नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने पिछले साल Pixel स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Google Photos में मशीन लर्निंग-पावर्ड एडिटिंग टूल को पेश किया था। अब कंपनी ने पोट्रेट लाइट, ब्लर और स्मार्ट सजेशन समेत कई एडिटिंग टूल iOS यूजर्स के लिए जारी किए हैं। हालांकि, यूजर्स को इन टूल का इस्तेमाल करने के लिए गूगल वन सब्सक्रिप्शन को खरीदना होगा।

Google Photos में इन नए टूल को मिली जगह

Portrait Light : यह टूल यूजर्स को फोटो में आर्टिफिशियल लाइट जोड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा यूजर्स अपनी तस्वीर में इस टूल के जरिए ब्राइटनेस को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। कंपनी का मानना है कि यह टूल यूजर के बहुत काम आएगा।

Blur: यूजर्स इस टूल से अपनी तस्वीर के बैकग्राउंड में ब्लर को ऐड सकते हैं।

Color Focus: इस टूल की मदद से यूजर्स बैकग्राउंड को डिसैचुरेट करने के साथ-साथ फोरग्राउंड को रंगीन बना सकते हैं। इससे तस्वीर में मौजूद सब्जेक्ट निखर कर सामने आता है।

Smart Suggestions: स्मार्ट सजेशन यूजर्स को हर एक फोटो की डिटेल के मुताबिक एडिटिंग का सुझाव देता है, ताकि यूजर्स उस फोटो को आसानी से एडिट करके आकर्षक बना सकें।

HDR: यूजर्स इस टूल के जरिए अपनी फोटो की चमक और कंट्रास्ट को बढ़ा सकते हैं। कंपनी का कहना है कि इससे यूजर्स की फोटो और भी आकर्षक बन जाएगी।

Sky: यूजर्स इस टूल की मदद से फोटो में आकाश को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा  यूजर्स को रंग और कंट्रास्ट को फाइन-ट्यून करने की सेटिंग मिलेगी, जिससे फोटो को शानदार बनाया जा सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल फोटो ऐप के सभी टूल एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को गूगल वन सब्सक्रिप्शन पैक को खरीदा होगा।

ये iOS यूजर्स कर पाएंगे एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल

गूगल द्वारा पेश किए गए सभी टूल का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स के डिवाइस में कम से कम 3GB रैम और iOS 14.0 से ऊपर का वर्जन होना चाहिए। साथ ही यूजर्स को गूगल वन सब्सक्रिप्शन पैक खरीदना होगा।

Edited By: Ajay Verma