Move to Jagran APP

यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर्स हाइड करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके

वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। आए दिन इसके यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। लोग इस पर वीडियो डालकर अपने सब्सक्राइबर्स बठाने की कोशिश करते रहते हैं। मगर क्या जानते हैं कि आप अपने सब्सक्राइबर्स को हाइड कर सकते हैं?

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 12:36 PM (IST)
यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर्स हाइड करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके
यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर्स को ऐसे करें हाइड, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। यूट्यूब का दुनिया भर में एक विशाल यूजर बेस है। हर गुजरते दिन के साथ, वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म इस यूजर बेस को बढ़ा रहा है। बता दें यूट्यूब सब्सक्राइबर बेस किसी भी विशेष चैनल की लोकप्रियता तय करता है। लेकिन कुछ यूजर किसी न किसी कारण से अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या दूसरों को नहीं दिखान चाहते हैं। इसलिए वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप सब्सक्राइबर्स को छिपाने का विकल्प देता है। अगर आप अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या छिपाते हैं, तो यह यूट्यूब पर अन्य लोगों को सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं देगा। हालांकि आप अभी भी यूट्यूब स्टूडियो से अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या देख सकते हैं। सब्सक्राइबर्स को हाइड करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

loksabha election banner
  • अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करें।
  • अब यूट्यूब स्टूडियो पर जाएं।
  • इसके बाद सेटिंग्स फिर चैनल और फिर एडवांस सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अब"सब्सक्राइबर्स काउंट" के तहत चैनल की सब्सक्राइबर्स की संख्या के विकल्प को अनचेक करें।
  • इसके बाद सेव ऑप्शन क्लिक करें।
  • इसके अलावा यूजर्स अपने अकाउंट को निजी या सार्वजनिक करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इससे ये पता चलता है कि उन्होंने किन चैनलों का सब्सक्रिप्शन लिया है। इसके लिए सभी सेटिंग्स निजी पर सेट हैं।

निजी सेटिंग के तहत, जब आपकी सब्सक्रिप्शन निजी पर सेट होती हैं, तो कोई अन्य यूजर यह नहीं देख सकता कि आप किन चैनलों को सब्सक्राइब करते हैं। आपका अकाउंट किसी चैनल की सब्सक्राइबर लिस्ट में नहीं दिखता, भले ही आपने उसकी सदस्यता ली हो।

वहीं सार्वजनिक सेटिंग के तहत जब आपकी सब्सक्रिप्शंस को सार्वजनिक पर सेट किया जाता है, तो अन्य यूजर्स देख सकते हैं कि आपने किन चैनलों का सब्सक्रिप्शंस लिया है। आपके सब्सक्रिप्शंस आपके चैनल के होमपेज पर लिस्टेड होते हैं। आपके द्वारा सब्सक्राइब किए गए किसी भी चैनल के लिए आपका अकाउंट सब्सक्राइबर सूची में भी लिस्टेड होता है। आइये जानते हैं कि आप अपने चैनल के सब्सक्रिप्शन को निजी या सार्वजनिक कैसे कर सकते हैं।

  • अपने चैनल की सब्सक्रिप्शंस को सार्वजनिक या निजी कैसे बनाएं
  • सबसे पहले यूट्यूब में साइन इन करें।
  • अब ऊपर दाईं ओर, अपना प्रोफ़ाइल पिक्चर पर क्लिक करें
  • इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • फिर बाएं मेनू में, प्राइवेसी ऑप्शन का चयन करें।
  • अब Keep all my subscriptions private को ऑन या ऑफ करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.