नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Play Store से एक बार फिर से 29 खतरनाक ऐप्स हटाए गए हैं। इन ऐप्स को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किए जा चुके हैं। अगर आपके स्मार्टफोन्स में भी ये ऐप्स हैं तो इन्हें तुरंत रीमूव कर दें। दरअसल, Quick Heal Security Labs के निर्देश के बाद से Google ने अपने आधिकारिक Play Store से इन 29 खतरनाक ऐप्स को रीमूव किया है। Quick Heal Security Labs के मुताबिक, इन ऐप्स को मल्टीऐप मल्टीपल अकाउंट्स के जरिए 5 मिलियन से ज्यादा बार इंस्टाल किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन 29 खतरनाक ऐप्स में से 24 ऐप्स ऐसे हैं जो HiddAd कैटेगरी के ऐप्स हैं जो कि फुल स्क्रीन ऐड्स को यूजर के डिवाइस पर प्ले करते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं जब फोन यूज में नहीं होता है तब भी ये HiddAd को डिस्प्ले करते रहते हैं। इनमें से ज्यादातर HiddAd ऐप्स फोटोग्राफी कैटेगरी के हैं, जिन्हें यूजर्स फोटोज के लिए इस्तेमाल करते हैं। जैसे ही इन ऐप्स को यूजर्स शॉर्टकट के जरिए लॉन्च करते हैं तो ये फुल स्क्रीन ऐड्स को प्ले करते हैं।

X-Ray स्कैनिंग ऐप्स जैसे कई ऐप्स ऐसे हैं जो सोशल मीडिया साइट्स पर भी ऐड्स दिखाते हैं। सिक्युरिटी लैब्स के मुताबिक, X-Ray स्कैनिंग ऐप्स जैसे 2 ऐप्स के 2 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हैं। ये खतरनाक ऐप्स न सिर्फ आइडिल मोड में काम करते हैं, बल्कि यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी को भी जल्दी ड्रेन करते हैं। इन ऐप को यूजर्स लॉन्च करते हैं तो उनके पास ओपन कैमरा का ऑप्शन शो होता है, जिसमें फ्लैश लाइट गैलरी जैसे विकल्प दिखाई देते हैं। जैसे ही यूजर्स इनमें से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं, उनके स्क्रीन पर फुल स्क्रीन ऐड प्ले होने लगते हैं। इन ऐड्स को क्लोज करने का कोई ऑप्शन नहीं होता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप