Move to Jagran APP

एंड्रॉयड डिवाइस को अपने हिसाब से ढालने के लिए टॉप 5 एप्पस

इन उपकरणो और उपयोगिताओ से निश्चित रूप से मोबाइल फोन का उपयोग अपने व्यक्तिगत रूचि के हिसाब से करना पहले असभव था, लेकिन अब एड्रॉयड जैसे ऑपरेटिग सिस्टम लगे होने के कारण स्मार्टफोन का वैयक्तिकरण बच्चो का खेल बन गया है।

By Edited By: Published: Thu, 07 Jun 2012 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2012 11:26 AM (IST)

नई दिल्ली। इन उपकरणों और उपयोगिताओं से निश्चित रूप से मोबाइल फोन का उपयोग अपने व्यक्तिगत रूचि के हिसाब से करना पहले असंभव था, लेकिन अब एंड्रॉयड जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम लगे होने के कारण स्मार्टफोन का वैयक्तिकरण बच्चों का खेल बन गया है। अब यूजर थीम्स, चित्र, आइकन, और यहां तक कि पूरे इंटरफेस को जैसा वह चाहे बदल सकता है तो यहां पर हमने ध्यानपूर्वक कुछ उपयोगिताओं का चयन किया है जो किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस के लुक को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह सभी एप्पलीकेशन सभी यूजर को मुफ्त में उपलब्ध है, ताकि कोई भी और सभी यूजर इन एप्पलीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यहां पर हम हमारे एंड्रॉयड में अपनाने के लिए टॉप पांच एप्पलीकेशन की लिस्ट दे रहे हैं।

loksabha election banner

गो लांचर ईएक्स

गो लान्चर एक्स, एंड्रॉयड पर यूजर इंटरफेस बदलने के लिए एक एप्प है। यह एप्पलीकेशन आपके एंड्रॉयड फोन के नेटिव लांचर या इंटरफेस को यूआई की यूजर के उपयोग एवं मजा लेने के लिए उपलब्ध सूची से बदल देता है। एप्प अनुकूलन के बहुत से विकल्प एवं थीम एंड्रॉयड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन के लिए प्रदान करता है। यूजर को विजेट डाउनलोड करने का विकल्प, डिवाइस के लुक को और अधिक ट्वीक करने के लिए दिया गया है। इसमें एक डॉक ऑन-द-स्क्रीन फीचर लगा है जो यूजर को स्क्रॉल द्वारा 15 पसंदीदा एप्पलीकेशन को एक्सेस करने की सुविधा देता है। इस एप्पलीकेशन के और भी पहलू है जिन्हें कि अनुकुलित किया जा सकता है जैसे कि स्टेटसबार, हाईडिंग आईकन लैबल्स, ग्रिड के आकार में वृद्धि, जिनके द्वारा यूजर को और अधिक नियंत्रण मिलता है। कुल मिलाकर, गो लांचर एक्स यूजर को अपने एंड्रॉयड अनुभव पर नियंत्रण होने का एहसास देता है। यह एप्पलीकेशन यूजर को अपने विन्यास को बैक-अप करने की सुविधा देता है जो उन्हें होम स्क्रीन पर चारों ओर खेलने के लिए स्वतंत्र होने का ऐहसास कराता है और वे अगर इसे पसंद नहीं करते है तो पहले बैक-अप की गई होम स्क्रीन पर वापस जा सकते हैं। शुरुआत में, एप्प ने थीम्स के एक छोटे से संग्रह के साथ काम करना शुरू किया था जो अब बड़ा हो गया है और यूजर के प्रयोग के लिए बहुत से थीम्स उपलब्ध हैं जिनमें कुछ भुगतान विकल्प वाले है।

डब्लूपी क्लॉक लाईट

लाइव वॉलपेपर मोबाइल फोन के सामान्य स्क्रीनसेवर के लिए अच्छा विकल्प प्रदान करते है। हालांकि, एंड्रॉयड के लाइव वॉलपेपर संग्रह डिवाइस प्रोसेसर पर भारी दबाव डालते हैं तथा काफी ज्यादा बैटरी शक्ति का उपयोग करता है। लेकिन वहां एंड्रॉयड बाजार में बहुत से वैकल्पिक वॉलपेपर उपलब्ध हैं। लेकिन जब यह कार्यक्षमता के साथ उपयोगिता की बात आती है तो डब्लूपी क्लॉक लाईट निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प है जिसे आप चुन सकते हैं। डब्लूपी क्लॉक लाइट एंड्रॉयड उपकरणों के लिए एक लाइव वॉलपेपर एप्पलीकेशन है जो स्क्रीन पर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों को दिखाता है, जबकि शैली के हिस्से का भी ध्यान रखता है।

वॉलपेपर पूर्ण कैलेंडर के साथ घड़ी को दिन और साल दिखाते हुए रिप्रजेंट करता है यह सब स्क्रीन पर हल्के भूरे रंग के छाया में 30 फीसदी पारदर्शिता के साथ डिसप्ले किया जाता है ताकि बैकग्राउंड छुप न जाएं। डिसप्ले में एक डिजिटल बैटरी मीटर और वाईफाई कनेक्टिविटी का स्थिति संकेतक शामिल हैं। इसमें शामिल अन्य फीचर है पृष्ठभूमि का अनुकूलन और फॉन्ट रंग का चयन जो कि अनुकूलन स्वतंत्रता के एक ऊंचे स्तर को उपलब्ध कराता है। डब्लूपी क्लॉक लाइट प्रयोग में बहुत सहज है और किसी एप्पलीकेशन में बाधा नहीं डालती है। यह डिफॉल्ट रूप में नेटिव एप्पलीकेशन के साथ नहीं जुड़ा हुआ है। एंड्रॉयड के लिए टचपाल कीबोर्ड

हालांकि कीपैड डिवाइस का आभूषण नहीं है लेकिन निश्चित रूप से वे स्मार्टफोन या टैबलेट के इस्तेमाल के तरीके में काफी मदद करते है। और टचपाल कीपैड निश्चित रूप से एक अच्छा एप्पलीकेशन है जबकि यह उपयोगिता और कार्यक्षमता के लिए आता है, तथा मानक कीपैड की तुलना में इसका लुक बेहतर लगता है। एंड्रॉयड के लिए टचपाल कीबोर्ड डिफॉल्ट कीपैड के थोड़ा सा समान लगता है। केवल कुछ अतिरिक्त बटन को छोड़कर, जो कीबोर्ड को थोड़ा सघन कर देता है। जिससे स्पेस बार का आकार कम हो जाता है लेकिन डिवाइस को एक नया लुक तथा ऐहसास देता है जो कि अभी तक एंड्रॉयड ओएस द्वारा दिए गए किसी भी कीबोर्ड की तुलना में अद्वितीय है। इस एप्पलीकेशन का अच्छा फीचर स्वाइप टाइप का फीचर है। एंड्रॉयड के लिए टचपाल कीबोर्ड में सबसे अच्छा और सबसे बेहतर सटीक स्वाइप इनपुट इंजन लगा है जो कि नहीं चाहता है कि यूजर जब टाइप कर रहा हो तो बहुत ज्यादा सावधान रहे तथा जो कर रहा है उसका आनंद लेने की अनुमति देता है।

स्वाइप आधारित इनपुट के साथ कीबोर्ड शब्द का सुझाव भी देता है, जबकि आप कीज पर अपनी उंगली स्लाइड कर रहे होते है। कीबोर्ड यूजर को शब्दों का न्यूनतम संभव इनपुट अक्षर का सुझाव देता है और कंपनी का दावा है कि यह तकनीक यूजर को 80 प्रतिशत तक टाइपिंग बचाने के लिए अनुमति देता है। संभव है कि ठीक 80 फीसदी की बचत ना हो, लेकिन शब्द के सुझाव कम से कम संभावित कीस्ट्रोक के साथ काफी सटीक और प्रभावशाली हैं।

एंड्रॉडीकरण

गुगल ने एंड्रॉडीकरण, एक नई सेवा की घोषणा की है जो एंड्रॉयड यूजर को अपनी पसंद के एंड्रॉयड शुभंकर के परसनलाइज अवतार को बनाने की अनुमति देता है जिसके द्वारा कोई भी एंड्रॉयड के रूप में अपनी अनूठी व्यक्तिगत पहचान आसानी से बना सकता है। एंड्रॉडीकरण सेवा यूजर को अवतार की सूक्ष्मतम जानकारी को नियंत्रित करने की अनुमति देता है और वह इसे अपनी पसंद के अनुसार संशोधित कर सकते है। वे अलग प्रकार का शरीर, चेहरे का आकार, बालों का प्रकार, रंग, कपड़े, सामान और यहां तक कि चेहरे के निशान एवं दाग एंड्रॉडीकरण से इच्छित शुभंकर जैसा कि वह देखना चाहते है, बनाने के लिए चुन सकते है। एंड्रॉडीकरण उन सभी डिवाइसेस के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉयड वर्जन 2.1 और इसके ऊपर से चलते है। गूगल ने इस सेवा को बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध कराया है ताकि सभी एंड्रॉयड यूजर इसका उपयोग कर सके। एंड्रॉयड के अलावा कोई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को इसे प्रयोग करने की अनुमति नहीं दी गई है और यह एंड्रॉयड के लिए एक्सक्लूजिव रहेगा।

एंड्रॉडीकरण एप्पलीकेशन के द्वारा बनाए गए अवतार मुख्य रूप से मोबाइल डिवाइस के लिए है, जो कि होम स्क्रीन के लिए या वॉलपेपर की तरह प्रयोग के लिए है, लेकिन यूजर इनका ईमेल या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से दोस्तों के साथ साझा कर सकता है, ताकि यह संपर्क चित्रों के रूप में प्रयोग किए जा सके और यहां तक कि कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सके। ताकि उनका इस्तेमाल नियमित तस्वीरो की जगह किया जा सके।

एचडी कॉलर आइडी

हालांकि डिवाइस बहुत तेज हो गए है तथा डिसप्ले रेजोल्युशन बहुत ज्यादा हो गए हैं, लेकिन कॉलर इमेज समय के साथ छोटी हो गई है। पहले फ्रोयो और इक्लेयर के साथ कॉलर इमेज, बीच में दिए गए बॉक्स में रखा जाता था जो गुजरते समय के साथ छोटी हो रही है। छोटी कॉलर इमेज की समस्या आसानी से एचडी कॉलर आइडी एप्पलीकेशंस के साथ हल की जा सकती है। इस एप्पलीकेशन की कार्यशैली बहुत आसान है, यह कॉलर की इमेज को पूर्ण स्क्रीन मोड में बढ़ा देती है। हालांकि कई लोगों को पूर्ण स्क्रीन कॉलर आईडी इमेजेज का विचार पसंद नहीं आएगा, लेकिन बहुत से यूजर ऐसे भी है जो इस विचार को प्यार करते है और यह एप्पलीकेशन कड़ाई से उन्हीं लोगों के लिए है।

सौजन्य से : The Mobile Indian

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.