Move to Jagran APP

Instagram वीडियो को अपने एंड्रॉइड, iOS या PC पर करना चाहते हैं डाउनलोड, यहां जानिए क्या है प्रोसेस

Instagram में वीडियो को सेव या डाउनलोड करने का बिल्ट-इन ऑप्शन नहीं है लेकिन ऐसे कुछ टूल्स हैं जिनकी मदद से आप अपने मनचाहे वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे काम करते हैं ये टूल्स

By Mohini KediaEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 03:04 PM (IST)
Instagram वीडियो को अपने एंड्रॉइड, iOS या PC पर करना चाहते हैं डाउनलोड, यहां जानिए क्या है प्रोसेस
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फेसबुक का फोटो शेयरिंग ऐप Instagram इन दिनों सोशल मीडिया के शौकीनों के लिए एक सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इमेज देखने और शेयर करने से लेकर वीडियो बनाने की भी सुविधा देता है| यूजर इंस्टाग्राम अपनी पसंद का कोई भी कंटेंट देख सकते हैं| ऐप कई सारे एडवांस फीचर्स के साथ आता है जिनमें शॉर्ट वीडियो फीचर Reels, क्रिएटिव इन्फोग्राफिक्स, या IGTV शामिले हैं।

loksabha election banner

Instagram पर यूजर्स ज्यादातर टाइम वीडियो और फ़ोटो ब्राउज़ करने में बिताते हैं| लेकिन क्या होगा अगर इंस्टाग्राम पर वीडियो देखने के बीच में कुछ जरूरी काम या कॉल आए और आप पेज / अकाउंट के नाम से चूक जाएं। हालांकि ऐप में वीडियो को सेव या डाउनलोड करने का बिल्ट-इन ऑप्शन नहीं है, लेकिन ऐसे कुछ टूल्स हैं जिनकी मदद से आप अपने मनचाहे वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे काम करते हैं टूल्स

कुछ थर्ड-पार्टी वेबसाइट उपलब्ध हैं जो आपको Instagram वीडियो डाउनलोड करने दे सकती हैं। जिसमें से एक का नाम है 4K वीडियो डाउनलोडर- जो Windows, macOS और Linux. पर काम करता है। यहां हमने कुछ स्टेप्स के बारे में बताया है जो जिनको फॉलो करके आप स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर IG वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

डेस्कटॉप पर इंस्टाग्राम वीडियो कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1- अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलें, उस वीडियो के लिंक को कॉपी करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। डेस्कटॉप पर किसी भी वीडियो पर राइट-क्लिक करें और फिर कॉपी लिंक चुनें।

स्टेप 2- फिर ब्राउजर पर 4K वीडियो डाउनलोडर खोलें और हरे पेस्ट लिंक बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- ऐप एक छोटी टाइल पॉप अप करेगा जो प्रारूप को देखने और फ़ाइल के लिए स्थान को सहेजने के लिए कहेगी।

स्टेप 4- सेलेक्ट होने के बाद डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 5- डाउनलोड पूरा होने के बाद, 4K वीडियो डाउनलोडर में वीडियो के नाम पर राइट-क्लिक करें और वीडियो देखने के लिए प्ले चुनें।

iPhone पर Instagram वीडियो कैसे डाउनलोड करें

Apple पर वीडियो डाउनलोड Android की तरह आसान नहीं है, लेकिन ऐसा ही एक ऐप है Blaze: Browser & File Manager जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1- अपने iPhone पर ऐप डाउनलोड करें।

स्टेप 2- जिस वीडियो लिंक को आप सेव करना चाहते हैं उसे कॉपी करें और ब्लेज़ ऐप में पेस्ट करें।

स्टेप 3- डाउनलोड बटन पर टैप करें, फिर Export video To Camera Roll के ऑप्शन का चयन करें। फिर वीडियो सेव हो जाएगा।

Android पर इंस्टाग्राम वीडियो कैसे डाउनलोड करें

Google Play Store में ऐप्स का एक ग्रुप है जो Instagram वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देता है। ऐप्स में से एक Video Downloader for Instagram है जो आपको प्लेटफ़ॉर्म से वीडियो को तेज़ी से सेव करने देता है।

स्टेप 1- सबसे पहले प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।

स्टेप 2- एक बार हो जाने के बाद, इंस्टाग्राम खोलें और उस वीडियो पर जाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, ऊपर दाईं ओर तीन-डॉट्स आइकन पर टैप करें।

स्टेप 3- कॉपी लिंक पर टैप करें।

स्टेप 4- फिर इंस्टाग्राम के लिए वीडियो डाउनलोडर खोलें, ऐप आपके द्वारा कॉपी किए गए लिंक को अपने आप पेस्ट कर देगा। इसके बाद यह डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

डाउनलोड किए गए वीडियो को आपके Android फोन पर फोटो या गैलरी ऐप में नेविगेट किया जा सकता है।

नोट: Instagram वीडियो को डाउनलोड करने का कोई ऑफिशियल ऐप मौजूद नहीं है| हालांकि, इस काम में थर्ड पार्टी ऐप आपकी मदद कर सकता है| लेकिन, यूजर को थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल अपने रिस्क पर करना चाहिए| थर्ड पार्टी ऐप प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए खतरा हो सकते हैं| दरअसल, Instagram कॉपी-राइट एक्ट की वजह से वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं देता है|


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.