से ही अपना ऐड बिजनेस है और दिलचस्प बात यह है कि ये नए पैड फीचर्स कंपनी के लिए एक ही समय में लाभ और व्यवसाय अर्जित करने के लिए अपने आप में एक नई सीराज होगी। ऐप पर पेड फीचर्स पेश करने से मेटा स्नैप और ट्विटर की तरह ही हो जाएगा। यहां तक कि टेलीग्राम ने हाल ही में अपने सशुल्क सुविधाओं का सेट लॉन्च किया है।

पिछले हफ्ते कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक मेमो के अनुसार, मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के लिए "पैड फीचर्स" की पहचान करने और बनाने के लिए एक प्रोडक्ट ऑर्गेनाइजेशन स्थापित कर रहा है। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट में दी गई है।

ये नया डिवीजन अपने मुख्य सोशल ऐप में पैड फीचर्स को क्रिएट करने में मेटा का पहला गंभीर प्रयास है। बता दें कि इन तीनों में अरबों यूजर हैं। iOS पर ऐपल के विज्ञापन ट्रैकिंग चेंजेस और डिजिटल ऐड्स खर्च में कमी से मेटा के विज्ञापन व्यवसाय को गंभीर रूप से चोट लगने के बाद इसे स्थापित किया जा रहा है। बता दें कि इसके न्यू मॉनेटाइजेशन एक्सपीरियंस नामक समूह का नेतृत्व प्रतिति रायचौधरी करेंगी, जो पहले मेटा की शोध प्रमुख थीं।

Edited By: Ankita Pandey