Move to Jagran APP

इस हफ्ते की टॉप 5 ऑनलाइन टैबलेट डील

क्या आप टैबलेट खरीदने की सोच रहे है? तो कृपया ऐसा करने से पहले इन पेशकशो को देख ले क्योकि आप इनमे से किसी टैबलेट की सबसे बेहतरीन कीमतो पर अपने दरवाजे पर डिलीवरी पसद कर सकते है।

By Edited By: Published: Sat, 26 May 2012 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2012 10:23 AM (IST)
इस हफ्ते की टॉप 5 ऑनलाइन टैबलेट डील

नई दिल्ली। क्या आप टैबलेट खरीदने की सोच रहे हैं? तो कृपया ऐसा करने से पहले इन पेशकशों को देख लें क्योंकि आप इनमें से किसी टैबलेट की सबसे बेहतरीन कीमतों पर अपने दरवाजे पर डिलीवरी पसंद कर सकते हैं।

loksabha election banner

वो दिन लद गए जब टैबलेट अमीरों के लिए लग्जरी आइटम होता था। आजकल कीमतें समुचित रूप से कम हो गई है जिससे जो भी इन डिवाइसों को रखना चाहता है उनके लिए पहुंच के अंदर हो गई है। आपके लिए सरल बनाने के लिए, हमने यहा पर पाच ऑनलाइन टैबलेट सौदों की सूची दी है जो कि सबसे ज्यादा छूट दे रहे है।

हमारे इस हफ्ते की टैबलेट सौदों में हमने बड़े ब्राड जैसे एप्पल और सैमसंग को कीमतों पर ध्यान रखते हुए समाहित किया है ताकि इन्हें हासिल करना आसान हो जाए। इसलिए अब हमें देखना चाहिए कि ऑनलाइन स्टोर पर टैबलेट खरीददारों के लिए इस हफ्ते क्या पेशकश की गई है।

सोनी टैबलेट एस वाईफाई, 16 जीबी

टैबलेट एस में 9.4 इंच का टचस्क्रीन एलसीडी डिसप्ले है जिसे बनाया गया है सोनी ट्रूब्लैक टेक्नालॉजी द्वारा जो हाई क्वालिटी इमेजेस और वीडियो की बेहतरीन क्वालिटी का वादा करता है। टैबलेट में विशेष एंटी-रिफ्लेक्टिव परत का भी प्रयोग किया गया है जिससे टैबलेट का डिसप्ले कम रिफ्लेक्टिव हो गया है। सोनी टैबलेट एस में डिसप्ले के लिए 1280/800 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ 16:10 का आकृति अनुपात है।

टैबलेट एस में डुअल-कोर 1 जीएचजेड एनवीआईडीआईए टेग्रा 2 प्रोसेसर लगा है जिसके साथ लो पॉवर जीफोर्स सीरीज की ग्राफिक चिप लगी है। इसके साथ ही टैबलेट में 1 जीबी मेमोरी है जो एंड्रॉयड हनीकॉम्ब ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूजर को सहज अनुभव सुनिश्चित करता है। स्पेशिफिकेशन के अनुसार, टैबलेट 16 जीबी की ऑन-बोर्ड स्टोरेज के साथ मिलता है जिसमें से प्रयोक्ता सिर्फ 9जीबी ही इस्तेमाल कर सकता है, बाकी पर डिवाइस का ओएस और अन्य एप्पलीकेशस चलती हैं। लेकिन चिंता न करें एसडी कार्ड के प्रयोग द्वारा आप इसे और बढ़ा सकते हैं।

इस टैबलेट में पीछे की ओर मध्य में 5-मेगापिक्सल का कैमरा लगा है जिसके साथ एलईडी फ्लैश नहीं है। इस कैमरे में एक्समोर आर मोबाइल इमेज सेंसर लगा है जिससे एचडी क्वॉलिटी की तस्वीरें ली जा सकती हैं यह 1280/720 पिक्सल रिजोल्यूशन पर विडियो भी बनाता है। फ्रंट फेसिंग कैमरा सिर्फ 0.3 मेगापिक्सल का है जो विडियो चैट के लिए अच्छा है।

यह ऑफर केवल बाइदप्राइस.कॉम पर उपलब्ध है तथा यूजर यह टैबलेट खरीदने पर 1000 रुपये नकद अतिरिक्त वापस पाएगा। अन्य ऑनलाइन स्टोर पर सोनी एस टैबलेट 22,999 रुपये और उससे ऊपर की कीमत पर उपलब्ध है।

एप्पल आईपैड 2, 16 जीबी, वाईफाई

आईपैड 2 विश्व के सबसे ज्यादा बिकने वाले टैबलेट में से एक है। इसमें 9.7 इंची एलइडी ब्लैकलिट आईपीएस डिसप्ले लगा है। आईपैड 2 में 1 गीगाहर्ट्ज का डुअल कोर कोर्टेक्स ए9 प्रोसेसर लगा है जो कि पुराने आईपैड की तुलना में काफी तेज है। इसकी बैटरी लाइफ 10 घटे की है जो बाधारहित पूरे दिन चलती है। आईपैड 2 में दो कैमरे भी लगे है, सामने की तरफ वीजीए कैमरा विडियो चैट के लिए, तथा पीछे की ओर विडियो रिकार्डिंग तथा इमेज खींचने के लिए।

कंपनी ने आईपैड 2 के साथ दो नए एप्प जारी किए हैं- आईमूवी और गैरेज बैंड। आईमूवी के द्वारा यूजर अपने पैड पर मूवी की शूटिंग एवं एडिटिंग कर सकता है तथा उसे फेसबुक पर पोस्ट कर सकते है यूट्युब एवं मोबाइल मी गैलरी, गैराज बैंड के द्वारा जहा पर गैराज बैंड आईपैड को रिकार्डिंग स्टूडियो बना देता है। इसके सुधारे गए फीचर में शामिल है तेज गति के सफारी ब्राउजिंग तथा पर्सनल हॉटस्पॉट फीचर जो यूजर को अपनी डिवाइसों के साथ इंटरनेट साझा करने की सुविधा देता है।

यह आईपैड 2 मात्र 21,890 रुपये में ईबे डॉट इन पर उपलब्ध हैं साथ में यूजर इस टैबलेट को खरीदने के लिए ईएमआई विकल्प को भी चुन सकता है। आईपैड 2 वाईफाई 22,999 तथा ज्यादा रुपये की कीमत पर विभिन्न ऑनलाईन स्टोर पर उपलब्ध है।

सैमसंग गैलेक्सी टैब-2 310

सैमसंग गैलेक्सी टैब-2 310, जो 3जी कनेक्टिविटी के साथ आता है, कुछ अच्छे परफॉमर्ेंस पेश करता है तथा अपनी कीमत के हिसाब से यह परम आनंद की बात है। गैलेक्सी टैब-2 310 में 7 इंची टचस्क्त्रीन डिसप्ले लगा है और इस समय बाजार में उपलब्ध अन्य गैलेक्सी उत्पाद की तरह ही इसमें अन्य फीचर लगे हैं। डिवाइस में 16 जीबी की अंदरूनी मेमोरी लगी है जिसे एसडीएचसी कार्ड के द्वारा 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें एक गीगा हर्ट्ज का डुअल कोर आर्म कोर्टेक्स आधारित मोबाइल प्रोसेसर लगा है। इस टैबलेट में एंड्रॉयड 4.0 आईसीएस ऑपरेटिंग सिस्टम लगा है। सैमसंग ने यूजर के अनुभवों को और अच्छा बनाने के लिए कस्टम टचविज यूजर इंटरफेस लगाया है।

शक्तिशाली अंदरूनी हार्डवेयर वाला गैलेक्सी टैब लगभग 385 ग्राम का है तथा पीछे 3 मेगापिक्सल का एक छोटा कैमरा लगा है जो 720पी एचडी विडियो रिकार्डिंग में सक्षम है तथा सामने की ओर 3 मेगापिक्सल का कैमरा विडियो चैटिंग के लिए लगा है।

इस टैबलेट में यूएसबी 2.0 का पोर्ट लगा है तथा वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए वाईफफाई, ब्लुटूथ और डीएलएनए लगा है। गैलेक्सी टैब में स्वाभिक रूप से बहुत से विडियो फार्मेट जैसे डिवएक्स और एक्सविड को सपोर्ट करने की व्यवस्था है।

वर्तमान में ईबे इस टैबलेट को 18,900 रुपये में दे रही है जबकि अन्य ऑनलाइन स्टोर 19,999 या ज्यादा रुपये में बेच रहे है।

ब्लैकबेरी प्लेबुक 64 जीबी

(16,499 रुपये)

ब्लैकबेरी प्लेबुक में क्यूएनएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम लगा है साथ में कोर्टेक्स ए9 डुअल कोर प्रोसेसर, पॉवरवीआर एसजीएक्स540 ग्राफिक्स कार्ड और 1 जीबी रैम, लगे हैं। परफामर्ेंस के मामले में यह टैबलेट बहुत ही प्रभावशाली तथा अधिकतम बैटरी लाइफ वाला है। ब्लैकबेरी प्लेबबबुक में मानक वाली 5300 एमएएच बैटरी लगी है।

प्लेबुक में 7 इंची 1024 X 600 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली कैपेसिटिव टचस्क्रीन लगी है। उच्च रेजोल्यूशन वाली स्कीन में चार प्वाइंट, मल्टी टच तथा हाव-भाव को पकड़ने वाले फीचर्स हैं। प्लेबुक में 5 मेगापिक्सल का एक कैमरा लगा है जो फुच एचडी 1080पी विडियो रिकार्डिंग एमपेग फार्मेट में कर सकता है। इसमें आगे की ओर 3 मेगापिक्सल का कैमरा विडियो चैट के लिए लगा है। हालाकि प्लेबुक में माइक्रो एसडी मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं बना है। लेकिन 64 जीबी की अंदरूनी मेमोरी के साथ यूजर अगले कुछ सालों तक काम चला सकता है।

प्लेबुक फ्लीपकार्ट. कॉम पर 16,499 रुपये पर उपलब्ध है और विक्रेता डिवाइस के साथ रेंबो स्क्रैच गार्ड दे रहा है जो उसी कीमत में शामिल है। दूसरे ऑनलाइन स्टोर पर प्लेबुक 64 जीबी 18,999 रुपये पर उपलब्ध है।

माइक्रोमैक्स फनबुक 4 जीबी माईफाई राउटर के साथ (8,990 रुपये)

माइक्रोमैक्स फनबुक में 7 इंच की कैपेसिटिव टचस्क्रीन लगी है जिसका रेज्योल्यूशन 800 X 480 पिक्सल है। इसकी कैपेसिटिव टच डिस्प्ले मल्टी टच इनपुट के लिए उपयुक्त है। इसमें कोर्टेक्स ए8 संरचना वाला 1।2 द्द॥5 प्रोसेसर है और विजुअल सर्वोच्चता के लिए यह डुअल कोर एमएएलआई ग्राफिक्स प्रोसेसर को समर्पित है। इसमें 512 एमबी की रैम लगी हुई है जो एप्पस से लेकर आईसीएस पर काम करने के लिए मेमोरी की बिल्कुल सही मात्रा है। इसमें 4जीबी की इंटरनल मेमोरी भी है जिसे बाहरी एसडीएचसी कार्ड के जरिए बढ़ाकर 32 जीबी तक किया जा सकता है।

डाटा कनेक्टिविटी के लिए फनबुक में वाई-फाई और एक यूएसबी डोंगल के जरिए 3 जी कनेक्टिविटी का विकल्प है। इसके साथ यूजर्स को टाटा फोटोन डाटा कार्ड भी मुफ्त मिलेगा जिसमें आप कंपनी तरफ से उपहार के तौर पर दो महीनों तक 1 जीबी का डाटा फ्री डाउनलोडन कर सकते हैं। हालाकि यूजर्स को कनेक्शन एक्टीवेट कराने के लिए 500 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इस ऑफर में डिवाइस के साथ एक माई-फाई, पर्सनल वाई-फाई राउटर भी शामिल है जिसके द्वारा यूजर वाईफाई हॉट स्पॉट बनाकर पाच अन्य डिवाइस से जुड़ सकता है।

टैबलेट में एक एचडीएमआई पोर्ट है जिसके द्वारा यूजर फनबुक को टीवी से जोड़ सकता है। एंड्रॉयड टैबलेट, जब आप चल फिर रहे होते है तब दिलकश मनोरंजन के लिए बहुत सारे म्यूजिक और विडियो फाइल फार्मेट को सपोर्ट करता है। इसमें सामने की ओर विडियो चैटिंग के लिए एक वीजीए (0.3 मेगीपिक्सल) कैमरा लगा है।

सौजन्य से : The Mobile Indian

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.