नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple ने अपने ऐप स्टोर से सभी Vaping ऐप्स रिमूव कर दिया है। अगर, आप सोच रहे होंगे कि ये Vaping ऐप्स क्या हैं, तो आपको बता दें कि ये ऐप्स यूजर्स की ई-सिगरेट और इन्हेलिंग डिवाइस को iPhone से कनेक्ट करते हैं। Apple ने यूजर्स की बुरी लत को छुड़ाने के लिए इस ऐप को अपने ऐप स्टोर से हटाए हैं। Apple की मानें तो इस समय दुनिया भर में करीब 900 मिलियन iPhones यूजर्स हैं, जिन्हें ये ऐप अप ऐप स्टोर पर नहीं मिलेगा।

Apple ने अपनी एक स्टेटमेंट में बताया कि हाल ही में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक्सपर्ट्स ने इस बात का खुलासा किया है कि ज्यादातर फेफड़ों से संबंधित परेशानियों में इन Vaping प्रोडक्ट्स का योगदान रहा है। इसमें ई-सिगरेट का इस्तेमाल प्रमुखता से हुआ है। हमने लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से हटाया है।

Apple ने ये भी कहा कि हम एक्सपर्ट की बात से सहमत हैं और यही वजह है कि हमने ऐप स्टोर के गाइडलाइन को रिव्यू किया है और अपडेट किया है। गाइडलाइन अपडेट करने के बाद ये साफ-साफ लिखा गया है कि इस तरह के प्रोडक्ट्स ऐप स्टोर पर प्रतिबंधित हैं। आपको बता दें कि Apple ने कुल 181 Vaping से संबंधित ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से हटा लिया है। तंबाकू से संबंधित इन प्रोडक्ट्स को वर्चुअल शॉप के माध्यम से खरीदना कभी भी अलाउड नहीं था।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के चीफ एक्जीक्टिव नैनसी ब्राउन ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है और एतिहासिक है कि ऐप स्टोर से सभी वैपिंग ऐप्स को हटा लिया गया है। इस सप्ताह अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वो इस सप्ताह वैपिंग इंडस्ट्री के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे, ताकि ई-सिगरेट के बाजार पर प्रतिबंध लगाया जा सके।  

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस