Move to Jagran APP

Google ने फर्जी Play Store डाउनलोड कराने वाले 27 खतरनाक ऐप्स किए डिलीट

ये ऐप्स यूजर्स को लगातार फर्जी प्ले स्टोर इंस्टॉल करने के लिए प्रोम्प्ट करते थे। ये यूजर्स को गेमिंग ऐप्स के लिए फर्जी प्ले स्टोर पर रिडायरेक्ट करते थे

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 10:25 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 11:01 AM (IST)
Google ने फर्जी Play Store डाउनलोड कराने वाले 27 खतरनाक ऐप्स किए डिलीट
Google ने फर्जी Play Store डाउनलोड कराने वाले 27 खतरनाक ऐप्स किए डिलीट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने हाल ही में 85 खतरनाक ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटाया था। अब टेक कंपनी ने 27 और खतरनाक ऐप्स को Play Store से डिलीट कर दिया है। Google का कहना है कि ये 27 ऐप्स यूजर्स को फेक Play Store पर रिडायरेक्ट करते थे। Google ने QuickHeal रिसर्चर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस बात की जानकारी दी है। QuickHeal सिक्युरिटी लैब ने बताया कि ये ऐप्स यूजर्स को लगातार फर्जी प्ले स्टोर इंस्टॉल करने के लिए प्रोम्प्ट करते थे। ये यूजर्स को गेमिंग ऐप्स के लिए फर्जी प्ले स्टोर पर रिडायरेक्ट करते थे। अगर कोई यूजर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को कैंसिल करते तो तब तक ये ऐप्स पॉप-अप होते थे, जब तक कि यूजर फर्जी प्ले स्टोर ऐप को इंस्टॉल न कर ले।

loksabha election banner

Google ने ये भी बताया कि इन खतरनाक ऐप्स के रिडायरेक्शन की वजह से इंस्टॉल किया गया प्ले स्टोर ऑरिजीनल प्ले स्टोर को ड्रॉप करके यूजर्स को नए प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने के लिए एक्जीक्यूट कराता था। ये सभी फर्जी ऐप्स एक ही डेवलपर "AFAD Drift Racer" के नाम से डिजाइन किए गए हैं। ये सभी ऐप्स फ्री कार रेसिंग गेम कैटेगरी में रजिस्टर थे।

ऐप्स डाउनलोड करने से पहले बरतें ये सावधानी

अगर आपने भी इस डेवलपर के किसी भी फ्री कार रेसिंग गेम ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया है तो आप उसे फौरन डिलीट कर लें। साथ ही साथ गूगल प्ले स्टोर से किसी ऐप को डाउलनोड करने से पहले उसके डेवलपर्स को जरूर चेक करें। किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप को न डाउनलोड करें। इसके अलावा ऐप डाउनलोड करने से पहले ये जरूर देख लें कि ऐप किसी वेरिफाइड डेवलपर्स ने डिजाइन किया है या नहीं। ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग्स और रिव्यू को भी जरूर पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.