नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम का नाम मेटा के पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है। फेसबुक और वॉट्सऐप से हटकर इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के दिल में अपने फीचर्स की वजह से एक खास जगह बनाता है। इंस्टाग्राम खासकर यूथ जेनेरेशन का पसंदीदा प्लेटफॉर्म है।

इंस्टाग्राम यूजर को ना सिर्फ नए दोस्त बनाने की सुविधा देता है बल्कि यूजर के टैलेंट को रील्स, शॉर्ट वीडियो के जरिए दुनिया को दिखाने का भी मंच बनता है। यूजर को पिक्चर क्लिक करने के लिए भी इंस्टाग्राम पर नए- नए फिल्टर्स की सुविधा मिलती है। यही वजह है कि इंस्टाग्राम बहुत से यूजर्स को लुभाता है।

कब हुआ पेश, कौन हैं इंस्टाग्राम के को- फाउंडर

इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी के रूप में मेटा का नाम सामने आता है। मेटा ने अपने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को साल 2010 में पेश किया था। इंस्टाग्राम के को-फाउंडर के रूप में माइक क्रीगर (Mike Krieger) और केविन सिस्ट्रोम (Kevin Systrom) का नाम आता है।

केविन एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं। वे इंस्टाग्राम के फॉर्मर सीईओ रहे हैं। माइक क्रीगर ब्राजिलियन- अमेरिकन बिजनेसमैन हैं। वर्तमान में वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित न्यूज पोर्टल में काम करते हैं।

दुनिया भर के क्रिएटर्स के लिए एक बेहतरीन मंच- इंस्टाग्राम 

अपने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में कंपनी का दावा है कि इंस्टाग्राम यूजर की क्रिएटिविटी को निखारने का काम करती है। इंस्टाग्राम के यूजर दुनिया भर में हैं। कंपनी अलग-अलग देशों के करीब 1 बिलियन लोगों के लिए उनके टैलेंट को पेश कर शेयर करने का माध्यम बनती है।

रील्स ही नहीं, शॉपिंग, मैसेंजर, सर्च और एक्सप्लोर के भी विकल्प

इंस्टाग्राम पर यूजर के लिए नए- नए अपडेट पेश किए जाते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक आसान यूजर इंटरफेस के साथ आता है। यूजर के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर रील्स, स्टोरीज, मैंसेजर, शॉपिंग, सर्च और एक्सप्लोर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

Instagram Reels

इंस्टाग्राम पर यूजर को रील क्रिएट करने और देखने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यूजर को शॉर्ट्स शेयर करने की सुविधा भी मिलती है। यहां यूजर 90 सेंकंड तक के मल्टी- क्लिप वीडियो बना सकते हैं। यूजर चाहें तो गैलरी से भी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म पर एआर फिल्टर्स और ऑडियो की सुविधा मिलती है। रील्स बनाने के लिए यूजर को हैंड फ्री रिकॉर्ड ही नहीं स्पीड को भी अडजस्ट करने की सुविधा मिलती है। रील बनाने के लिए यूजर को इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा यूजर ऑरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल भी कर सकता है।

Instagram Stories

इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए यूजर अपने रोजाना के खास मोमेंट को कैप्चर कर सकता है। यूजर को प्लेटफॉर्म पर उनके खास मोमेंट को उनकी प्रोफाइल के साथ पिन करने का भी विकल्प मिलता है। खास बात ये है कि इंस्टाग्राम पर शेयर की गई स्टोरी ठीक 24 घंटों पर रिमूव हो जाती है। यही नहीं, यूजर को उनके वीडियो को प्लेफुल बनाने के लिए बूमरैंग और सुपर जूम जैसे विकल्प भी मिलते हैं।

Instagram Messenger

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर यूजर दोस्तों को मैसेज, फोटो, वीडियो भेज सकता है। इन मीडिया फाइल्स को इंस्टाग्राम के अलावा फेसबुक पर भी भेजा जा सकता है। यहां इफैक्ट्स और कैप्शन जोड़ने का भी विकल्प मिलता है। इसके अलावा यूजर वीडियो चैट की सुविधा भी मिलती है। वीडियो चैट के जरिए यूजर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ किसी रील को साथ में देख सकते हैं।

Instagram Shopping

इंस्टाग्राम पर यूजर को उनके पसंदीदा ब्रांड और क्रिएटर्स से खरीदारी करने का भी विकल्प दिया जाता है। प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट टैग पर टैप करने और आइटम्स को विश लिस्ट में एड कर खरीदने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यूजर कोई प्रोडक्ट पसंद आने पर Save it now, buy it later के विकल्प पर भी जा सकता है। शॉपिंग के बाद पेमेंट के लिए यूजर को मेटा पे की सुविधा भी दी जाती है।

Instagram Search & Explore

इंस्टाग्राम पर यूजर को सर्च और एक्सप्लोर करने की सुविधा मिलती है। यूजर अपने पसंदीदा टॉपिक पर जानकारियां लेने के लिए टॉपिक से जुड़े फोटो, रील्स और अकाउंट को सर्च कर सकता है।

इंस्टाग्राम के सेफ्टी फीचर्स

इंस्टाग्राम को सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए अलग- अलग टूल्स पेश किए जाते हैं।

फैमिली टूल्स- फैमिली टूल्स के तहत प्लेटफॉर्म पर पैरेंट्स गाइड और फैमिली सेंटर की सुविधा मिलती है। यहां पैरेंट्स को उनके बच्चों द्वारा इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के दौरान सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताया जाता है।

अकाउंट सिक्योरिटी- यूजर के अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी जाती है।

प्राइवेसी फीचर- प्राइवेसी फीचर के तहत यूजर अपने अकाउंट को प्राइवेट बना सकता है। इसकी मदद से यूजर को किसी भी फॉलोअर को रिमूव करने, अपने डेटा को एक्सेस और डाउनलोड करने और पोस्ट डिलीट करने की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा, यूजर को अनजान लोगों को ब्लॉक करने की सुविधा भी मिलती है। अगर यूजर किसी दूसरे यूजर को ब्लॉक नहीं करना चाहता तो वह Delete Comments, Turn off Commenting, Mute An Account, Restrict An Account जैसे विकल्पों पर भी जा सकता है।

रिपोर्ट- यूजर के अकाउंट की सुरक्षा को देखते हुए प्लेटफॉर्म पर रिपोर्ट करने का भी विकल्प दिया जाता है। इस सेफ्टी टूल की मदद से यूजर जरूरत पड़ने पर Report Posts, Report Accounts, Report Comments और Report Messages के विकल्प पर जा सकता है।

इंस्टाग्राम ने इस साल पेश किए ये नए फीचर्स

Broadcast Channels- इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए Broadcast Channels फीचर पेश करता है। कंपनी की ओर से नया चैट फीचर इसी साल जनवरी में पेश किया गया है। ब्रॉडकास्ट चैनल फीचर खासकर क्रिएटर्स के लिए पेश किया गया है।

इस फीचर की मदद से यूजर अपने फॉलोअर्स के साथ फोटो, टेक्स्ट, वॉइस नोट, वीडियो या किसी बडे़ अपडेट को शेयर कर सकता है। यही नहीं, फॉलोअर्स को भी क्रिएटर की पोस्ट पर रिएक्ट करने का विकल्प दिया जाता है।

Quiet mode- इसी तरह इंस्टाग्राम पर Quiet mode फीचर को पेश किया गया है। इस मोड को एक्टिव करने के बाद यूजर को नोटिफिकेशन मिलना बंद हो जाते हैं। मोड एक्टिव होने पर किसी दूसरे यूजर द्वारा डीएम करने पर इंस्टाग्राम की ओर से एक ऑटो रिप्लाई सेंड हो जाता है। इस फीचर को खास कर टीन यूजर्स के लिए लाया गया है ताकि वे नाइट स्टडी पर फोकस कर सकें।

Edited By: Shivani Kotnala