नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने लोकेशन ऐप Google Maps में नया फीचर जोड़ा है। कोरोनावायरस महामारी की वजह से भारत में लॉक डाउन लगाया गया है। इसकी वजह से कई लोगों को रहने और खाने की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। Google ने इन लोगों की मदद के लिए Maps में नया फीचर जोड़ा है। यह नया फीचर राज्य और केन्द्र सरकार की ऑथिरिटी के साथ मिलकर लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद करेगा। ये फीचर लोगों को इसकी मदद से रिलीफ सेंटर (सहायता केन्द्र) तक पहुंचाएगा।

Google Map का यह फीचर फिलहाल देश के 30 शहरों में काम करेगा। यह फीचर Google Maps, Search और Assistant की मदद से लोगों को रिलीफ सेंटर पहुंचाने में मदद करेगा। यूजर फूड शेल्टर या नाइट शेल्टर सर्च करने के लिए टाइप या वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि इस फीचर को जल्द ही हिन्दी में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Google इसके अलावा इस फीचर को अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। साथ ही, अन्य शहरों को भी Google Maps में जोड़ा जा सकता है। Google India के सीनियर प्रोग्राम मैनेजर अनल घोष ने कहा कि, इस समय कोरोनावायरस के हालात को ध्यान में रखते हुए हम कनेक्टेड अफोर्ट के लिए सॉल्यूशन तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

Google हमेशा से ही लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने प्लेटफॉर्म और सर्विस को लगातार अपग्रेड करते हैं। Google Maps में ये फीचर्स लोगों को इन सुविधाओं के बारे में आसानी से जानकारी उपलब्ध कराएगा। इसके लिए Google NGO के साथ-साथ वॉलेंटियर्स और ट्रैफिक ऑथोरिटी की मदद ले रहा है। उम्मीद है कि इस फीचर की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारियां और मदद आसानी से पहुंच सके।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस